ये हैं वो 8 फिल्में जिसने इरफान खान घर-घर में मशहूर किया !

By Aditi April 29, 2020, 2:25 p.m. 1k

बॉलीवुड एक्टर इरफारन खान अब हमारे बीच में नहीं रहें। आज सुबह उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। पिछले दो साल से एक्टर कैंसर से लड़ाई लड़ रहे थे। आखिरकार कैंसर ने इरफान को इस लड़ाई में हरा दिया। एक्टर के निधन की खबर से पूरे बॉलीवुड में शोक की लरह दोड़ रही है।  इरफान खान अपनी एक्टिंग के चलते खूब जाने जाते थे उनकी फिल्मों का हर कोई दिवाना रहा है। 

एक्टर आखिरी बार बड़े पर्दे पर फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' में नजर आए थे। जो कि इस साल मार्च में ही रिलीज हुई। इस फिल्म में इरफान खान ने ऐसे पिता का रोल निभाया था जो अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार था। एक्टर ने अपने करियर में एक्टर ने कई ऐसी फिल्में बॉलीवुड को दी है जो मील का पत्थर साबित हुईं है। आज हम आपको एक्टर की उन फिल्में के बारे में बता रहे हैं जिसे देख उन्हें महेशा याद किया जाएगा।

लंच बॉक्स

इस फिल्में उन्होंने ऐसे शख्स का किरदार निभाया जिसकी पत्नी का निधन हो चुका है, और उसे अनोखे तरह का इश्क होता है। जब तक हिंदी मीडियम नहीं रिलीज हुई थी, तब तक यही फिल्म उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

पान सिंह तोमर

एथलीट से डैकेत बने एक शख्स की कहानी में उनका किरदार इतना जानदार था कि उसने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाकर रख दी। तिग्मांशु धूलिया ने पान सिंह तोमर के किरदार में पर्दे पर इरफान को पेश किया था। 

तलवार

इरफान खान (Irrfan Khan) ने सीबीआई अफसर का किरदार बहुत ही कमाल के अंदाज में निभाया था। इस किरदार को काफी याद भी किया जाता है।  

द वॉरियर

इरफान खान की इस ब्रिटिश इंडियन फिल्म की कहानी सामंती राजस्थान के योद्धा की है जो युद्ध से मुंह मोड़ने की कोशिश करता नजर आता है। इस फिल्में उनका लुक काफी सुर्खियों में रहा था। 

मदारी

इस फिल्म के मदारी कोई और नहीं बल्कि खुद इरफान खान हैं। एक पुल के ढह जाने पर निर्मल कुमार (इरफान खान) के बेटे अपू की जान चली जाती है। अपने बेटे की मौत पर निर्मल अपना आप खो देता है। सिस्टम को सबक सिखाने के लिए वह गृहमंत्री के बेटे का अपहरण करता है। 

हिंदी मीडियम

इरफान की अब तक की सबसे सफल फिल्म यही है। साकेत चौधरी के निर्देशन में बनी यह फिल्म कॉमेडी से भरपूर है, लेकिन एक बहुत बड़ा सामाजिक संदेश देती है। एक पैसे वाला इंसान अपने पैसे के दम पर अनजाने में न जाने कितने गरीबों का हक छीन लेता है। यह इस फिल्म में बहुत सादगी से बताया गया है। फिल्म के सारे सीन आपको अपने जैसे ही लगेंगे।

साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स 

इरफान ने इस फिल्म में उजड़ी हुई रियासत के लुटे हुए सुल्तान इंद्रजीत सिंह का किरदार निभाया है। वह अपनी खोई हुई विरासत को वापस पाने की जद्दोजहद में लगा हुआ है, जिसको आदित्य प्रताप (जिमी शेरगिल) के पुरखों ने बर्बाद कर दिया है। यह फिल्म नफरत, प्यार, धोखा, वासना आदि का भरपूर डोज देती है। 

Related Story