कल्कि कोचलिन ने वाटर बर्थ के जरिए दिया बेटी को जन्म, देखिए तस्वीरें

By Arunima Feb. 14, 2020, 9:09 p.m. 1k

बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) बीते दिनों मां बनी हैं। बीते दिनों सोशल मीडिया पर उन्होंने बेटी के नाम की घोषणा की थी वहीं अब उन्होंने अपनी लाड़ली की पहली तस्वीर शेयर की है। उन्होंने अपनी नन्हीं सी गुड़िया का नाम सैफो रखा है। 

ऐसे में कल्कि ने अपनी बेटी की तस्वीर शेयर करने के बाद अब अपनी हेल्पर को शुक्रिया कहा है, जिन्होंने उनकी बेटी के जन्म के समय मदद की। सोशल मीडिया पर अपनी हेल्पर और उनकी टीम को शुक्रिया कहते हुए कल्कि ने एक इमोशनल पोस्ट लिखा। 

इसमें कल्कि ने बताया कि कैसे उन्होंने वॉटर बर्थ की तकनीक को बेटी के जन्म के लिए चुना था। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कैसे उनकी इस मुश्किल जर्नी में प्रेग्नेंसी के लिए ट्रेंड हुई महिलाओं ने उनकी  मदद की। एक फोटो शेयर करते हुए कल्कि ने लिखा, 'दाई (Doula)।

 मैं शब्दों में नहीं बता सकती कि बच्चे को जन्म देना कैसा होता है और ना ही इस शब्द के बारे में कुछ कह सकती हूं। ये शब्द एक प्राचीन ग्रीक शब्द है, जिसका मतलब है एक महिला की सहायक। ये अब एक महिलाओं का सपोर्ट सिस्टम बन चुका है, जो प्रेग्नेंसी, लेबर और जन्म के बाद के समय में महिलाओं की मदद करता है। 

मुझे एक दाई के काम के बारे में तब तक नहीं पता चला था जब तक मैं खुद प्रेग्नेंट नहीं हुई थी।'  उन्होंने आगे लिखा, 'आप चाहे जितना भी पढ़ें, तैयारी करें या फिर डॉक्टर से पूछें, बच्चों को जन्म देते वक्त सामने आने वाली दिक्कतों को सिर्फ खुद एक्सपीरियंस करके की जाना जा सकता है। 

एक दाई आपको मसाज करती है, ब्रीदिंग टेक्निक बताती है और अच्छे लेबर के लिए एक्सरसाइज भी बताती है। इसके अलावा वो आपको अस्पताल के लिए बर्थ प्लान, आपके बच्चे के साथ आपकी पहली बॉन्डिंग, ब्रेस्ट फीडिंग और कई जरूरी बातें बताती है।

 ये बातें जाकर आपको लगेगा कि आप पहली क्लास में वापस आ गए हैं।' कल्कि ने आगे बताया, 'इस फोटो में मैं अपनी दाई के साथ लेबर के उस पड़ाव पर हूं, जब आप बेबी को पुश करने के लिए तैयार हैं।

 मेरे लिए ये अभी तक का सबसे मुश्किल काम था और सनम (दाई) के मजबूत हाथों और आवाज के बिना मैं शायद ही इसे सहन कर पाती।'

Related Story