कपूर खानदान की पुश्तैनी हवेली को गिराने की तैयारी में पाकिस्‍तान सरकार, ऋषि कपूर की ख्वाहिश रह गई अधूरी

By Aditi July 13, 2020, 2:55 p.m. 1k

बॉलीवुड के कपूर खानदान की पुश्तैनी हवेली को पाकिस्तान के पेशावर में स्‍थि‍त है। जिसे अब पाकिस्‍तान सरकार गिराने जा रही है। खबरों के मुताबिक इस हवेली का गिराकर यहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा । इस बारे में कुछ साल पहले किस्सा ख्वानी बाजार स्थित पुश्तैनी हवेली को म्यूजियम में बदलने का आग्रह ऋषि कपूर ने पाकिस्‍तान सरकार से किया था । 

बता दें कि 12 नवंबर 2017 को ऋषि कपूर ने एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में ऋषि कपूर ने कहा था- मैं 65 वर्ष का हूं और मरने से पहले पाकिस्तान देखना चाहता हूं । मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे अपनी धरोहर को देखें । बस करवा दीजिए। जय माता दी। ऋषि का पुश्तैनी घर पाकिस्तान के पेशावर शहर में है। वह घर पृथ्वीराज कपूर के पिता दीवान बासेश्वरनाथ कपूर ने 1918 और 1922 के बीच बनवाया था । कपूर परिवार 1947 में हुए विभाजन के बाद भारत आ गया था।

दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर के निधन के साथ ही उनकी एक ख्‍वाहिश हमेशा के लिए अधूरी रह गई। वह मरने से पहले एक बार पाकिस्तान घूमना चाहते थे। इसके लिए उन्‍होंने बाकायदा वीजा की भी मांग की थी । यह बात ज्‍यादा पुरानी नहीं है। नवंबर 2017 में उन्‍होंने अपनी यह दिली इच्‍छा सोशल मीडिया पर जाहिर की थी और उसके बाद उनकी सेहत गिरती चली गई।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी ऋषि कपूर को यह भरोसा दिलाया था कि पाकिस्तान सरकार इसे म्यूजियम में तब्दील करेगी । बता दें खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार इस हवेली को खरीदना चाहती थी और इसे पर्यटकों के लिए संरक्षित करना चाहती थी। लेकिन इसके मालिक हाजी मुहम्मद इसरार इसे गिराकर यहां एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाना चाहते हैं। दोनों पक्षों में बाती भी हुई लेकिन रकम पर बात अटक गई। इस हवेली की कीमत पांच करोड़ रुपये से अधिक है । 

Related Story