73 साल की हुईं मुमताज, एक्ट्रेस के प्यार में पागल थे शम्मी कपूर

By Arunima July 31, 2020, 12:04 a.m. 1k

बॉलीवुड एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) आज अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं। मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 में मुंबई में हुआ था, जब भारत ब्रिटिश राज के अधीन था। मुमताज जब 18 साल की थीं, तभी शम्मी कपूर ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर दिया था। उस समय मुमताज भी शम्मी से प्यार करती थीं। शम्मी चाहते थे कि वो अपना फिल्मी करियर छोड़कर उनसे शादी कर लें। लेकिन वो अपना करियर नहीं छोड़ना चाहती थी।

 उन्होंने शम्मी कपूर को शादी के लिए ना कह दी और इस तरह दोनों का अफेयर खत्म हो गया। दोनों ने मात्र एक फिल्म 'ब्रह्मचारी' में साथ काम किया था। हालांकि, फिल्म में शम्मी कपूर की जोड़ी राजश्री के साथ थी। इस फिल्म का मुमताज-शम्मी पर फिल्माया गया एक गाना 'आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर जुबान...' काफी पॉपुलर हुआ था। 

बतौर बाल कलाकार अपने एक्टिंग की शुरुआत करने वाली मुमताज जैसे-जैसे फेमस हुई वैसे-वैसे ही उनके अफेयर के किस्से भी पॉपुलर हुए। उनका नाम उनके कई को-स्टार के साथ जुड़ा। बता दें कि फिल्मों में छोटे-छोटे रोल पाने के लिए मुमताज को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। उन्होंने शुरुआती दिनों दारा सिंह के साथ बतौर एक्ट्रेस काम किया था। एक वक्त ऐसा भी था जब उनके साथ नामी स्टार्स स्क्रीन शेयर करने के लिए तैयार नहीं होते थे। आगे चलकर यहीं स्टार्स सिर्फ मुमताज के साथ ही स्क्रीन करना चाहते थे। 

मुमताज ने 1960 में अपना करियर फिल्म 'गहरा दाग' से साइड रोल के तौर पर शुरू किया था। शुरुआत में मुमताज को हिट फिल्मों में छोटे रोल मिलते थे। धीरे-धीरे मुमताज को लीड रोल भी मिलना शुरू हुए। मुमताज ने एक के बाद एक 16 एक्शन फिल्मों में काम किया। मुमताज ने दो दशकों तक बॉलीवुड में अपना कब्जा जमाए रखा।

 उन्होंने राजेश खन्ना, शशि कपूर, राजेंद्र कुमार और धर्मेंद्र के साथ कई हिट फिल्में दीं। 1970 में फिल्म 'खिलौना' के लिए मुमताज को फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था। राजेश खन्ना के साथ मुमताज ने लगातार 10 हिट फिल्में दी थीं। 1977 में फिल्म 'आईना' के बाद मुमताज ने मयूर माधवानी से शादी कर ली थी ।

Related Story