शराब की लत ने इन स्टार्स का कर दिया था करियर तबाह, कोई बर्बाद हो गया तो कोई संभल गया...

By Neetu July 14, 2020, 6:36 p.m. 1k

पूजा राजपूत- बॉलीवुड इंडस्ट्री बाहर से जितनी ग्लैमरस और लुभावनी लगती है, हकीकत में ये इंडस्ट्री उतनी ही जटिल भी है। बॉलीवुड में इज्ज़त और शोहरत मिलने के बाद सबसे ज्यादा मुश्किल होता है उस फेम को बनाए रखना। कई बार ये चकाचौंध अपने साथ कई चुनौतियां भी साथ लाती है। इन्हीं चुनौतियों में से एक है नशा। यहां सितारे अक्सर शराब पीने के आदी हो जाते हैं। आज हम बात करेंगे उन सितारों की जो शराब के नशे में ऐसे डूबे कि अपने जमे-जमाए करियर को तबाह कर बैठे। कुछ डूब गए तो कुछ ठोकर लगने के बाद बामुश्किल उबर गए।

संजय दत्त –

एक वक्त था जब संजय दत्त को सिर्फ फिल्मी ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी खलनायक के तौर पर देखा जाने लगा था। संजय दत्त को करियर के शुरूआती दौर में ही ड्रग्स ने अपनी चपेट में ले लिया था। संजय की दत्त की बायोपिक फिल्म में भी सभी ने देखा है कि कैसे संजय 9 साल तक नशे के जाल में फंसे रहे। बाद में वो इस आदत से छुटकारा पाने के लिए रिहैबिलेशन सेंटर भी गए। हांलाकि संजय शराब पीने की आदत से छुटकारा नहीं पा पाए हैं।

हनी सिंह –

फेमस रैपर और सिंगर हनी सिंह ने नशे के चक्कर में कैसे अपने सुपरसक्सेसफुल करियर को बर्बाद कर डाला यह किसी से छिपा नहीं है. हनी सिंह का म्यूज़िक करियर उस वक्त बुंलदी पर था, जब उन्हें शराब पीने और ड्रग्स लेने की आदत पड़ गई। हनी सिंह भी रिहैबिलेशन सेंटर में कुछ वक्त तक इलाज करवाने के लिए रहे। बाद में हनी सिंह ने खुद बताया था कि कैसे एक वक्त में वह नशे के आदी हो गए थे।

कपिल शर्मा-

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा को शराब पीने की ऐसी बुरी आदत लगी थी, कि वह अपने करियर को करीब-करीब तबाह कर बैठे थे। दोस्तों को दुश्मन बना बैठे थे, और कई सुपरस्टार्स से पंगा ले बैठे थे। लेकिन गनीमत यह रही कि कपिल ठोकर लगने के बाद तुरंत संभल गए और कुछ वक्त बाद वापिस धमाकेदार कमबैक किया।

धर्मेन्द्र-

हीमैन धर्मेन्द्र बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर्स में से एक थे। धर्मेन्द को 70 और 80 के दौर के सफर अभिनेताओं में भी गिना जाता है। लेकिन धर्मेन्द्र ने फिल्म ‘यमला पगला दीवाना’ की प्रमोशन के दौरान खुद कुबूल किया था कि उन्होने शराब पीने की बुरी आदत के चलते अपने करियर बर्बाद कर डाला था।

पूजा भट्ट –

निर्देशक महेश भट्ट की बड़ी बेटी पूजा भट्ट भी एक वक्त था जब खुद को शराब के नशे में डूबो चुकी थीं। हांलाकि महेश भट्ट ने पूजा को संभाला और शराब के नशे से बाहर आने में मदद की। पिता द्वारा मोटिवेट किए जाने के बाद पूजा भट्ट ने भी शराब पीने की आदत से छुटकारा पाया।

मनीषा कोईराला-

अभिनेत्री मनीषा कोईराला ने 39 साल की उम्र में नेपाली बिजनेसमैन सम्राट दहल से शादी की थी। लेकिन 2012 में जब सम्राट और मनीषा की शादी टूटी तो मनीषा ने खुद को पूरी तरह से शराब में डूबो दिया था।

राजेश खन्ना –

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना भी शराब पीने के आदी थे। राजेश खन्ना कभी अपनी इस आदत को छोड़ नहीं पाए। कहा जाता है, कि राजेश खन्ना अपने दोस्तों के साथ हर रोज रात में शराब पीते थे, उनकी इसी आदत की वजह से उनका लीवर भी खराब हो गया था।

ऋषि कपूर –

जिंदादिल अभिनेता ऋषि कपूर भी कभी अपनी इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाए थे। ऋषि कपूर को पंजाबी खाना और शराब पीना दोनों बेहद पसंद था। नीतू कपूर उनकी इस आदत के खिलाफ थीं। न्यूयॉर्क से कैंसर का इलाज करवाकर लौटने के बाद भी ऋषि कपूर ने शराब पीनी नहीं छोड़ी थी। 

मीना कुमारी –

बॉलीवुड की ट्रैजेडी क्वीन मीना कुमारी ने अपनी फिल्म साहिब बीवी और गुलाम में एक बीवी की रोल प्ले किया था, जो हर वक्त शराब के नशे में डूबी रहती थी। मीना कुमार ने अपने इस रोल को परफेक्ट बनाने के लिए शराब का सहारा लिया और बाद ये शराब पीना उनकी जरुरत बन गई। बाद में मीना कुमार का निधन लीवर सिरोसिस की वजह से हुआ।

परवीन बाबी-

70 के दशक की सबसे खूबसूरत और ग्लैमरेस अभिनेत्रियों में से एक थीं परवीन बाबी। लेकिन परवीन बाबी के आखिरी दिन बेहद दुखद थे। शराब के नशे में परवीन बाबी ऐसी डूबीं थीं, कि कभी वह इस नशे से बाहर नहीं आ पाईं। वह ‘पैरानॉयड स्किज़ोफ्रेनिया’ नाम की बिमारी की शिकार हो गई थीं। 22 जनवरी 2005 को वह अपने मुंबई के अपार्टमेंट में मृत पाईं गई थीं।

Related Story