टीवी की ‘सिंगल मॉम’, रियल लाइफ में निभा रही हैं माता-पिता का रोल

By Arunima May 9, 2020, 6:47 p.m. 1k

पूजा राजपूत

कहते हैं, कि जिंदगी में ‘मां’ की जगह कोई नहीं ले सकता। ‘मां’ भगवान का दिया सबसे अनमोल तोहफा होती है। हर मुश्किल को आसान कर दे ‘मां’ ऐसी ताकत रखती है। टीवी इंडस्ट्री(TV industry) में कई ऐसी एक्ट्रेसेस(Actresses) हैं जो अपनी रियल लाइफ में सिंगल मदर(Single Mother) का जिम्मेदारी निभा रही हैं। अपने बच्चों की परवरिश के लिए उन्हें जीवनसाथी की ज़रुरत नहीं हैं। वो अकेले ही अपने बच्चों की जिंदगी में मां और पिता दोनों का रोल निभा रही हैं, और उन सभी औरतों के लिए मिसाल पेश कर रही हैं, जिन्हें अलग-अलग हालातों की वजह से सिंगल मदर की जिम्मेदारी निभानी पड़ रही हैं। आज हम टीवी की ऐसी ही ‘सिंगल मॉम’ की बात करेंगें, जिन्होने दिखाई है ‘मां’ होने की असली ताकत-

एकता कपूर(Ekta Kapoor)

टीवी की क्वीन कहे जाने वाली फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर एकता कपूर एक बेटे की सिंगल मॉम हैं। एकता सेरेगोसी के ज़रिए मां बनीं हैं। 27 जनवरी 2017 को एकता के बेटे रवि(Ravie Kapoor) का जन्म हुआ। उन्होने अपने बेटे का नाम अपने पापा जितेन्द्र(Jitemndra) के असली नाम रवि पर रखा है।

श्वेता तिवारी(Shweta Tiwari)

टीवी का जाना पहचाना चेहरा हैं श्वेता तिवारी। श्वेता की गिनती टेलीविज़न की टॉप टेन हाइएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में होती है। श्वेता सिंगल मॉम हैं, और अकेले ही अपने दोनों बच्चों पलक(Palak) और रेयांश(Reyansh) की परवरिश कर रही हैं। अपनी निजी ज़िंदगी में श्वेता ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। श्वेता ने पहली शादी 1998 में राजा चौधरी(Raja Chaudhary) से की थी। 2007 में श्वेता राजा चौधरी से तलाक लेकर अलग हो गईं, जिसके बाद उन्होने दूसरी शादी 2013 में अभिनव कोहली(Abhinav Kohli) से की। लेकिन पिछले साल अभिनव और श्वेता की शादी भी टूट गई। 

जूही परमार 

‘कुमकुम’ और ‘बिग बॉस 5’ में नज़र आ चुकी एक्ट्रेस जूही परमार(Juhi Parmar) भी सिंगल मॉम हैं। जूही एक बेटी की मां है, जिसका नाम समायरा है। समायरा की कस्टडी जूही के पास है। जूही ने 15 फरवरी 2009 में टीवी एक्टर और बिज़नेसमैन सचिन श्रॉफ(Sachin Shroff) के साथ शादी की थी। लेकिन शादी के 9 साल बाद जूही और सचिन अलग हो गए थे। 

उर्वशी ढ़ोलकिया

टेलीविज़न की दिग्गज एक्ट्रेसेस में से एक उर्वशी ढ़ोलकिया(Urvashi Dholakia) सिंगर मॉमस के लिए परफेक्ट रोल मॉडल हैं। सिर्फ 16 साल की उम्र में उर्वशी ने शादी की थी, और 17 साल की उम्र वो दों जुड़वा बेटों की मां बन गई थी। शादी के दो साल बाद ही उर्वशी का तलाक हो गया था। तब से उर्वशी ने अपने दोनों बेटों सागर और क्षितिज को अकेले ही पाला है। उर्वशी के दोनों बेटे अब 24 साल के हो चुके हैं। उर्वशी अपने दोनों बेटों के साथ जमकर मस्ती करती हैं, और उनके दोस्त की तरह ही रहती हैं।

चाहत खन्ना

टीवी की खूबसूरत एक्ट्रेस चाहत खन्ना(Chahat Khanna) भी अकेले ही अपनी दोनों बेटियों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। सिंगल मदर होने की वजह से कई बार सोशल मीडिया पर चाहत को ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ा। लेकिन चाहत को इस तरह की ट्रोलिंग से कोई फर्क नहीं पड़ता चाहत ने दो शादियां की हैं। चाहत की पहली शादी साल 2006 में हुई थी, जो सिर्फ 7 महीने ही चली थी। साल 2013 में चाहत ने फरहान मिर्ज़ा के साथ दूसरी शादी की थी। दोनों दो बेटियों के पेरेंट्स बने। 2016 में चाहत अपने दूसरी पति से भी तलाक लेकर अलग हो गईं। दोनों बेटियों की कस्टडी चाहत के पास है।

दलजीत कौर 

टीवी के पॉपुलर कपल्स में से एक थे, शालीन भनोट(Shalin Bhanot) और दलजीत कौर(Dalljiet Kaur)। दोनों की मुलाकात 2006 में सीरियल कुलवधू  के सैट पर हुई थी।  दोनों ने 2009 में लव मैरिज की थी। शालीन-दलजीत की लव स्टोरी जितनी खूबसूतरत थी, इनकी शादी का अंत उतना ही दर्दनाक हुआ था। 2015 में दोनों ने एक-दूसरे को तलाक़ दे दिया था। दलजीत ने शालीन पर डोमेस्टिक वॉयलेंस का इल्ज़ाम लगाया था। दलजीत और शालीन का एक बेटा है, जिसका नाम जेडन(Jedon) है। जेडन की कस्टडी दलजीत के पास है। हांलाकि तलाक के बाद दलजीत और शालीन दोस्त बन चुके हैं। शालीन अक्सर अपने बेटे से मिलते रहते हैं।

संजीदा शेख

संजीदा शेख (Sanjeeda Sheikh) और आमिर अली(Aamir Ali) के रिश्ते में आई दरार की खबरें पिछले दिनों खूब सुर्खियों में छाई थी। संजीदा और आमिर भी एक बेटी के पेरेंट्स हैं। आमिर से अलग होने के बाद संजीदा अपनी बेटी की जिम्मेदारी अकेले ही संभाल रही हैं। संजीदा सेरेगोसी के ज़रिए बेटी की मां बनी थीं।

Related Story