इंटरनेशनल फैमिली डे- बॉलीवुड के ये पांच मशहूर खानदान हैं 'सुखी परिवार' की मिसाल - बरसों से कर रहे हैं इंडस्ट्री पर राज

By Arunima May 15, 2020, 2:05 p.m. 1k

पूजा राजपूत 

आज 'अंतराष्ट्रीय परिवार दिवस'(International Family Day) है। कहते हैं कि 'खुशहाल जिंदगी की नींव होता है सुखी परिवार'। बॉलीवुड(Bollywood) में भी कई ऐसे मशहूर खानदान(Popular Family) हैं, जो बरसों से इस इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। जिन्होने लोगों के सामने 'सुखी परिवार' की मिसाल पेश की है। 'इंटरनेशनल फैमिली डे' पर आज हम बात करेंगे बॉलीवुड के पांच मशहूर और पॉवरफुल फैमिलीज़ की -

कपूर खानदान (Kapoor Family)

बॉलीवुड के पॉपुलर और सक्सेफुल खानदानों की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है पृथ्वीराज कपूर के परिवार का। कपूर परिवार इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का सबसे पूराना परिवार है।  चार पीढ़ियों से यह परिवार इंडियन फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहा है। 1931 में भारत की पहली बोलने वाली आलम आरा में पृथ्वीराज कपूर ने मुख्य भूमिका अदा की थी। पृथ्वीराज कपूर के बाद उनके तीनों बेटो राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर ने बॉलीवुड पर राज किया। राज कपूर को बॉलीवुड का शोमैन कहा गया। राज कपूर की विरासत को आगे बढ़ाया उनके बेटों ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और राजीव कपूर ने। रणधीर कपूर की दोनो बेटियां करिश्मा कपूर और करीना कपूर बॉलीवुड की सक्सेसफुल अभिनेत्रियों में से एक है। 90 के दौर में करिश्मा बॉलीवुड की रानी हिन्दुस्तानी कहलाईं, तो राज कपूर की छोटी पोती करीना कपूर इंडस्ट्री की हाइऐस्ट पेड एक्ट्रेस में से एक हैं।

बच्चन परिवार(Bachchan Family) 

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का परिवार 'फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री' कहलाता है। फिल्मों की दुनिया में अपना अलग मुकाम पाने के लिए मुंबई आए अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरूआत 1969 में की थी। अभिताभ बच्चन के पिता जी मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन थे, लेकिन उन्होने पिता से अलग फिल्मों में अपनी प्रतिभा दिखानी चाही। जिसमें शुरूआती नाकामी के बाद वो सफल भी रहे। अमिताभ सदी के महानायक कहलाते हैं। अमिताभ बच्चन ने एक्ट्रेस जया भादूड़ी से शादी की, जया भी बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा रही हैं। अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने भी बॉलीवुड में पहचान बनाईं। बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन भी इंडस्ट्री की पॉपुलर और मोस्ट ब्यूटीफुल एक्ट्रेस हैं।

खान परिवार(Khan Khandan)

मशहूर फिल्म लेकर सलीम खान का परिवार भी कई सालों से इंडस्ट्री में है। सलीम खान ने 1960 में बतौर अभिनेता फिल्मों में काम करना शुरू किया था। लेकिन उन्हें पहचान मिली उनकी कलम के जादू से। दो भाई, ज़ंजीर, शोले, नाम जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की कहानी सलीम खान ने लिखी। सलीम खान के बाद उनके तीनों बेटों सलमान खान, अरबाज़ खान, और सोहेल खान ने भी बॉलीवुड में कदम रखा। आज सलमान खान बॉलीवुड के सुल्तान कहलाते हैं। हिट की गारंटी बन चुके सलमान की फिल्में बॉक्सऑफिस पर कमाई के इतिहास रचती हैं।

सुरेन्द्र कपूर परिवार(Surendra Kapoor Family)

बॉलीवुड के लखन अनिल कपूर के परिवार का भी फिल्म बिज़नेस से पूराना और गहरा रिश्ता है। अनिल कपूर के पिता सुरेन्द्र कपूर मशहूर एक्ट्रेस गीता बाली के सेक्रेटरी हुआ करते थे। जिसके बाद उन्होने बतौर प्रोड्यूसर फिल्म निर्माण में भी हाथ आज़माया। सुरेन्द्र कपूर के बाद उनके तीनों बेटे बोनी कपूर, अनिल कपूर और संजय कपूर भी शोबिज़ की दुनिया में आए। बोनी कपूर जाने-माने फिल्म प्रोड्यूसर हैं, बोनी कपूर ने बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी से शादी की थी। बोनी कपूर और श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर भी इंडस्ट्री में एंट्री कर चुकी है। तो वहीं अनिल कपूर भी सफल अभिनेता रहे हैं। अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर ने भी बॉलीवुड में नाम कमाया है।

चोपड़ा और जौहर परिवार(Chopra and Johar Family)

बॉलीवुड के पॉवरफुल परिवारों की लिस्ट चोपड़ा और जौहर परिवार के ज़िक्र के बिना अधूरी है। यश चोपड़ा और यश जौहर के परिवारों ने फिल्मों की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बलदेव राज चोपड़ा ने 'बीआर फिल्म्स' के नाम से  प्रोडक्शन हाउस की नींव रखी थी। जिसके बाद बलदेव राज चोपड़ा के छोटे भाई यश चोपड़ा भी निर्देशन की दुनिया में आए। यश चोपड़ा ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्देशन किया। यश चोपड़ा के नक्शेकदम पर चलते हुए उनके बड़े बेटे आदित्य चोपड़ा ने भी निर्देशन में हाथ आजमाया, यशराज फिल्मस बॉलीवुड का टॉप प्रोडक्शन हाउस है। आदित्य चोपड़ा ने रानी मुखर्जी से शादी की है। तो वहीं,  यश जौहर की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं उनके बेटे करण जौहर। करण की मम्मी हीरू जौहर, यश चोपड़ा की बहन हैं, जिन्होने यश जौहर से शादी की थी। करण जौहर बॉलीवुड के सक्सेसफुल फिल्ममेकर हैं। करण जौहर अपने धर्मा प्रोड्क्शन के बैनर तले बनी फिल्मों से कई स्टार किड्स को लॉन्च कर चुके हैं।

Related Story