सुशांत मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार पुलिस से सुशांत के बैंक एकाउंट का ब्यौरा और एफआईआर की कॉपी मांगी !

By Neetu July 31, 2020, 3:08 p.m. 1k

नम्रता शर्मा  - अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) की मौत का मामला रोजाना नए खुलासों की वजह से सुर्खियां बटोर रहा है। आरोप-प्रत्यारोप का ऐसा सिलसिला शुरू हुआ है जो ना जाने कहां जाकर थमेगा। सुशांत के परिवार की तरफ से रिया चक्रवर्ती(Rhea Chakraborty) पर 15 करोड़ के गबन समेत तमाम आरोप लगाए गए हैं जिसके बाद रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर अपनी सफाई पेश की है। इसी बीच प्रवर्तन निदेशालय ( ED) और पुलिस ने सुशांत के बैंक अकाउंट की तफ्तीश शुरू की है ।

प्रवर्तन निदेशालय ने पुलिस से पटना में दर्ज हुई एफआईआर की कॉपी भी मांगी है। सुशांत के पिता के के सिंह की शिकायत पर दर्ज हुए मामले में प्रवर्तन निदेशालय काफी सख्त नजर आ रहा है, लिहाजा ईडी ने राज्य पुलिस से मामले का पूरा ब्यौरा मांगा है। बैंक लेनदेन को समझने के लिए एफआईआर की कॉपी मांगी है। 

 खबरें ये भी हैं कि तमाम जानकारियां इकट्ठा करने और उसको समझने के बाद प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने पर निर्णय लेगी।

सूत्रों की माने तो प्रवर्तन निदेशालय ने बैंकों से सुशांत और रिया के परिवार की दो कंपनियों का ब्यौरा भी मांगा है जिनमें से एक कंपनी है विवीडेज रैलीटैक्स जिसमें रिया निदेशक हैं और इसके अलावा फ्रंट इंडिया फॉर वर्ल्ड जिसमें रिया का भाई शोविक निदेशक है। इस संदर्भ में केंद्रीय जांच एजेंसी ने बिहार पुलिस को पत्र लिखा है। ईडी धन शोधन रोकथाम कानून के तहत संभावित जांच के लिए मामले को देख रही है।

अधिकारियों की माने तो प्रवर्तन निदेशालय सुशांत सिंह राजपूत के पैसे और उनके बैंक खातों के लेनदेन को लेकर लगाए गए आरोपों की जांच करना चाहता है। एजेंसी इस बात की भी जांच करेगी कि क्या किसी ने सुशांत के पैसों का इस्तेमाल काले धन को सफेद में बदलने के लिए किया और अवैध संपत्तियां बनाई। अगर ऐसा होता है तो फिर यकीनन सुशांत के पिता की शिकायत के आधार पर रिया चक्रवर्ती की मुश्किलें बढ़नी तय है।

सुशांत के हाथों में इतनी बड़ी रकम का आधार प्रवर्तन निदेशालय को अगर समझ में आता है और रिया के खिलाफ सबूत मिलते हैं तो फिर रिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला भी चलाया जा सकता है। हालांकि यहां पर भी एक पेच फंस रहा है और वो पेंच ये है कि सुशांत के सीए संदीप श्रीधर ने हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि सुशांत के अकाउंट में 17 करोड़ जैसी भारी भरकम रकम थी ही नहीं तो फिर 15 करोड रुपए ट्रांसफर होने का सवाल ही नहीं उठता है।

पिछले एक साल से संदीप श्रीधर सुशांत सिंह राजपूत के अकाउंट को देख रहे थे। हालांकि यहां आपको ये भी बता दें कि संदीप श्रीधर को सुशांत का सीए अप्वॉइंट करने वाली कोई और नहीं बल्कि रिया चक्रवर्ती ही थी, उससे पहले सुशांत अपना अकाउंट खुद ही देखा करते थे। सुशांत के परिवार को भी उनके अकाउंट की कोई जानकारी नहीं थी।

Related Story