46 साल के हुए फरदीन खान, स्टाइलिश हीरो के रुप यूं बनाई अपनी पहचान

By Arunima March 8, 2020, 12:01 a.m. 1k

फरदीन खान का जन्म 8 मार्च 1974 को मुंबई में हुआ था।  वह बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता फिरोज खान के बेटे हैं।  उनकी माँ का नाम सुंदरी हैं। उनकी एक बहन हैं-लैला खान।  फरदीन खान संजय खान और अकबर खान के भतीजे हैं।  

अभिनेता जेड खान और सुजैन खान उनके कजिन हैं।  फरदीन खान ने अपनी शुरुआती पढ़ाई जमनाबाई नर्सी स्कूल जुहू से संपन्न की है।  वह बिजनेस मैनजमेंट से स्नातक है।  उन्होंने अभिनय का प्रश्क्षिण किशोर नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से लिया है।  फरदीन खान ने अपने अपने करियर की शुरुआत फिल्म प्रेम अगन से की थी। 

इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का अवार्ड भी दिया गया था। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन फ़िल्में की-जिनमे जंगल, लव के लिए साला कुछ भी करेगा, भूत, नो एंट्री, जानशीन,हे बेबी, आल द बेस्ट, ओम जय जगदीश शामिल हैं। फरदीन खान की शादी फिल्म अभिनेत्रीं नताशा माधवानी से हुई है।

 बॉलीवुड में फरदीन खान का नाम एक ऐसे अभिनेता के रुप में लिया जाता है जिन्होंने अपने स्टाइलिश अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाई है। वर्ष 2000 में फरदीन खान को रामगोपाल वर्मा की फिल्म जंगल में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में फरदीन खान ने संजीदी किरदार निभाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। इसके बाद फरदीन ने लव के लिए कुछ भी करेगा, प्यार तूने क्या किया, हम हो गए आपके, कितने दूर कितने पास, ओम जय जगदीश जैसी कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन इन फिल्मों को कोई खास सफलता नहीं मिली।

 वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म भूत में एक बार फिर से फरदीन को राम गोपाल वर्मा के साथ काम करने का अवसर मिला। भूत टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। 

इस वर्ष उन्हें अपने पिता के साथ जानशी में भी काम करने का अवसर मिला। दुभार्ग्य से यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर बेअसर साबित हुई। वर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म दुल्हा मिल गया की असफलता के बाद फरदीन खान ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था। 

ये भी देखिए :-करीना ने पूरी की फैन्स की डिमांड, तैमूर संग इंस्टाग्राम पर शेयर की क्यूट तस्वीर

Related Story