बॉलीवुड के ये 10 टॉप स्टार्स पढ़ाई-लिखाई में भी रहे अव्वल, हासिल की इंजीनियर की डिग्री, फिर कमाया फिल्मों में नाम

By Arunima May 16, 2020, 8:59 p.m. 1k

पूजा राजपूत

हर यंगस्टर का सपना होता है बॉलीवुड में कदम रखने का। बड़े पर्दे पर आज कई चेहरे सितारे बनकर चमक रहे हैं। इन स्टार्स में से कुछ ऐसे भी हैं, जो बहुत ज्यादा पढ़े लिखे हैं। अपने स्कूल टाइम में मैथ्स और साइंस में अव्वल रहे इन सितारों ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, लेकिन बॉलीवुड में करियर जमाने के लिए इंजीनियर के करियर को साइड लाइन कर दिया। आइए जानते हैं कौन –कौन हैं बॉलीवुड के वो टॉप इंजीनियर स्टार्स-

कार्तिक आर्यन

डॉक्टर फैमिली में जन्मे कार्तिक आर्यन भी पढ़ाई में अव्वल रहे। कार्तिक के पापा पीडियाट्रिशियन(pediatrician) हैं तो मम्मी गायनेकोलॉजिस्ट(gynaecologist) हैं। कार्तिक ने नवी मुंबई के D Y Patil College से बायोटेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही कार्तिक ने एक्टर बनने के ख्वाब देखने शुरू कर दिए थे। आज कार्तिक बॉलीवुड के टॉप यंग स्टार हैं।

विक्की कौशल

‘ऊरी – द सर्जिकल स्ट्राइक’ के लिए नेशनल अवॉर्ड जीत चुके एक्टर विक्की कौशल ने बचपन से ही एक्टर बनने का सपना देखा था। विक्की के पिता शाम कौशल बॉलीवुड फिल्मों में एक्शन डायरेक्टर रहे हैं। उनका सपना था कि बेटा पढ़ लिखकर इंजीनियर बने। पापा के इस सपने को विक्की ने पूरा भी किया। विक्की ने मुंबई के राजीव गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(Rajiv Gandhi Institute of Technology) से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की हुई है।

कृति सेनन

फिल्म हीरोपंति से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली कृति, ब्यूटी विद ब्रेन का परफेक्ट कॉम्बिनेशन  हैं। बॉलीवुड फिल्मों में कृति ने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग का जादू खूब चलाया है। कृति ने नोएडा के Jayee कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री ली हुई है। इजीनिंयरिंग की पढ़ाई करने वाली कृति का बॉलीवुड में आना भी लक बाय चांस ही था।

रितेश देशमुख 

रितेश देशमुख पॉलीटिकल घराने से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता भारतीय जनता पार्टी(BJP) के कद्दावर नेता थे। रितेश बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज़ थे। रितेश ने मुंबई के कमला रहेजा कॉलेज से आर्किटेक्चर में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। हांलाकि इंजीनियर बनने के बावजूद उन्हें एक्टिंग में इंट्रस्ट था और यही वजह थी कि वो पिता के नक्शे कदम पर चलने की बजाए बॉलीवुड में आ गए।

सुशांत सिंह राजपूत

टीवी की दुनिया से बॉलीवुड तक का सफर तय करने वाले एक्टर सुशांत सिंह राजपूत किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड के टैलेंटिड एक्टर्स की लिस्ट में सुशांत का नाम शुमार होता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं, कि सुशांत पढ़ाई में टॉप क्लास रहे हैं। ऑल इंडिया इंजीनिरिंग एंट्रेंस एग्ज़ाम(AIEEE) में सुशांत ने सातवीं रैंक हासिल की थी। उन्होने दिल्ली के टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। 

तापसी पन्नू

बोल्ड एंद बिंदास तापसी पन्नू दमदार एक्ट्रेस हैं। स्कूल टाइम में तापसी ने पढ़ाई में खूब दम दिखाया है। तापसी का नाम बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में गिना जाता है। तापसी दिल्ली की रहने वाली हैं, उन्होने दिल्ली के Guru Tegh Bahadur Institute of Technology से कम्पयूटर साइंस में इंजीनियरिंग की, जिसके बाद तापसी ने बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर जॉब भी की। 

सोनू सूद

दमदार अभिनेता सोनू सूद अपनी फिट बॉडी से सभी को इम्प्रेस करते हैं। लेकिन बचपन में लोगों को इम्प्रेस करने काम सोनू पढ़ाई में अच्छे नंबर लाकर किया करते थे। बहुत कम लोग जानते हैं कि सोनू ने बी इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की हुई है। सोनू ने नागपुर के यशवंतराव चवन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

आर. माधवन 

स्कूल टाइम में आर. माधवन भी काफी इंटैलिजेंट हुआ करते थे। अपनी पढ़ाई के दम पर माधवन ने स्कॉलरशिप भी जीती थी, जिसके लिए उन्हें एक प्रोग्राम के लिए कनाडा जाकर पढ़ाई करने का मौका भी मिला था। आईआईटी(IIT) मद्रास से आर. माधवन ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में में डिग्री हासिल की थी। लेकिन इंजीनियर की जॉब करने की बजाए उन्होने अपना करियर फिल्मों में बनाया।

अमिषा पटेल

अभिनेता ऋतिक रोशन के साथ फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली अमिषा पटेल ने बॉलीवुड में अपनी खूबसूरती से सभी को इम्प्रेस किया। गुजरात की रहने वाली अमिषा ने विदेश में अपनी पढ़ाई के झंडे गाड़े थे। अमिशा ने मैसाचुसेट्स(Massachusetts) की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी(Tufts University) से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की थी। जिसमें उन्होने गोल्ड मेडल हासिल किया था। अमिषा ने बायोजेनेटिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की है। ज़ाहिर है अगर अमिषा बॉलीवुड में नाम कमाने के लिए नहीं आती, तो आज किसी टॉप कम्पनी में अव्वल दर्जे की इंजीनियर होतीं।

अमोल पराशर

एक्टर अमोल पराशर सुपरहिट वेबसीरिज़ TVF ट्रिप्लिंग में नज़र आए थे। अमोल ने वेब सीरिज़ में चित्तवन शर्मा का रोल प्ले किया था। अमोल ने  Indian Institute of Technology से mechanical engineering की पढ़ाई की है और एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले वो एक ली़डिंग सॉफ्टवेयर और टेक्लोनलीजी फर्म में नौकरी किया करते थे।

Related Story