Flashback - आमिर खान की हीरोइन फराह अब बॉलीवुड में गुमनाम है

By Neetu March 14, 2020, 3:26 p.m. 1k

तब्बू  Tabu बड़ी बहन फराह नाज Farah Naaz 80  के दशक की जानी मानी एक्ट्रेस थी लेकिम फराह अब पूरी तरह से गुमनाम हो चुकी हैं। फराह ने आमि्र खान के साथ फिल्म जवानी जिंदाबाद में काम किया था। कुछ दिन पहले में 'नसीब अपना अपना' में उनके को-स्टार रहे ऋषि कपूर  rishi Kapoor ने फराह को लेकर सोशल मीडिया पर तीखा कमेंट किया है। ट्विटर पर फराह की एक फोटो पोस्ट करते हुए ऋषि ने लिखा, "सबसे खूबसूरत हीरोइनों में से एक और एक बेहतरीन एक्ट्रैस फराह नाज, तब्बू की बड़ी बहन। प्रोफेशनल होती तो और अधिक सफल होतीं।''

 

फराह नाज Farah Naaz का जन्म की जन्म 9 दिसंबर, 1968 को मुस्लिम परिवार में हुआ था। फराह की छोटी बहन तब्बू Tabu भी बॉलीवुड की मशहूर हिरोइन हैं। इनकी मां एक टीचर थीं। एक बार सदाबहार अभिनेता देवानंद ने फराह को अभिनेत्री शबाना आजमी के घर देखा और उन्हें अपनी फिल्म में रोल देने को कहा, लेकिन फराह की मां ने पहले इंकार इनकार कर दिया।रिश्ते में शबाना आजमी, फराह की मौसी लगती हैं। 

फराह के घर का माहौल पढ़ाई-लिखाई वाला रहा है। वो शबाना आजमी से मिलने मुंबई आती रहती थीं। जब यश चोपड़ा अपनी फिल्म 'फासले' के लिए एक नई हीरोइन की तलाश में थे। इसी सिलसिले में उन्होंने देव साहब से पूछा तो फराह का नाम सामने आया। 

फराह य़श चोपड़ा की फिल्म फासले से बॉलीवुड में लॉन्च हुई थीं। लव 86, मरते दम तक, काला बाजार, दो कैदी, यतीम, जवानी जिंदाबाद समेत करीब  फिल्मों में काम कर चुकी हैं।  फराह ने 20 साल फिल्मी करियर के दौरान 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। इस दौरान उन्होंने कई सारी हिट फिल्मों में काम किया, लेकिन बॉलीवुड की ये सफल एक्ट्रेस 2005 के बाद गुमनाम हो गई।80 और 90 के दशक में फराह ने कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया, जिनमें राजेश खन्ना के साथ ऋषि कपूर, संजय दत्त, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, मिथुन, गोविंदा, सनी देओल और आमिर खान के नाम शामिल हैं। 

फराह जब अपने करियर की ऊंचाई पर थीं, तभी पहलवान दारा सिंह के बेटे बिंदू दारा सिंह ने उनकी मुलाकात हुई। कुछ ही मुलाकातों के बाद फराह और बिंदू ने शादी का फैसला किया, लेकिन दोनों के प्यार को मंजिल मिलना इतना आसान नहीं था। फराह मुस्लिम परिवार से थीं और बिंदू हिंदू। दोनों ने 1996 में घरवालों की मर्जी के खिलाफ शादी भी कर ली।

90 के दशक के आखिरी सालों में फराह को फिल्में मिलनी बंद हो गईं।  खराब दौर के चलते उन्होंने शादी की प्लानिंग की और दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह के साथ शादी रचा ली। हालांकि, दोनों की शादी 5 सालों तक ही टिक पाई और फिर तलाक हो गया। दोनों का एक बेटा फतेह रंधावा भी है।

 विंदू से तलाक के बाद उन्होंने दूसरी शादी सुमीत सहगल से की थी। सुमित पहले शाहीन के हस्बैंड थे।  फिल्मों की असफलता और विंदू दारा सिंह से तलाक के चलते फराह अचानक ही फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गईं। उन्होंने आखिरी फिल्म 2005 में 'शिखर' की थी।  

 

Related Story