कई सितारों ने तलाक के बाद कोर्ट लड़ी थी बच्चों की कस्टडी की लड़ाई !

By Aditi March 2, 2020, 4:50 p.m. 1k

अक्सर हम सबने अपने नाना-नानी और दादा-दादी से कहते सुना हैं कि शादी एक बेहद पवित्र रिश्ता होता है। जिसमें दो लोग जन्म-जन्मांतर तक साथ जीने और मरने की कसमें खाते हैं। शादी दो आत्माओं का ही नहीं बल्कि दो परिवारों का भी मिलना होता है। लेकिन जब शादी जैसा खूबसूरत रिश्ता टूटता है तो इसका बुरा असर दोनों परिवारों पर पढ़ता हैं। परिवार वालों के साथ साथ उन बच्चों पर भी बहुत बूरा असर होता है जो अपने मां-बाप को अलग होते हुए देखते हैं। बॉलीवुड में भी कई ऐसे सितारें हैं जो शादी के कई सालों बाद एक दूसरे से अलग हुए और फिर तलाक के बाद अपने बच्चों की कस्टडी के लिए कोर्ट में पहुंचे। आज हम आपको बताएंगे वो मशहूर सितारें जो तलाक के बाद बच्चों के लिए पहुंचे कोर्ट। 

ब़ॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर और उनके एक्स पति संजय कपूर (Sunjay Kapur) के बारें में तो हर कोई जानता हैं। करिश्मा ने संजय से शादी के 11 साल बाद तलाक लिया था। तलाक के साथ साथ संजय ने अपनी बेटी समायरा और बेटे कियान राज कपूर को कस्टडी में लेने के लिए याचिका दायर की थी। संजय ने मीडिया को बताया था कि उन्हें यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि करिश्मा  कपूर (Karisma Kapoor) ने उन्हें अपने बच्चों से मिलने नहीं दिया। लेकिन अंत में कस्टडी करिश्मा कपूर को ही मिली थी।

1987 में एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने ऋचा शर्मा (Richa Sharma) से शादी की और जल्द ही उन्होंने अपनी बेटी त्रिशाला का दुनिया में स्वागत किया। बाद में ब्रेन ट्यूमर की वजह से उनकी पत्नी ऋचा शर्मा की मौत हो गई थी। इसके बाद संजय दत्त ने त्रिशाला की कस्टडी पाने के लिए अपने ससुराल वालों से कानूनी लड़ाई लड़ी थी, लेकिन अफसोस संजय के पुराने रिकॉर्ड के चलते त्रिशाला की कस्टडी उसके नाना-नानी को दी गई। 

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) से शादी करने से पहले राज कुंद्रा (Raj Kundra) ने कविता कुंद्रा (Kavita Kundra) से शादी की थी। साल 2006 में तलाक ले लिया था। दोनों की एक प्यारी बेटी भी है जिसका नाम डेलीना है। दोनों के बीच अपनी बेटी की कस्टडी को लेकर जमकर विवाद हुआ था। राज कुंद्रा को पहले अपनी बेटी से सिर्फ वीकेंड और वीक डेज में कविता के मौजूदगी में मिलने की इज्जत दी गई थी, लेकिन ये बात कहीं न कहीं कविता को बिल्कुल भी पसंद नहीं आई थी। वह नहीं चाहती थीं कि राज कुंद्रा उनकी बेटी से मिले। 

साउथ के जाने माने एक्टर कमल हासन (Kamal Hassan) और सारिक (Sarika) की दो बेटियां हैं श्रुति हासन और अक्षरा हासन। काफी साल तक साथ रहने के बाद 2004 में कमल और सारिका ने तलाक ले लिया था। सारिका कमल के साथ इसलिए नहीं रहना चाहती थी क्योंकि उनका किसी और महिला के साथ भी संबंध था। ऐसे में वो अपनी दोनों बेटियों को लेकर उन्हें छोड़कर चली गई थीं। बाद में उन्होंने अपनी बेटियों की कस्टडी के लिए याचिका दायर करने का फैसला किया। वह केस जीत गई और उनके साथ मुंबई चली आईं। जब श्रुति हासन बड़ी हुईं, तो वह बाद में अपने पिता के साथ रहने लगी। 

Related Story