सिनेमाघर मालिकों की अपील- सिनेमाहॉल में ही रिलीज करें फिल्में

By Arunima May 5, 2020, 10:54 p.m. 1k

पूजा राजपूत

किलर कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर भारत में फिलहाल थमता नज़र नहीं आ रहा है। कोरोना संक्रमण(Corona infection) के मामलों में हर रोज़ इज़ाफा हो रहा है। 4 मई से भारत में लॉकडाउन(Lockdown) का तीसरा चरण(Third stage) शुरु हो चुका है, जो कि 17 मई तक रहेगा। हांलाकि केन्द्र सरकार(Central Government)  ने ग्रीन ज़ोन(Green Zone) और ऑरेज ज़ोन(Orange Zone) में कुछ शर्तों के साथ काम करने की छूट दे दी है। 

लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल्स, मॉल्स और धार्मिक संस्थानों पर फिलहाल पाबंदी रहेगी। सिनेमा हॉल्स(Cinema Halls) की बात करें तो, कोविड-19(Covid-19) की वजह से सिनेमा हॉल्स के कामकाज पर सबसे पहले असर पड़ा था। कोरोना के संक्रमण(Corona infection) के डर से मुंबई और दिल्ली समेत कई शहरों में सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल्स और मल्टीप्लेक्स(Multiplex) को लॉकडाउन से कई हफ्तों पहले ही बंद कर दिया गया था। जिसकी वजह से कई फिल्मों की रिलीज़ टाल दी गई थी।

 तमाम इंडस्ट्रीज़ के साथ-साथ सिनेमाघरों की कमाई पर भी लॉकडाउन का काफी गहरा असर पड़ा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिनेमाघर मालिकों के बचाव के लिए अब मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया(Multiplex Association of India) आगे आया है। एमएआई(MAI) ने स्टूडियो पार्टनर्स, फिल्म प्रोड्यूसर्स, कलाकारों और कन्टेंट क्रिएटर्स से मदद की अपील की है। अपनी अपील में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि, फिल्ममेकर्स अपनी फिल्मों की रिलीज़ टाल कर, हालातों के सामान्य होने के बाद जब सिनेमा ह़ॉल खुलेगें तब अपनी फिल्मों को वह सिर्फ सिनेमा हॉल्स में ही रिलीज़ करें और फिल्म एक्जीबिटर सैक्टर की मदद करें। 

अपनी अपील नें एसोसिएशन ने ये भी कहा है, कि सिनेमाघरों के खुलने के बाद रिलीज़ का इंतज़ार कर रही फिल्मों और नई फिल्मों के प्रदर्शन से फिल्म बिज़नेस को नया उछाल मिलेगा। जिसके बाद घाटे के दौर से गुजर रही पूरी फिल्म इंडस्ट्री दोबारा मुनाफे की पटरी पर लौट आएगी।  आपको बता दें, कि मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ये अपील उस वक्त सामने आई है, जब कई रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि कुछ फिल्ममेकर्स अपनी फिल्मों की रिलीज़ ना टाल कर उन्हें OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने का मन बना रहे हैं। 

और अगर ये ट्रैंड रफ्तार पकड़ लेता है तो फिर सिनेमाघर मालिकों को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। कुछ ही दिनों पहले खबर आई थी कि बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार(Akshay Kumar) अपनी फिल्म ‘लक्ष्मी बॉम्ब’(Laxmi Bomb) को सिनेमा हॉल्स खुलने का इंतज़ार किए बिना ही जून में इस फिल्म को OTT प्लेटफॉर्म डिज़नी+हॉट स्टार(Disney+Hotstar) पर रिलीज़ करने पर विचार कर रहे हैं। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की इस अपील का बॉलीवुड के जाने-माने फिल्ममेकर करण जौहर(Karan Johar) ने समर्थन किया है।

Related Story