बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी बजता था इरफान खान का डंका

By Arunima April 29, 2020, 9:44 p.m. 1k

सारीका स्वरूप

अपने दमदार एक्टिंग से बॉलीवुड (Bollywood) से लेकर हॉलीवुड (Hollywood) तक खास पहचान बनाने वाले एक्टर इरफान खान (Irrfan khan) अब हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन वो हमेशा अपनी एक्टिंग के लिए याद किये जायेंगे। इरफान ने कई सारी बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में काम किये है। उनकी हर फ़िल्म से उन्हें दर्शकों के बिच एक नई पहचान मिली है। अपने एक्टिंग के दम पर उन्होनें हर फ़िल्म को खास बनाया है। वैसे तो उन्होनें अनगिनत फिल्मों में काम किया हैं, लेकिन आज हम आपको उनकी हॉलीवुड कि बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताएगें। जिसने देश से लेकर विदेश तक खुब धमाल मचायी है।

द वॉरियर (The Warrior)

द वॉरियर फिल्म साल 2001 में रिलीज़ हुई थी। इरफान खान कि ये पहली हॉलीवुड फ़िल्म थी ।इस फिल्म के बाद से ही इरफान के ऐक्टिंग को नोटिस किया जाने लगा था ।ये फिल्म राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म थी ।इस फिल्म का निर्देशन ब्रिटिश फिल्ममेकर आसिफ कपाड़िया ने किया था।

द नेमसेक (The name sake)

ये फ़िल्म साल 2006 में आई थी । इस फिल्म में इरफान खान के साथ  अभिनेत्री तब्बू (Tabbu) नजर आई थी।ये फिल्म एक बंगाली परिवार की कहानी थी जो बंगाल से आकर  के अमेरिका में एडजस्ट कर रहे होते है। इस फिल्म का निर्देशन मीरा नायर ने किया था । ये फिल्म यूएस, जापान और इंडिया में रिलीज हुई थी।

स्लमडॉग मिलेनियर (Slumdog Millionaire )

साल 2008 में आई इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था । इस फिल्म में भी इरफान खान लीड रोल में थे । उन्होनें फिल्म में एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी । फिल्म में इरफान के किरदार कि लोगों ने खूब सराहना कि थी ।

लाइफ ऑफ पाई (Life Of Pi)

लाइफ ऑफ पाई फ़िल्म साल 2012 में रिलीज़ हुई थी । इस फ़िल्म में इरफान खान (Irrfan khan) लीड रोल में थे । इस फ़िल्म कि कहानी एक लड़का और एक बाघ पर आधारित है। फिल्म में एक चिड़ियाघर का मालिक समुद्र के किनारे अपना घर शिफ्ट कर रहा होता है। इसी दौरान समुद्र में तूफान आ जाता है, और सब कुछ खत्म हो जाता है। सिर्फ एक लड़का और उसके साथ एक बाघ बच जाता है। दोनों समुद्र के बीचों बीच नाव में फंस जाते है। इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के लिए इसके डायरेक्टर एंग ली को बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar award) भी मिला था। 

द अमेजिंग स्पाइडर मैन (The Amazing spider Man)

द अमेजिंग स्पाइडर मैन फ़िल्म साल 2012 में इरफान कि दुसरी हॉलीवुड फिल्म थी । ये फ़िल्म अमेरिकी सुपरहीरो एवेंजर्स के एक स्पाइडर मैन किरदार पर आधारित थी। इस फ़िल्म में इरफान खान ऑफइसर रजित राटा के रोल में नज़र आए थे । 

जुरासिक वर्ल्ड (Jurassic world )

जुरासिक वर्ल्ड फिल्म साल 2015 में आई थी । इस फिल्म में इरफान खान ने साइमन मसरानी का रोल प्ले किया है । जो कि जुरासिक वर्ल्ड पार्क के ऑनर रहते हैं साथ ही मसरानी कॉर्पोरेटर के सीईओ रहते हैं। इस फिल्म में भी  उनका रोल काफी रोमांचक था ।

इनफर्नो (Inferno )

'इनफर्नो' फिल्म साल 2016 में रिलीज़ हुई थी। ये एक एक्शन, मिस्ट्री और थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म में इरफान ऐक्शन करते हुए नज़र आए थे। इरफान हैरी के रोल में थे जो कि जोबरिश की उसके मिशन पूरा करने में मदद करता है। 

Related Story