बॉलीवुड में रहा है इन मां-बेटियों का राज

By Arunima May 9, 2020, 8:15 p.m. 1k

पूजा राजपूत

कहते हैं, कि बेटियां अपनी मां की छवि होती हैं। बॉलीवुड में भी मां-बेटी की ऐसी कई जोड़ियां हैं, जिनका राज बड़े पर्दे पर चला है। पहले मां ने बतौर एक्ट्रेस सिल्वर स्क्रीन पर ऊंचा मुकाम हासिल किया है, और बेटी ने भी मां के नक्शे कदम चलकर शोहरत की उस विरासत को आगे बढ़ाया। आज हम बॉलीवुड की ऐसी ही सक्सेसफुल जोड़ियों की बात करेंगे।

बबीता – करिश्मा – करीना

बबीता कपूर, करिश्मा कपूर और करीना कपूर, बॉलीवुड की सबसे चर्चित मां-बेटियों की जोड़ी है। 60 के दशक में बबीता कपूर ने बॉलीवुड पर खूब राज किया था। लेकिन 1971 में शादी के बाद बबिता ने भी कपूर परिवार के ट्रेडिशन को फॉलो करते हुए अपने फिल्मी करियर पर ब्रेक लगा दी थी। बबिता की बेटी करिश्मा, कपूर परिवार की पहली बेटी थी जिसने अपने परिवार के इस ट्रेडिशन को तोड़ा और बॉलीवुड में डेब्यू किया। 90 के दशक की सबसे सफर एक्ट्रेस बनीं करिश्मा। बड़ी बहन करिश्मा के नक्शे कदम पर चलकर करीना ने अपना करियर फिल्मों में बनाया। आज करीना बॉलीवुड की हाइएस्ट पेड एक्ट्रेस में से एक है।

तनुजा –काजोल- तनिशा

काजोल की मम्मी तनुजा का जन्म फिल्मी घराने में हुआ था। तनुजा मशहूर मराठी फिल्मकार कुमारसेन सामर्थ और शोभना सामर्थ की बेटी हैं। ज़ाहिर है बचपन से ही तनुजा का लगाव फिल्मों में रहा। तनुजा फेमस एक्ट्रेस नूतम की बहन हैं। उन्होने अपने करियर की शुरुआत बड़ी बहन नूतम की फिल्म ‘हमारी बेटी’ से बतौर बाल कलाकार की थी। 60 और 70 के दशक में तनुजा बॉलीवुड की स्टाइलिश हिरोइनस में शामिल थीं। मां की तरह उनकी बेटी काजोल में भी बॉलीवुड में कदम रखा, और बॉलीवुड की नंबर वन एक्ट्रेस का ताज भी पहना। काजोल ने बॉलीवुड के सुपरस्टार अजय देवगन से शादी की है। मम्मी तनुजा और बड़ी बहन काजोल की तरह तनीशा ने भी बॉलीवुड में पहचान बनानी चाही थी, लेकिन वो सफल नहीं हो पाईं थी।

हेमा मालिनी – ईशा देओल

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल कहलाती हैं हेमा मालिनी। 70 के दशक में हेमा मालिनी की खूबसूरती और दमदार एक्टिंग का जादू सिल्वर स्क्रीन पर खूब चला। हेमा चालीस साल से ज्यादा की फिल्मी पारी खेल चुकी हैं। और अभी भी फिल्मों और राजनीती में एक्टिव हैं। अपनी मम्मी के नक्शे कदम पर चलकर उनकी बड़ी बेटी ने भी बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाने की कोशिश की थी। फिल्मों में आने के लिए ईशा ने पापा की नाराज़गी भी मोल ली। लेकिन अफसोस ईशा फिल्मों में कुछ खास कमाल नहीं कर पाईँ। फिल्मों से अब ईशा दूरी बना चुकी हैं। और अपनी शादीशुदा जिंदगी में खुश हैं।

अमृता सिंह – सारा अली खान

बॉलीवुड की बेबाक और बिंदास एक्ट्रेसेस में अमृता सिंह का नाम शुमार होता है। अमृता ने अपने करियर की शुरुआत 1983 में फिल्म बेताब से की थी। बेताब और मर्द की सक्सेस के बाद अमृता इंडस्ट्री का जाना-पहचाना नाम बन गईं थीं। अमृता ने पटौदी के नवाब सैफ अली खान से लव-मैरिज की थी। 1993 के बाद अमृता ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था। 2002 में अमृता ने दोबारा फिल्मों में वापिसी की। अमृता और सैफ की बेटी सारा को एक्टिंग विरासत में मिली है। केदारनाथ से बॉलीवुड में डेब्यू करने का बाद अब सारा भी बॉलीवुड का जाना पहचाना चेहरा बन गई हैं। और सफलता की उड़ान भर रही हैं।

शर्मिला टैगोर – सोहा अली खान

अमृता सिंह की सास और सोहा अली खान की दादी बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। दो नैशनल अवॉर्ड जीत चुकी शर्मिला ने पटौदी के पूर्व नवाब और फॉर्मर क्रिकेटर रहे मंसूर अली खान से शादी की थी। अपनी मम्मी की तरह सोहा अली खान को भी एक्टिंग से लगाव था, और उन्होने बॉलीवुड में करियर बनाने की कोशिश की थी। लेकिन शर्मिला जैसी सक्सेस सोहा हासिल नहीं कर पाईं।

सोनी राजदान – आलिया भट्ट

सोनी राजदान और आलिया भट्ट की जोड़ी बॉलीवुड की पॉपुलर मां-बेटी की जोड़ी है। सोनी राजदान ने सारांक्ष, डैडी, सड़क और गुमराह जैसी फिल्मों में काम किया। सोनी ने मशहूर फिल्ममेकर महेश भट्ट की दूसरी पत्नी हैं। मम्मी की ही तरह खूबसूरत आलिया भट्ट ने भी बॉलीवुड में कदम रखा। और शोहरत के मामले में वो उनसे चार कदम आगे निकल गई हैं। आलिया बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस हैं। कई अवॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी हैं। और हाइएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में भी शामिल हैं।

श्रीदेवी – जाह्नवी कपूर

बॉलीवुड की चांदनी श्रीदेवी को कौन भूला सकता है। दो साल पहले श्रीदेवी का देहांत हो गया था। श्रीदेवी अपने पीछे जो विरासत छोड़ गईं थीं, अब उसे उनकी बेटी जाह्नवी कपूर आगे बढ़ा रही है। बेटी जाह्ववी को बॉलीवुड में लाने का सपना श्रीदेवी ने देखा था। जाह्नवी को बॉलीवुड में आने के लिए श्रीदेवी तैयार कर रही थीं। लेकिन अफसोस अपनी बेटी को सिल्वर स्क्रीन पर चमकते देखना श्रीदेवी के नसीब में नहीं था। जाह्नवी की पहली फिल्म रिलीज़ होने से कुछ महीने पहले ही श्रीदेवी का निधन हो गया था।

डिंपल कपाड़िया – ट्विंकल खन्ना

डिंपल कपाडिया ने महज़ 16 साल की उम्र में फिल्म ‘बॉबी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। पहली फिल्म से डिंपल बॉलीवुड की स्टार बन गई थीं। डिंपल ने कई हिट फिल्मों में काम किया, उनकी गिनती इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में होती थी। सुपरस्टार राजेश खन्ना से उन्होने शादी की थी। पापा-मम्मी के विरासत को आगे बढ़ाने के इरादे से उनकी बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना भी फिल्मों में आईं, और काफी हद तक कामयाब भी रहीं। ट्विंकल की डेब्यू फिल्म बरसात थी जो सुपरहिट रही थी। बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार से शादी करने के बाद ट्विकंल फिल्मों को अलविदा कह चुकी हैं, लेकिन उनके साथ कई एड-फिल्मस में नज़र आई हैं।

Related Story