मंदाकिनी अब बॉलीवुड से नाता तोड़ चुकी हैं, देखिए उनके परिवार की तस्वीरें

By Neetu July 30, 2020, 1:39 p.m. 1k

नीतू कुमार-1985 में रिलीज हुई फिल्म राम तेरी गंगा मैली से रातों -रात मशहूर हो गई थी राज कपूर की खोज मंदाकिनी। फिल्म राम तेरी गंगा मैली में झरने में नहाती हुई मंदाकिनी को देखने के लिए कईयों ने इस फिल्म को एक दो बार नहीं बार-बार देखी। 

मंदाकिनी बोल्ड और बिंदास अदाओं के लिए जानी जाती थी। इसके बाद वो मिठुन के साथ डांस डांस, गोविंदा के साथ प्यार करके देखो और कई फिल्मों में भी काम किया लेकिन 80 के दशक में मंदाकिनी अचानक पर्दे से गायब हो गई ।  

राम तेरी गंगा मैली हो गई उनके लाइफ की सबसे बड़ी हिट साबित हुई ।  मंदाकिनी ने तेजाब और लोहा जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया लेकिन जो रोल उन्हें राम तेरी गंगा मैली में मिला था वैसा दमदार रोल मंदाकिनी को दोबारा नहीं मिला सका। डांस-डांस, शेषनाग, जीते हैं शान से, जीवा, हवालात, कमांडो समेत 42 फिल्मों में काम किया। मंदाकिनी की ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रहीं। मिथुन चक्रवर्ती, संजय दत्त, गोविंदा जैसे एक्टर्स के साथ उन्होंने ज्यादातर फिल्में की।

30 जुलाई 1969 को जन्मी मंदाकिनी का असली नाम यास्मीन जोसेफ था। उनकी मां मुस्लिम थीं और पिता ईसाई। मंदाकिनी को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था, 16 साल की उम्र में उन्हें पहला ब्रेक मिला ।  हिंदी फिल्मों से पहले उन्होंने बांग्ला फिल्मों में भी काम किया। साथ ही साऊथ की फिल्मों में भी वो नजर आईं। 

बॉलीवुड में मंदाकिनी का कॅरियर छोटा और काफी विवादों से भरा रहा। उनका नाम दाउद इब्राहीम से भी जुड़ा 

फिल्मों से अलग होने के बाद उन्होने 1995 में एक बुद्धिस्ट संत काग्यूर रिनपोचे के साथ शादी रचाई और फिलहाल वो मुंबई में एक तिब्बती हर्बल सेंटर चलाती हैं। साथ ही मंदाकिनी लोगों को तिब्बती योगा सिखाती हैं। मंदाकिनी अब बौद्ध धर्म अपना चुकी हैं।

मंदाकिनी के पति डॉ. कग्युर टी रिनपोछे ठाकुर के बारे में कम ही जानते हैं। लोग उन्हें एक पूर्व बौद्ध भिक्षु के रूप में जानते हैं जो वैकल्पिक तिब्बती चिकित्सा पद्धति का अभ्यास करते हैं।

बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि1970 और 1980 के दशक में मर्फी रेडियो लॉन्च किया था। मर्फी रेडियो विज्ञापनों में जो छोटा बच्चा था वो डॉ काग्युर टी रिनपोछे ठाकुर थे।

 योगा की वजह से ही मंदाकिनी डॉ. कग्युर टी रिनपोछे ठाकुर से मिली थी। मंदाकिनी खुद को चकाचौंध भरी दुनिया से खुद को अलग कर चुकी हैं। मंदाकिनी के दो बच्चे हुए। बेटा रब्बील और बेटी राब्जे । 

अपनी पत्नी के साथ-साथ मंदाकिनी, दलाओ लामा के उत्साही अनुयायी हैं और योग का बहुत अभ्यास करते हैं।

मुंबई में रहने के बावजूद लंबे समय से मंदाकिनी ने खुद को फिल्मी पार्टियों और शोर शराबे से दूर रखा है और अपनी फैमिली लाइफ में ही बिजी हैं या फिर.शायद दाउद के साथ उनके रिश्तों की खबर ने मंदाकिनी को इतना परेशान कर दिया कि उन्होने खुद को दुनिया वालों की नजर से छिपा लिया है । 

मंदाकिनी की शादी को 26 साल हो चुके हैं और अब उनका बेटा रब्बील ठाकुर बॉलीवुड की फिल्मों में काम करने की तैयारी कर रहा है। 

Related Story