इन बॉलीवुड स्टार्स ने विदेश में पढ़ाई करने के बाद एक्टिंग की दुनिया में रखा कदम

By Aditi May 23, 2020, 9:26 a.m. 1k

बॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनिया में यूं तो हर कोई जाना चाहता हैं लेकिन हर किसी के नसीब में इस चकाचौंध वाली अलग दुनिया में पहुंचना आसान नहीं होता। फिल्म इंडस्ट्री में सितारों की दुनिया आम लोगों से बहुत हटकर और अलग होती है। फिर चाहे रहन-सहन हो या उनकी पढ़ाई लिखाई। आज हम आपको बॉलीवुड के उन स्टार्स के बारे में बताएँगे जिन्होंने विदेश में महंगी पढ़ाई कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।  

रणबीर कपूर

रनबीर कपूर की स्कूलिंग मुंबई के 'HR College Of Commerce And Economics' से हुई। इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क से फ़िल्म प्रोडक्शन का कोर्स किया है। इन्होंने 'Lee Strasberg Theater and Film Institute', New York से एक्टिंग सीखी। 

सोहा अली ख़ान

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली ख़ान की गिनती वेल एजुकेटेड एक्ट्रेसेस में होती है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद एक्ट्रेस ने मास्टर्स यूके के 'Oxford University' से की। 

अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन की स्कूलिंग 'जमनाबाई नरसी स्कूल' से हुई है। इसके बाद वो स्विट्जरलैंड के 'Aiglon College' चले गए, फिर 'Boston University' पढ़ाई के लिए गए, लेकिन बीच में पढ़ाई छोड़ भारत वापस आ गए थे। साल 2000 में फिल्म 'रिफ़्यूजी' से अभिषेक ने डेब्यू किया था। 

करीना कपूर

करीना ने अपनी स्कूलिंग मुंबई के 'जमनाबाई नरसी स्कूल' और देहरादून के 'Welham Girls स्कूल' से की। करीना ने 'Mithibai College' में एडमिशन तो लिया, लेकिन बीच में ही कॉलेज छोड़कर करीना ने अमेरिका के मैसाचुसैट्स शहर के  हावर्ड कॉलेज में माइक्रोसॉफ्ट कम्प्युटर कोर्स में एडमिशन लिया था। 

इमरान खान

इमरान ने अपनी स्कूलिंग कैलिफ़ोर्निया के 'फ़्रेमोनंट स्कूल' से की। अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद इमरान फ़िल्म निर्देशक के रूप में अपनी पढ़ाई करना चाहते थे, इसके लिए उन्होंने न्यूयॉर्क की एक युनिवर्सटी से फ़िल्म मेकिंग में डिग्री हासिल की। इसके बाद इमरान ने 'मार्केट रिसर्च और एडवर्टाइज़िंग' में भी डिग्री ली। भारत आकर उन्होंने 'The Kishore Namit Kapoor Acting Institute' से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली।

परिणीति चोपड़ा

परिणीति चोपड़ा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अंबाला के 'जीसस एंड मेरी स्कूल' से की। परिणीती बॉलीवुड के सितारों में एक ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने 'बिज़नेस और फ़ाइनेन्स' में ट्रिपल डिग्री हासिल की हुई है। इन्होंने यशराज फ़िल्म्स स्टूडियो में मार्केटिंग विभाग के साथ पब्लिक रिलेशन सलाहकार के रूप में इंटर्न भी कर चुकी हैं। 

सैफ अली खान 

एक्टर सैफ अली खान नौ साल की उम्र ही विदेश में पढाई करने चले गए थे। सैफ अली खान की पढाई की बात करे तो उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सनावार में स्थित लॉरेंस स्कूल से प्राप्त करी तथा इसके आगे की पढाई करने के लिए इन्होने लंदन में स्थित लाकर्स पार्क स्कूल में दाखिला लिया एवं लंदन से ही इन्होने अपनी ग्रेजुएशन “विंचेस्टर कॉलेज” से पूरी करी।

रणवीर सिंह

बचपन से ही रणवीर सिंह को बॉलीवुड में जाने का मन था, लेकिन जब वो बड़े हुए तो उन्हें महसूस हुआ कि बिना किसी फ़िल्मी बैकग्राउंड के बॉलीवुड में पहचान बनाना आसान नहीं है। रणवीर को लिखने का शौक था सो उन्होंने क्रिएटिव राइटिंग का कोर्स करने का फैसला किया और अमेरिका चले गए थे। फिल्मों में आने से पहले रणवीर सिंह ने कुछ दिनों तक कॉपीराइटर की नौकरी भी कर चुके हैं। उन्होंने O&M और J. Walter Thompson जैसी प्रसिद्ध एडवरटाइजिंग एजेंसी में काम किया है।

अमीषा पटेल

अमीशा ने मुंबई के 'Cathedral and John Connon स्कूल' से पढ़ाई की। अमेरिका के मैसाचुसैट्स  की 'टुफ़्स यूनिवर्सिटी' में इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट होने के बाद, खांदवाला सिक्योरिटीज लिमिटेड के एक आर्थिक विश्लेषक के रूप में उनका कैरियर शुरू हुआ, लेकिन बाद में, उन्होंने थिएटर और फ़िल्मों को ही अपने कैरियर के रूप में चुना। 

Related Story