World No Tobacco Day: बिना सिगरेट पिए नहीं रह पाते बॉलीवुड के ये सितारे, कुछ ने छोड़ दी धूम्रपान की आदत

By Arunima May 31, 2020, 4:45 p.m. 1k

World No Tobacco Day 2020: तंबाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ये लाइन आपको कहीं न कहीं लिखी मिल जाएगी, लेकिन इसका पालन शायद कोई नहीं करता। हर साल 31 मई को नो टोबैको डे यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इन दिन को मनाने के लिए वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम भी रखी जाती है। हालांकि तंबाकू, सिगरेट व शराब की लत इंसान को जब लगती है तो काफी कुछ बर्बाद कर देती है। ऐसा आम लोगों के साथ ही नहीं बॉलीवुड सेलेब्स के साथ भी देखा गया है। बॉलीवुड में कई सितारे ऐसे हैं जो सिगरेट के बिना एक दिन नहीं रह सकते थे। पर अब वो धूम्रपान की आदत छोड़ चुके हैं। 

सलमान खान 

बॉलीवुड के दबंग खान यानी कि सलमान एक समय चेन स्‍मोकर हुआ करते थे। लेकिन कुछ समय पहले एक ट्रीटमेंट के चलते सल्‍लू भाई को सिगरेट छोड़नी पड़ी। जिसके बाद वह काफी हेल्‍थ कांशियस हो गए हैं। सलमान अब कभी सिगरेट नहीं पीते।

आमिर खान 

बॉलीवुड के मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट कहे जाने वाले आमिर खान भी सिगरेट के लती थे। लेकिन साल 2011 में जब सबसे छोटे बेटे आजाद के पैदा होने के बाद आमिर ने स्‍मोकिंग को टाटा-बॉय कह दिया।

सैफ अली खान

 

स्‍मोकिंग की लत के चलते सबसे ज्‍यादा खतरा सैफ अली खान को था। सिगरेट के लगातार सेवन से सैफ को एक बार हार्ट अटैक भी पड़ा था। जिसके बाद सैफ ने स्‍मोकिंग करना छोड़ दिया।

अजय देवगन 

अजय देवगन को सिगरेट पीने की काफी लत थी। लेकिन पत्‍नी काजोल के बार-बार मना करने पर अजय को अपनी यह आदत बदलनी पड़ी।

ऋतिक रोशन 

ऋतिक रोशन को सिगरेट छोड़ने में काफी वक्‍त लगा था। पहले उनके पांच प्रयास विफल रहे थे। इसके बाद उन्‍होंने एक किताब पढ़ी। जिसमें सिगरेट छोड़ने के कुछ तरीके बताए गए थे। इससे ऋतिक को काफी फायदा हुआ और उन्‍होंने स्‍मोकिंग करना बंद कर दिया।

अर्जुन रामपाल 

कॉलेज के दिनों में स्‍मोकिंग की लत का शिकार हुए अर्जुन रामपाल के लिए सिगरेट छोड़ना आसान नहीं था। एक्‍टर अर्जुन ने इस बुरी आदत को छोड़ने के कई प्रयास किए। लेकिन आखिर में जब उनको लगा कि इसका असर उनके बच्‍चों पर पड़ेगा तो उन्होंने स्‍मोकिंग को पूरी तरह से टाटा-बॉय कर दिया।

विवेक ओबेरॉय 

विवेक ओबेरॉय भी धूम्रपान के चलते कैंसर पेशेंट बन चुके हैं। शुक्र है कि उन्‍हें पहली स्‍टेज पर कैंसर का पता चला और समय से उसका इलाज हो पाया, नहीं तो स्‍मोकिंग की इस लत से उन्‍हें भारी कीमत चुकानी पड़ती। फिलहाल विवेक वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन के एंटी स्‍मोकिंग मूवमेंट के ब्रांड एंबेसडर हैं।

नाना पाटेकर

एक्‍टर नाना पाटेकर भी एक समय काफी स्‍मोक किया करते थे। एक दिन उनकी बहन ने नाना को स्‍मोकिंग छोड़ने की बात कही, तब से आज तक नाना पाटेकर ने सिगरेट को हाथ नहीं लगाया।

रणबीर कपूर 

रणबीर कपूर भी कॉलेज लाइफ से सिगरेट पीते आ रहे हैं। लेकिन अब उन्‍होंने मां नीतू कपूर के कहने पर स्‍मोकिंग छोड़ दी।

कोंकणा सेन शर्मा

 

एक्‍ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा भी चेन स्‍मोकर थीं। लेकिन मां बनने के बाद उन्‍होंने स्‍मोकिंग को कतई हाथ नहीं लगाया।

Related Story