'3 इडियट्स' के लिए करीना नहीं बल्कि ये हीरोइन थी मेकर्स की पहली पसंद !

By Neetu May 25, 2020, 11:54 a.m. 1k

रूपाली जायसवाल- राजकुमार हिरानी की '3 इडियट्स' (3 idiots) बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। इस फिल्म की तारीफ क्रिटिक्स ने तो की ही थी साथ ही फिल्म लोगों के दिलों पर छाकर बॉक्स ऑफिस पर भी सुपरहिट साबित रही थी। और तो और ये फिल्म टिकट विंडो पर 200 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली हिंदी फिल्म थी।

फिल्म में आमिर खान, शर्मन जोशी, आर माधवन, बोमन ईरानी और ओमी वैद्य के कैरेक्टर के अलावा, दर्शकों ने पिया के कैरेक्टर की भी काफी तारीफ की जिसे करीना कपूर खान(Kareena Kapoor khan) ने निभाया था। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि करीना इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थीं क्योंकि मेकर्स ने करीना से पहले काजोल(Kajol) को इस रोल के लिए अप्रोच किया था, लेकिन काजोल ने इस कैरेक्टर को पावरफुल ना मानते हुए इसे करने से मना कर दिया था। 

काजोल  ने कहा था, “जब राजू हिरानी मेरे पास स्क्रिप्ट लेकर आए थे, तो मैंने कहा कि अगर मैं लीड रोल (जो आमिर ने प्ले किया था) या बाकी जो दो मेल ने प्ले किया था उसमे से एक रोल दिया जाए तो मैं फिल्म करूंगी। जिसे सुन राजू को लगा कि मैं मजाक कर रही हूं, लेकिन मैं सीरियस थी। क्योंकि मुझे पिया का रोल ऑफर किया गया था और मुझे लगा कि इस कैरेक्टर में ज्यादा कुछ करने को नहीं है। इसलिए मैंने फिल्म को ना कर दिया था।" दिलचस्प बात ये है कि, बेबो को 3 इडियट्स में उनके परफॉर्मेंस के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड(Best Actress Award) के लिए नॉमिनेट(Nominate) किया गया था।

करीना ने फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) के लिए आमिर खान के साथ एक बार फिर कोलाबोरेट(Collaborate) किया है, फिल्म में करीना लीड रोल मोना सिंह(Mona Singh) के कैरेक्टर में नजर आने वाली हैं। फिल्म टॉम हैंक्स की ब्लॉकबस्टर 'फॉरेस्ट गम्प' (Forest Gump) की हिन्दी रीमेक है, जो 1986 में इसी नाम के नॉवेल पर बेस्ड थी, और इसे विंस्टन ग्रूम ने लिखा था। टॉम हैंक्स ने फिल्म में रॉबर्ट राइट और गैरी सिनिस के साथ लीड रोल निभाया। फिल्म को काफी तारीफ मिली और ये उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई । 

फॉरेस्ट गंप ने उस साल एकेडमिक अवॉर्ड भी जीते, जिसमें बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट विजुअल इफेक्ट के साथ बेस्ट फिल्म एडिटिंग ऑस्कर अवार्ड भी शामिल हैं। इस बीच, हैंक्स को भी अपनी परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट ऐक्टर ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया। साथ ही फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, पीपल्स च्वाइस अवार्ड्स और यंग आर्टिस्ट अवार्ड्स में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि लॉकडाउन की वजह से आमिर और करीना की इस फिल्म की शूटिंग रोक दी गई है और खबरों के मुताबिक फिल्म ने अब तक 60 प्रतिशत शूटिंग ही पूरी की है। जबकि फिल्म का बड़ा हिस्सा अभी बचा हुआ ही है। लिहाजा, फिल्म की रिलीज को अब अप्रैल 2021 तक आगे बढ़ाया जा सकता है।

Related Story