शूटिंग के वक्त नखरे करना नवीन निश्चल को भारी पड़ा,फ्लॉप एक्टर कहलाए !

By Neetu March 18, 2020, 11:01 p.m. 1k

नवीन निश्चल अपने जमाने में सिनेमा के सबसे सुंदर अभिनेताओं में से एक थे। सिनेमा के सफर की शुरुआत तो उन्होंने बहुत शानदार की, लेकिन जल्द ही करियर लड़खड़ा गया। 18 मार्च को नवीन निश्चल का जन्मदिन होता है । 11 अप्रैल 1947 को उनका जन्म पाकिस्तान के  लाहौर शहर में हुआ था। नवीन निश्चल का परिवार विभाजन के दौरान भारत आ गया था। नवीन ने अपने कॉलेज के दिनों से ही विज्ञापनों में काम करना शुरू कर दिया था। उस समय वह कोलकाता में थे। वहीं पर उनके दोस्तों ने उन्हें बंगाली फिल्मों में काम करने का सुझाव दिया। उसी दौरान उनके एक दोस्त ने उन्हें टैलेंट कॉन्टेस्ट का पर्चा थमाया और मुंबई जाने के लिए कहा।

नवीन ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) में एडमिशन लिया। नवीन निश्चल ने अपने बैच में टॉप किया। तीन साल का एक्टिंग कोर्स करके नवीन यहां से गोल्ड मेडलिस्ट बनकर निकले। वहां से लौटने के बाद मोहन सहगल ने अपने वादे के मुताबिक उन्हें अपनी फिल्म 'सावन भादो' में काम दिया। नवीन निश्चल की ये फिल्म 1970 में रिलीज हुई। इस फिल्म में रेखा ने बतौर मुख्य अभिनेत्री नवीन के साथ काम किया। फिल्म हिट रही थी। फ़िल्म हिट हो गयी खूबसूरत दिखने वाले नवीन निश्चल ने बड़ी संख्या में अपने प्रशंसक बना लिए। नवीन के घर निर्माताओं की लाइन लग गई और उन्होंने ढेर सारी फिल्में साइन कर ली।  इसके बाद उन्होंने बुड्ढा मिल गया, परवाना, वो मैं नहीं, विक्टोरिया नंबर 203, धर्मा, हंसते जख्म जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

 फिल्म 'मेरे अपने' में जो किरदार विनोद खन्ना ने निभाया है, वह पहले नवीन निश्चल को ही मिलने वाला था। मनोज कुमार की सुपरहिट फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' और 'दीवार' में जो किरदार शशि कपूर ने निभाए हैं, वह भी पहले नवीन निश्चल ही निभाने वाले थे। दोनों फिल्मों में अमिताभ बच्चन हैं, ये किरदार नवीन निश्चल के अहंकार के चलते उनके हाथ से निकल गए। नवीन निश्चल की ज्यादातर फिल्में  संगीत की वजह से आज भी याद की जाती है। वहीं वो  अपनी एक भी फिल्म से वो साबित नहीं कर पाए कि वो सोलो हिट फिल्म दे सकते हैं। वहीं मल्टी स्टारर फ़िल्मों से नवीन निश्चल खुद को जोड़ नहीं सकें।

बाद के दिनों में वह चरित्र भूमिकाओं में नजर आने लगे। 1990 के दशक में उन्होंने टीवी की ओर रुख किया और जया बच्चन के धारावाहिक देख भाई देख में बेहतरीन अभिनय किया। उनकी पत्नी गीतांजलि ने 2006 में आत्महत्या कर ली थी। । 19 मार्च 2011 को नवीन मुंबई से पुणे जा रहे थे। 

अपने दोस्त गुरमीत और रणधीर कपूर के साथ होली मनाने। रणधीर उन्हें पुणे के रास्ते में मिलने वाले थे. इससे पहले कि वो मुलाक़ात हो पाती नवीन की अचानक आई हार्ट अटैक से मौत हो गई। उस वक्त उनकी उम्र 65 साल की थी।

Related Story