पंकज कपूर ने 21 साल की उम्र में नीलिमा से की थी शादी, नौ साल बाद हुआ तलाक !

By Arunima May 29, 2020, 10:54 a.m. 1k

बॉलीवुड एक्टर पंकज कपूर (Pankaj Kapoor) 29 मई को अपना 66वां बर्थडे मना रहे हैं। पंकज कपूर का जन्म 29 मई 1961 को पंजाबी परिवार में पंजाब के लुधियाना में हुआ था। अभिनय में रूचि होने के कारण साल 1973 में अपनी इंजिनीरिंग की पढ़ाई खत्म करके उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला ले लिया। 

यहां उन्होंनें अभिनय की कई बारीकियां सीखी और उन्हें प्रशिक्षण के दौरान बेस्ट एक्टर के अवार्ड से भी नवाजा गया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1982 में श्याम बेनेगल की फिल्म आरोहन से की थी। पंकज कपूर ने इसके बाद गांधी, मंडी, जाने भी दो यारों, रोजा, मकबूल जैसी फिल्मों में काम किया है। 

पंकज कपूर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की थी। पंकज कपूर ने पहली शादी साल 1975 में नीलिमा अजीम (Neelima Azeem) से की थी। उस वक्त पंकज कपूर 21 साल और नीलिमा अजीम 16 साल की थीं। 

पंकज कपूर और निलीमा अजीम के बेटे शाहिद कपूर (Shahid Kapoor)  हैं। शाहिद कपूर अपने पिता के काफी करीब हैं। नीलीमा अजीम और पंकज कपूर साल 1984 में अलग हो गए थे। एक इंटरव्यू के दौरान बातचीत में नीलिमा अजीम ने कहा- 'मैं ये कहना चाहती हूं कि अलग होने का फैसला मेरा नहीं था। ये एक सच्चाई थी। वह (पंकज कपूर) अपनी लाइफ में आगे बढ़ गए थे। ये बात पचा पाना मेरे लए काफी मुश्किल था।" 

नीलिमा अजीम के बाद पंकज कपूर ने एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक (Supriya Pathak) से शादी की थी।  दोनों 30 साल से भी ज्यादा से साथ हैं। इनके दो बच्चे हैं, सना कपूर  (Sanah Kapoor) और रुहान कपूर, सना ने फिल्म ‘शानदार’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। सुप्रिया और पंकज कपूर की पहली मुलाकात 1986 में हुई थी। दोनों ने फिल्म  मौसम में साथ काम किया था।  

Related Story