निर्भया के दोषियों को हुई फांसी, बॉलीवुड सितारों का आया रिएक्शन

By Arunima March 20, 2020, 4:47 p.m. 1k

दिल्ली की सड़कों पर करीब सात साल पहले निर्भया के साथ दरिंदगी करने वाले चारों दोषियों को फांसी दे दी गई है। तमाम कानूनी अड़चनों के बाद अब फांसी का रास्ता साफ हुआ और दिल्ली की तिहाड़ जेल में सुबह 5.30 बजे फांसी दी गई। तिहाड़ के बाहर सुरक्षा कड़ी करते हुए अद्धसैनिक बल के जवानों को भी तैनात किया गया। इसके चलते पूरे देश में खुशी की लहर है और निर्भया की मां को संतुष्टि मिली है। बॉलीवुड ने भी देश की बेटी को इंसाफ दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की है। निर्भया आंदोलन के समय कई बॉलीवुड हस्तियों ने अपनी आवाज बुलंद की थी। अब निर्भया के दोषियों को फांसी मिलने के बाद बॉलीवुड से भी प्रतिक्रिया सामने आने लगी हैं।

एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने ट्वीट कर निर्भया की मां आशा देवी की तारीफ की है। उन्होंने इसे न्याय की जीत बताया है। वो ट्वीट करती हैं- मां के धैर्य और सहनशक्ति को इंसाफ मिल गया है। आखिरकार न्याय हुआ। 

एक्टर रितेश देशमुख ने अपनी खुशी जाहिर की है। उन्होंने लिखा- निभर्या के माता पिता, उनके दोस्तों के साथ मेरी संवेदना है। समय जरूर लगा लेकिन न्याय हुआ है। 

हर मुद्दे पर बेबाकी से बोलने वाली तापसी पन्नू का भी रिएक्शन सामने आया है। उनके मुताबिक अब निर्भया की मां और उनका परिवार चैन की नींद सो पाएगा। ये काफी लंबी और संघर्षपूर्ण लड़ाई रही है। 

अभिनेता ऋषि कपूर ने कहा, "'जैसी करनी वैसी भरनी'। चलिए इसे सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में एक उदाहरण के तौर पर पेश करते हैं। दुष्कर्म की सजा सिर्फ मौत है। आपको नारीत्व का सम्मान करना होगा। उन लोगों पर शर्म आती है, जिनकी वजह से फांसी देने में देरी हुई। जय हिंद"

अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने कहा, "अगर निर्भया के दोषियों को 2012 में ही लटका दिया जाता जो न्यायिक प्रणाली महिलाओं के खिलाफ हुए कई अपराधों को रोक सकता था। यह वक्त है जब भारत सरकार को न्यायिक सुधार के लिए कदम उठाने की जरूरत है। हैशटैगआरआईपीनिर्भया। आखिरकार निर्भया मामला खत्म हुआ। काश यह और जल्द होता, लेकिन मैं खुश हूं कि यह हुआ। आखिरकार उसे और उसके अभिभावकों को शांति मिली।"

अभिनेत्री तापसी पन्नू ने ट्वीट करते हुए निर्भया के माता पिता का सात सालों को संघर्ष को याद किया है। इसी के साथ ही उनका कहना है कि यह उनके लिए काफी लंबी लड़ाई रही है। तापसी का कहना है कि अब निर्भया का परिवार चैन की नींद सो पाएगा। 

मधुर भंडारकर ने भी ट्वीट करते हुए निर्भया गैंगरेप मामले में इसे न्याय करार दिया है। उन्होंने लिखा कि 'आखिरकार निर्भया को न्याय मिल गया है। मैं उसके माता-पिता की मानसिक शांति की प्रार्थना करता हूं।'

बता दें, बॉलीवुड का निर्भया मामले से काफी जुड़ाव रहा है। कई फिल्में देखी गई हैं जहां या तो निर्भया जैसे मामले दिखाए गए हैं या जहां उसी से प्रेरित होकर कहानियां दिखाई गई हैं। India's Daughter, "Indian never again NIRBHAYA जैसी फिल्में देखने को मिली हैं। 

16 दिसंबर को देर रात एक 23 साल की छात्रा के साथ बर्बरता को अंजाम दिया गया था। घटना के 15 दिनों बाद छात्रा ने सिंगापुर के अस्पताल में दम तोड़ दिया था। उसके जाने के बाद पूरे देश में महिआलों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के खिलाफ जन आंदोलन देखने को मिला। तब से छात्रा को निर्भया का नाम दिया गया और उसे देश की बेटी बताया गया।

ये भी देखिए :- भारत में CORONAVIRUS का कैसे होगा 'पंचनामा' बता रहे हैं कार्तिक आर्यन

Related Story