अमिताभ बच्चन समेत सीनियर कलाकारों पर आया शूटिंग का संकट, सिनटा ने राज्यपाल से मांगी मदद

By Aditi July 5, 2020, 1:48 p.m. 1k

बीते 3 महीनों से देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है, जिसके चलते देश को लगभग दो महीने तक लॉकडाउन किया गया था। वहीं पिछले एक महीने से जरुरतों को ध्यान में रखते हुए देश को अनलॉक कर दिया गया। अनलॉक के बाद एक फिर फिल्मी और टीवी की दुनिया में हलचल शुरु हुई है, लेकिन इस बीच अब टीवी और फिल्मों के सीनियर कलाकारों के लिए परेशानी की वजह बन गए हैं। 

बीते दिनों सिने मजदूरों के महासंघ फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्पलॉइज ने नई गाइडलाइंस को तैयार कर  महाराष्ट्र सरकार से शूटिंग करने की मुहर लगवाई थी। इस दौरान फेडरेशन ने सरकार को ये सुझाव दिया था कि लॉकडाउन के बाद शूटिंग की मंजूरी मिलने के तीन महीने तक 65 साल से ऊपर के कलाकार शूटिंग नहीं करेंगे। अब शनिवार को सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (सिनटा) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मनोज जोशी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर इस दिशा निर्देश को हटवाने की गुहार लगाई है।

राज्यपाल से हुई इस मुलाकात में मनोज जोशी ने उन्हें इस नियम के चलते आर्थिक और व्यावहारिक रूप से आ रही सभी दिक्कतों के बारे में विस्तार से बताया। मनोज ने कहा कि सिनटा के कई सीनियर कलाकार ऐसे हैं जो अपने परिवार का खर्चा उठाते हैं। पिछले तीन महीने से इन लोगों के पास कोई काम नहीं है। इसके अलावा कुछ प्रोजेक्ट्स में इन सीनियर कलाकारों के बिना कंटिन्यूटी की दिक्कत आ रही है। निर्माताओं के सामने परेशानी ये है कि वे इन सीनियर कलाकारों को बदल भी नहीं सकते।

बता दें कि लॉकडाउन के बाद फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग शुरू करने की अनुमति देने से पहले महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म यूनियनों और फेडरेशन से सुझाव मांगे थे। इसमें फिल्म व टीवी निर्देशकों की यूनियन के अध्यक्ष अशोक पंडित की अगुआई में बनी समिति ने 65 साल से ऊपर के कलाकारों के तीन महीने तक काम न करने की पाबंदी का भी सुझाव दिया था। सरकार ने जब फेडरेशन व यूनियनों की सुझाई बातों पर दिशा निर्देश जारी किए तो उसमें ये निर्देश भी जारी हो गया। लेकिन, अब इस नियम के चलते न कौन बनेगा करोड़पति की शूटिंग पर अमिताभ बच्चन जा सकते हैं और न ही दूसरे वरिष्ठ कलाकार काम पर वापस लौट सकते हैं।

Related Story