बॉलीवुड में कई एक्ट्रेसेस रहीं एक दूसरे की हमशक्ल, जानिए कौन-कौन हैं लिस्ट में

By Neetu July 27, 2020, 3:32 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - कहते हैं दुनिया में हर किसी का हमशक्ल मौजूद है लेकिन जरा सोचिए वही हमशक्ल अगर आपके सामने आ जाए तो फिर क्या होगा । कुछ ऐसा ही हुआ है बॉलीवुड की कई प्रसिद्ध अभिनेत्रियों के साथ। बॉलीवुड में अच्छा खासा मुकाम हासिल करने वाली इन अभिनेत्रियों की हमशक्ल जब इंडस्ट्री में आई तो सब हैरान रह गए। ना सिर्फ चेहरे में समानता बल्कि कई हमशक्ल हसीनाओं की जिंदगी भी आपस में जुड़ी हुई नजर आई।

श्रीदेवी - दिव्या भारती

बॉलीवुड की हवा हवाई एक्ट्रेस श्रीदेवी की खूबसूरती की चर्चा आज भी होती है। कुछ ऐसा ही एक्ट्रेस दिव्या भारती के साथ भी था। दिव्या भारती ने जब इंडस्ट्री में कदम रखा था तो एक वक्त ऐसा भी आया जब श्रीदेवी से उनकी तुलना की जाने लगी थी। दोनों के चेहरे में इतनी समानता थी कि हर बड़ा डायरेक्टर दिव्या भारती के साथ काम करने की इच्छा रखने लगा था। दिव्या महज नौवीं क्लास में थी जब उनके पास फिल्मों के ऑफर आने शुरू हुए और इसका मुख्य कारण ये था कि उनकी शक्ल श्रीदेवी से मिलती थी। 

जहां एक तरफ श्रीदेवी के नाम पहली महिला सुपरस्टार का खिताब था तो वही दिव्या भारती ऐसी एक्ट्रेस बनी जिनके साथ काम करने के लिए डायरेक्टर की लाइन लगती थी।90 के दशक की सुपरहिट फिल्म लाडला में पहले दिव्या भारती को ही कास्ट किया गया था लेकिन अचानक हुई उनकी मौत की वजह से फिल्म में उनकी जगह श्रीदेवी को ले लिया गया था। श्रीदेवी और दिव्या भारती का कनेक्शन सिर्फ शक्ल तक ही सीमित नहीं था बल्कि उनके जीवन में और भी कई समानताएं थी। 25 फरवरी को दिव्या भारती का जन्मदिन होता है जबकि 24 फरवरी को श्रीदेवी की मौत हुई थी।दोनों की मौत की तस्वीर अभी भी उनके चाहने वालों के जहन में धुंधली हैं।

रीना राय -सोनाक्षी सिन्हा

साल 2010 में सलमान खान(Salman Khan) के साथ जैसे ही फिल्म दबंग से सोनाक्षी सिन्हा(Sonakshi Sinha) की झलक सामने आई, देखते ही देखते हर किसी के जहन में एक ही चेहरा एकाएक याद आ गया और वो चेहरा था प्रसिद्ध अभिनेत्री रीना राय(Reena Roy) का। सोनाक्षी का चेहरा रीना राय से इस हद तक मिलता था कि हर कोई हैरान रह गया था। गुजरे जमाने की बात करें तो शत्रुघ्न सिन्हा और रीना राय के बीच की प्रेम कहानी से भी हर कोई वाकिफ ही था। ऐसे में कहा ये जाने लगा कि सोनाक्षी सिन्हा पूनम सिन्हा और शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी नहीं बल्कि रीना राय और शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी हैं।

 हालांकि ये कयास यहीं तक सीमित रह गए। दबंग के दौरान एक इंटरव्यू में सोनाक्षी सिन्हा मीडिया पर इस सवाल को लेकर काफी भड़की थी। ना सिर्फ सोनाक्षी बल्कि उनकी मां पूनम सिन्हा(Poonam Sinha) ने भी साफ साफ कहा था कि सोनाक्षी की शक्ल रीना राय से नहीं मिलती है। सोनाक्षी ने सफाई देते हुए कहा था कि मेरी शक्ल सिर्फ मेरी मां से मिलती है। दबंग में रज्जो के किरदार को इंडियन लुक दिया गया था इसीलिए शायद उनका चेहरा रीना राय से मिलता-जुलता दिख रहा होगा।

परवीन बॉबी- जहीरा

बॉलीवुड एक्ट्रेस जहीरा(Zaheera) ने अपने करियर की शुरुआत साइड रोल से शुरू की थी 1969 में करियर की शुरुआत करने वाली जहीरा हूबहू परवीन बॉबी जैसी दिखती थी।उन्हें परवीन बॉबी का हमशक्ल कहा जाता था लेकिन इसका फायदा जहीरा को नहीं मिला। करीब 6 फिल्मों में साइड रोल करने के बाद जहीरा ने 1974 में आई फिल्म कॉल गर्ल में लीड रोल निभाया। इसके बाद फिल्म नौकरी में राजेश खन्ना के साथ काम करने का उनको मौका मिला लेकिन राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) के साथ काम करके भी इस जहीरा की किस्मत के सितारे नहीं चमके। 

जहीरा को जब ज्यादा काम नहीं मिला तो उन्होंने कुछ बी ग्रेड फिल्में की। ये फिल्में हिट तो हुई लेकिन जहीरा को कुछ खास पहचान नहीं मिली इसके बाद हिंदी फिल्मों के अलावा जहीरा ने कुछ पंजाबी फिल्मों में भी काम किया। 10 साल फिल्मों में हाथ आजमाने के बाद जब जहीरा को सफलता नहीं मिली तो उन्होंने लंदन वापस जाने का फैसला किया। दरअसल जहीरा लंदन में ही पली बढी थी और वो वापस वहीं लौट गई। 

मधुबाला- जैसमीन

फिल्म वीराना की खूबसूरत अदाकारा जैसमीन तो आपको याद होगी। जैसमीन को लोग मधुबाला(Madhubala) की कॉपी कहा करते थे।90 के दशक में जब फिल्म वीराना आई थी तब लोग जैस्मीन की खूबसूरती के दीवाने हो गए थे। वीराना उस दशक की हिट हॉरर फिल्म थी। इस फिल्म से जैसमीन को बहुत पॉपुलरैटी मिली थी लेकिन एकाएक जैसमीन फिल्मों से गायब हो गई थी। कहा ये जाता है कि उनकी खूबसूरती पर एक अंडरवर्ल्ड डॉन फिदा हो गया था, जिस कारण जैसमीन बेहद डर गई थी इसीलिए वो हमेशा के लिए भारत छोड़कर गुमनाम हो गई थी। 

सालों गुजर चुके हैं लेकिन आज तक जैसमीन(Jasmeen) के बारे में कोई खबर नहीं है। कुछ लोग कहते हैं वो शादी करके विदेश में रह रही हैं तो कुछ लोग कहते हैं कि वो अब इस दुनिया में ही नहीं है। खबरें ये भी आती है कि अमेरिका जाकर उन्होंने शादी कर ली है। जैस्मीन फिलहाल कहां है, क्या करती है इस बारे में ठीक से किसी को कुछ नहीं पता।

माधुरी दीक्षित- फरहीन

बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म जान तेरे नाम से करने वाली एक्ट्रेस फरहीन(Farheen) को माधुरी दीक्षित की हमशक्ल कहा जाता था। साल 1994 में फरहीन अक्षय कुमार(Akshay Kumar) के साथ फिल्म नजर के सामने में रोमांस करती हुई नजर आई थी लेकिन इससे पहले कि फरहीन अपने करियर की ऊंचाइयों को छू पाती उन्होंने क्रिकेटर मनोज प्रभाकर से सीक्रेट मैरिज कर ली और बॉलीवुड से अलविदा कह दिया।आज फरहीन दिल्ली में एक सफल बिजनेस वूमेन हैं। उनका हर्बल स्किन केयर प्रोडक्ट का बिजनेस है।

कैटरीना कैफ - जरीन खान

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस जरीन खान(Zareen Khan) को फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर सलमान खान लेकर आए थे। सलमान खान ने फिल्म वीर से जरीन को बॉलीवुड में डेब्यू कराया था। जरीन ने शुरुआती दौर में बतौर मॉडल काम किया था। डॉक्टर बनने की चाहत रखने वाली जरीन कभी भी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी, लेकिन किस्मत में उन्हें सलमान से मिलाया और वो अभिनेत्री बन गई। सब जानते हैं सलमान और कटरीना एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे लेकिन रणबीर के करीब आने के बाद कैटरीना ने सलमान को छोड़ दिया था, जिस से आहत होकर सलमान ने कटरीना की हमशक्ल को खोजा था। 

आज भी जरीन खान को सलमान की ही खोज कहा जाता है। जरीन खान उस स्टारडम की ऊंचाइयों को नहीं छू पाई है जिनका सपना उन्होंने देखा था। जरीन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म युवराज(Yuvraaj) की शूटिंग के दौरान उन पर सलमान की नजर पड़ी थी सलमान की टीम को अप्रोच किया तो जरीन खान इतने बड़े सुपरस्टार को मना नहीं कर पाई और फिल्म के लिए उन्होंने हां कह दिया। भले ही जरीन की शक्ल कटरीना से मिलती हो लेकिन कैरियर के मुकाम पर अभी भी जरीन काफी पीछे हैं।

ऐश्वर्या राय - स्नेहा उल्लाल

ऐश्वर्या राय(Aishwarya Rai) से ब्रेकअप के बाद सलमान खान ने फिल्म बनाई थी। फिल्म का नाम था- लकी : नो टाइम फॉर लव। ये फिल्म 2005 में आई थी। इस फिल्म से सलमान खान ने ऐश्वर्या राय की तरह दिखने वाली एक्ट्रेस स्नेहा उल्लाल(Sneha Ullal) को लांच किया था। स्नेहा को भी सलमान की ही खोज कहा जाता है। स्नेहा हूबहू ऐश्वर्या राय की तरह दिखती थीं। 

बड़ी बड़ी और नीली आंखें हर किसी को अपना दीवाना बनाने में कामयाब रही थी। स्नेहा को ऐश्वर्या का हमशक्ल बताया जाने लगा था। हालांकि स्नेहा कि ये फिल्म फ्लॉप रही और आगे भी उनका बॉलीवुड करियर ज्यादा नहीं चल पाया।लिहाजा स्नेहा ने साउथ की फिल्मों की तरफ रुख कर लिया। हालांकि साउथ की तरफ रुख करने के बाद उनके खाते में कुछ हिट फिल्में आई हैं। फिलहाल स्नेहा उल्लाल साउथ इंडस्ट्री में जाना माना नाम है।

Related Story