Sharmila Tagore B'day: शर्मिला को देखते ही दिल हार बैठे मंसूर अली खान, जानिए एक्ट्रेस से जुड़े दिलचस्प किस्से

E24

रिषभ पांडे,मुंबई। बॉलीवुड इंडस्ट्री की एवरग्रीन एक्ट्रेस में से एक शर्मिला टैगोर आज अपना 77वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। वह अपने जमाने में बेहद ही खूबसूरत एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार रहती थी। शर्मिला टैगौर का जन्म 8 दिसंबर 1944 को हुआ था। उन्होंने बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में (Sharmila Tagore Films) दी हैं। एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत महान फिल्ममेकर सत्यजीत रे (Satyajit Ray) की बंगाली फिल्म ‘अपुर संसार’ (Apur Sansar) से की थीं। तीन साल तक बंगाली फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरने के बाद शर्मिला ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। उनकी पहली हिन्दी फिल्म ‘कश्मीर की कली’ (Kashmir Ki Kali) साल 1964 में रिलीज हुई थी। जिसमें वह शम्मी कपूर के साथ एक स्ट्रांग बॉन्ड शेयर करती दिखाई दी थी। 

शर्मिला का जन्म हैदराबाद, आंध्र प्रदेश के एक हिंदू बंगाली परिवार में हुआ था। शर्मिला के पिताजी गितिन्द्रनाथ टैगोर एल्गिन मिल्स के ब्रिटिश इंडिया कंपनी के मालिक और महाप्रबंधक थे। वहीं अगर एक्ट्रेस के लव लाइफ की बात करें तो उन्होंने भारतीय क्रिकेटर और पटौदी खानदान के नवाब मंसूर अली खान से शादी की थी। शर्मिला टैगोर भोपाल के नवाब की बेगम बन गई। शर्मिला और मंसूर अली खान की पहली मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। उनके किसी दोस्त ने इन दोनों की मुलाकात करवाई थी। पहली मुलाकात के दौरान ही मंसूर शर्मिला को अपना द‍िल दे बैठे थे। 

शादी के बाद कुछ लोग शर्मिला के बारे में यह भी कहते थे कि उनका फिल्मी करियर ख़त्म हो जाएगा और उनकी शादी नहीं चलेगी। लेकिन इन बातों का एक्ट्रेस पर कोई असर नही पड़ा, शर्मिला ने न सिर्फ़ अपनी शादी अच्छी तरह निभाई बल्कि शादी के बाद भी कई सुपरहिट फिल्में कीं।

शर्मिला टैगोर ने यूं तो अपने जमाने के सभी बड़े एक्टर्स के साथ काम किया था। लेकिन दर्शकों ने सबसे ज्यादा उन्हें राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ पसंद किया। सबसे पहले शर्मिला-राजेश की जोड़ी को साल 1969 में फिल्म ‘आराधना’ (Aradhana) में देखा गया, जिसे शक्ति सामंत ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी और इसके बाद ‘अमर प्रेम’, ‘सफर’, ‘दाग’, ‘मालिक’, ‘छोटी बहू’, ‘दाग’, ‘राजा रानी’ और ‘आविष्कार’ जैसी फिल्मों में इन दोनों की जोड़ी साथ नजर आई थी। राजेश खन्ना के अलावा सबसे ज्यादा उन्होंने शशि कपूर के साथ फिल्में की हैं। अगर फिल्म लिस्ट की बात करें तो शर्मिला ने शशि कपूर के साथ लगभग 12 फिल्में की थीं, जिसमें 6 फिल्में सुपरहिट रही और 6 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं दिखा पाई। इसके अलावा धर्मेंद्र के साथ भी उन्होंने कई हिट फिल्में दीं थी।

कहा तो यह भी जाता है कि शर्मिला टैगोर बिकिनी पहनने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस थीं। साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘एन ईवनिंग इन पेरिस’ में शर्मिला टैगोर ने स्विमसूट पहना था। वो पहली भारतीय एक्ट्रेस थी जिन्होंने ऐसा कारनामा किया था। इससे पहले उन्होंने फिल्मफेयर मैगजीन के लिए टू पीस बिकिनी पहना था। उनके इस बिकिनी लुक को लेकर उस वक्त लोगों के बीच काफी चर्चे भी हुए थे।

first published:Dec. 8, 2021, 1:01 p.m.

विज्ञापन

टीवी से लेकर हिंदी और क्षेत्रीय सिनेमा से जुड़ी मनोरंजन की सभी ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहें E24 से - फॉलो करें E24 को फेसबुक , इंस्टाग्राम , गूगल न्यूज़ .