Chhalaang Review - दीवाली पर बॉलीवुड का सबसे बेहतरीन तोहफा, एक और शानदार फिल्म राजकुमार के नाम

By Neetu Nov. 13, 2020, 6:20 p.m. 1k

फिल्म - छलांग 

कलाकार- राजकुमार राव, नुसरत भरूचा, सौरभ शुक्ला, जीशान अयूब 

डायरेक्टर - हंसल मेहता 

स्टार- 4

नीतू कुमार -  इसमे कोई शक नहीं कि राजकुमार राव फिल्म इंडस्ट्री में लंबी छलांग लगा रहे हैं । हालिया रिलीज फिल्म 'छलांग' उनके फिल्मी करियर को और ऊंचाई देगी । अमेजन प्राइम वीडियो पर छलांग स्ट्रीम हो चुकी है । राजकुमार राव के साथ फिल्म में नुसरत भरूचा, जीशान अयूब और सौरभ शुक्ला जैसे एक्टर्स हैं।  छलांग खेल पर आधारित बेहतरीन फिल्म है। फिल्म में ये मैसेज दिया गया है कि सभी चाहते हैं कि उनका बच्चा सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली बने लेकिन मां-बाप इन खिलाड़ियों के माता-पिता की तरह नहीं बनना चाहते। बच्चों को खेल के प्रेरित नहीं करते बल्कि उनकी राह में रोड़े अटकाते है। फिल्म ये भी संदेश देती है कि अगर आप ठान ले तो कुछ भी मुश्किल नहीं बस जरूरत है खुद को पहचानने की। 

कहानी - कहानी गुड़गांव के सरकारी स्कूल के पीटी टीचर महिंदर सिंह उर्फ मोंटू (राजकुमार राव) की है। मोंटू कहने को पीटी टीचर है लेकिन अपने काम में उसका मन नहीं लगता । पीटी टीचर होकर भी वो आलसी और कामचोर है ।  एक -एक हफ्ते तक वो स्कूल में हाजिरी नहीं लगाता । प्रिसिंपल की चापलूसी कर उसकी नौकरी चल रही है। उसकी नौकरी भी उसे अपने पिता के कहने पर उसी स्कूल में मिली है, जिसमें वो बचपन में पढ़ा था । साथ ही वो पार्कों में आने जाने वाले लड़के लड़कियों को भी मोरल पुलिसिंग के नाम पर परेशान करता है। इसी बीच स्कूल में कंप्यूटर टीचर नीलिमा ज्वाइन करती है। मोंटू अब दिन रात नीलिमा से दोस्ती के फिराक में लग जाता है। प्रेम कहानी परवान चढ़ती भी नहीं है कि स्कूल में मोंटू के ऊपर एक स्पोर्ट्स टीचर मिस्टर सिंह ( जीशान अयूब ) की भर्ती हो जाती है । अब उसकी लव स्टोरी और नौकरी दोनों ही खतरे में आ जाती है । मिस्टर सिंह और नीलिमा के बीच धीरे-धीरे दोस्ती बढ़ने लगती है वहीं वो खेल के मैदान में भी बार-बार मोंटू को नीचा दिखाता है। एक दिन दोनों में मार-पीट हो जाती है। मोंटू को सीनियर टीचर से माफी मांगने को कहा जाता है लेकिन मोंटू कहता है उसे नौकरी प्यारी है लेकिन इज्जत से ज्यादा नहीं। वो मिस्टर सिंह को चुनौती देता है कि उसकी टीम को मुकाबले में हराकर दिखाए । यहीं से कहानी में दिलचस्प मोड़ आता है। क्या मोंटू मिस्टर सिंह की टीम को खेल के मुकाबले में हरा पता है ? क्या नौकरी और छोकरी दोनों को वो अपने नाम कर पाता है ? ये जानने के लिए आप छलांग फिल्म को देख डालिए।  

हमारी राय - छलांग खेल पर बनी बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है । हंसल मेहता ने बहुत दिलचस्प और शानदार फिल्म बनाया है । राजकुमार राव तो किरदार में ऐसे ढलते है कि लगता ही नहीं कि वो एक्टिंग कर रहे हैं । मोंटू के रोल में दिल जीत लेते हैं। नुसरत भरूचा ने भी अपना रोल अच्छे से निभाया है ।  वहीं जीशान अयूब का किरदार भी बहुत मजेदार है। एक्टर तो लाजवाब हैं कि फिल्म में उनका लुक और चाल ढाल भी गजब का है। सौरभ शुक्ला, सतीश कौशिक और इला अरूण जैसे सहयोगी कलाकारों  ने भी छलांग में जान भरने का काम किया है। फिल्म का संगीत पक्ष भी अच्छा है।  हमारी तरफ से इस फिल्म को 4 स्टार । दीवाली की छुट्टियों में इस फिल्म को देख डालिए ।   

 

Related Story