सावन स्पेशल- टीवी के इन स्टार्स ने निभाया MAHADEV का किरदार

By Aditi July 5, 2020, 3:15 p.m. 1k

पूजा राजपूत- सोमवार 6 जून को सावन महीने का पहला सोमवार है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है। सावन के महीने में आने वाले सोमवार की विशेष महत्वता है। माना जाता है कि सावन में सोमवार के व्रत और भगवान शिव का अभिषेक करने से सभी प्रकारों के कष्टों से मुक्ति मिलती है। वैसे हमारे टीवी सीरयल्स की दुनिया में भी ऐसे कई एक्टर्स रहे हैं जिन्होंने छोटे पर्दे पर भगवान शिव का रोल प्ले किया। उन्हें आज भी उनके असल नाम से ज्यादा उनके द्वारा निभाए गए महादेव के किरदार से याद किया जाता है।

विजय कवीश- कोरोना काल में लॉकडाउन के समय में ‘रामायण युग’ लौट आया था। करोड़ों दर्शकों ने रामानंद सागर की रामायण को घर बैठे देखा। रामायण में अभिनेता विजय कविश ने भगवान शिव का रोल प्ले किया था। रामायण के अलावा वह सीरियल विक्रम और बेताल में भी शिव के किरदार में दिखे थे।

मोहित रैना- टीवी पर महादेव के रोल में जिसे सबसे ज्यादा प्यार और पॉपुलैरिटी मिली वो हैं एक्टर मोहित रैना। मोहित को आज भी ‘महादेव’ के रोल के लिए जाना जाता है। मोहित ने सीरियल ‘देवों के देव महादेव’ में महादेव का रोल प्ले किया था। यूं तो अपने करियर में मोहित ने कई किरदार निभाए हैं, लेकिन लोग उन्हें महादेव के तौर पर ही ज्यादा जानते हैं।

सौरभ राज जैन- सौरभ राज जैन टीवी के जाने माने अभिनेता हैं। हाल ही में सौरभ सीरियल ‘पटियाला बेब्स’ में शेफ नील ओबरॉय के किरदार में नज़र आए थे। सौरभ ने कई माइथोलॉजिकल सीरियल्स में काम किया है। जिनमें वह भागवान विष्णु और भगवान कृष्ण के रोल में दिखे चुके हैं। लेकिन कलर्स पर प्रसारित हुए सीरियल ‘महाकाली-अर्थ ही आरंभ है’ में उन्हें भगवान शिव का रोल प्ले करने का मौका मिला था। भगवान के शिव के किरदार में भी सौरभ को काफी पसंद किया गया।

मलखान सिंह– सीरियल ‘विघ्नहर्ता गणेश’ सोनी टीवी के हिट सीरियल्स में से एक है। इस सीरियल में अभिनेता मलखान सिंह भगवान शिव का रोल प्ले कर रहे हैं। खुद मलखान भी भगवान शिव के बड़े भक्तों में से एक हैं। मलखान की मानें तो भगवान शिव का उनपर खास आशिर्वाद है। ये रोल उनके लिए भगवान शिव की पूजा का प्रसाद है। मलखान कई साल से भगवान शिव की पूजा करते आ रहे हैं। 

तरूण खन्ना- अभिनेता तरूण खन्ना वो अभिनेता हैं जिन्हें एक या दो नहीं बल्कि कई सीरियल्स में भोले नाथ का रोल निभाने का मौका मिला है। तरूण पहली बार सीरियल ‘संतोषी मां’ में भगवान शिव के रोल में दिखे थे। इसके बाद  तरूण ने ‘कर्मफल दाता-शनि’, ‘परमावतार श्री कृष्ण’, ‘राम सिया के लव कुश’ और ‘नम:’ में भी महादेव का रोल प्ले किया। फिलहाल तरूण स्टार भारत पर आने वाले सुपरहिट सीरियल ‘राधाकृष्ण’ और दंगल टीवी के शो ‘देवी आदी पराशक्ति’ में शिव की भुमिका निभा रहे हैं।

हिमांशु सोनी- सीरियल ‘राम सिया के लव कुश’ में भगवान राम का रोल प्ले कर चुके हिमांशु सोनी भी कई माइथोलसोजिकल शोज़ में काम कर चुके हैं। वह भगवान कृष्ण का रोल भी प्ले कर चुके हैं। हांलाकि सीरियल ‘नीली छतरी वाले’ में वह भगवान शिव का रोल प्ले करते नज़र आए थे।

रोहित बक्शी- एक्टर रोहित बक्शी भी इसी लिस्ट में शामिल हैं। उन्हें भी पर्दे पर महादेव का किरदार निभाने का मौका मिला था। उन्होंने स्टार भारत के शो ‘सिया के राम’ में शिव का रोल प्ले किया था। बता दें, रोहित टीवी एक्ट्रेस आश्का गोराडिया के एक्स ब्वॉयफ्रेंड भी रह चुके हैं।

Related Story