अजब प्रेम की गजब कहानी पहले इस हीरो को मिली थी, एक्टर के इंकार के बाद हुई रणबीर की एंट्री !

By Neetu May 19, 2020, 10:57 p.m. 1k

पूजा राजपूत –2009 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी’(Ajab Prem Ki Ghazab Kahani) रणबीर कपूर(Ranbir Kapoor) के फिल्मी करियर में खास अहमियत रखती है। 1994 में ‘अंदाज़ अपना अपना’जैसी सुपरहिट कॉमेडी फिल्म देने के 15 साल बाद राजकुमार संतोषी(Rajkumar Santoshi) ने ‘अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी’ के ज़रिए कॉमेडी फिल्मों में वापिसी की थी। फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े थे। प्रेम शंकर शर्मा का कॉमेडी रोल प्ले कर रणबीर ने दर्शकों का दिल जीता, कटरीना कैफ (Katrina Kaif) संग उनकी कैमेस्ट्री भी दर्शकों को खूब पसंद आई थी।

इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान खान(Salman Khan) के प्यार को भूलाकर कटरीना ने रणबीर के दिल पर कब्ज़ा किया था। रणबीर और कटरीना की प्रेम कहानी(Love Story) सुर्खियों में छाई थी। लेकिन क्या ये आप जानते हैं, कि जो फिल्म रणबीर के फिल्मी करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी, असल में वो उसके लिए पहली पसंद नहीं थे।

जी हां, ये बात सौ फीसदी सच है, कि फिल्म ‘अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी’ में प्रेम शंकर शर्मा के रोल का ऑफर रणबीर से पहले शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) को दिया गया था।डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने अपनी इस कॉमेडी ड्रामा के लिए सबसे पहले शाहिद कपूर को अप्रोच किया था। लेकिन शाहिद ने फिल्म का ऑफर ठुकरा दिया था। 

दरअसल प्रेम का रोल शाहिद को काफी हद तक आदित्य कश्यप के किरदार से मिलता जुलता लगा था, जो उन्होने 2008 में आई फिल्म ‘जब वी मेट’(Jab We Met)- में प्ले किया था। यही वजह थी कि शाहिद ने एक ही जैसे रोल निभाकर टाइप कास्ट होने की बजाए फिल्म को रिजेक्ट करना ज्यादा बेहतर समझा था।

जिसके बाद राजकुमार संतोषी अपनी फिल्म का ऑफर लेकर रणबीर कपूर के पास गए। प्रेम शंकर शर्मा के किरदार में रनबीर ने जान डाल दी। फिल्म ने टिकट विंडो पर बंपर कमाई की। क्रिटिक्स ने भी रणबीर की एक्टिंग को सराहा। ज़ाहिर है, ‘अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी’ की सक्सेस देख शाहिद को मलाल तो ज़रुर हुआ होगा। 2013 में शाहिद ने राजकुमार संतोषी के साथ फिल्म ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’ में काम किया। लेकिन ये फिल्म दर्शकों को खुश करने में नाकाम रही थी। 

Related Story