60 के दशक वो ब्यूटी क्वीन्स अब बहुत बदल गईं हैं, देखिए उनकी लेटेस्ट तस्वीरें

By Neetu July 23, 2020, 7:50 p.m. 1k

पूजा राजपूत- 60 और 70 के दशक में बॉलीवुड को ‘Men’s World’ कहा जाता था, यानि के ऐसी दुनिया जहां सिर्फ मेल एक्टर्स का दबदबा होता था। लेकिन उस दौर में भी ऐसी कई अभिनेत्रियां रही, जिन्होने अपनी चमक से रूपहले पर्दे को बरसों तक रोशन रखा। वहीदा रहमान, सायरा बानो, आशा पारेख, माला सिन्हा और वैजंयती माला जैसे अभिनेत्रियों ने उस दौर के मेल एक्टर्स को कड़ी टक्कर दी थी। हांलाकि अब यह सभी अभिनेत्रियां पर्दे से गायब हैं।

वहीदा रहमान-

60 के दशक में वहीदा रहमान इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस थीं। अदब, अदा और अदाकारी के संगम ने वहीदा रहमान को हिंदी फिल्मों की सबसे चहेती अभिनेत्री बनाया था। 82 साल की हो चुकी वहीदा रहमान को उम्र ने काफी बदल दिया है, लेकिन सौम्यता और सादगी देख आज भी हर कोई उनका दीवाना हो जाता है। वहीदा रहमान फिल्मों से दूर हो गई हैं, लेकिन अपनी दोस्तों आशा पारेख और हेलन के साथ उन्हें अक्सर देखा जाता है।

आशा पारेख –

अपनी अदाकारी और खूबसूरती से हर किसी को अपना दीवाना बनाने वाली मशहूर एक्ट्रेस आशा पारेख के आज भी लाखों फैंस हैं। 60 और 70 के दशक में आशा पारेख इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रे्स में से एक थीं। हर कोई उनके पीछे दीवाना था। आशा पारेख ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया है, लेकिन उन्हें अक्सर बॉलीवुड इवेंट्स और अवॉर्ड्स शोज़ में देखा जाता है। 77 साल की आशा पारेख आज भी बेहद खूबसूरत दिखती हैं।

वैजयंती माला-

60 के दशक में वैजयंती माला इंडस्ट्री की बेहतरीन अदाकारा रहीं। वैजयंती माला ना सिर्फ खूबसूरत थीं, बल्कि वह बेहतरीन एक्टर और डांसर भी थी। वैजयंती माला ने कई पॉपुलर फिल्मों में अपना जौहर दिखाया। उस दौर में वैजयंती माला सभी की तारीफें बटोरतीं थी, लेकिन आज उन्होने खुद को इतना बदल लिया है, कि कभी-कभार उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो जाता है।

माला सिन्हा-

माला सिन्हा बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस रही जो खूबसूरत भी थी और एक्टिंग में भी अव्वल थी। करीब 40 सालों तक माला सिन्हा फिल्मों में काम करती रही। 100 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली माला ने कई यादगार रोल्स किए। 83 साल की हो चुकीं माला सिन्हा लंबे वक्त से फिल्मों से दूर हैं, उन्होने सोशल लाइफ से भी दूरी बनाई हुई है। और ज्यादातक वक्त अपने घर में ही रहती हैं।

शर्मिला टैगोर-

60 और 70 के दशक में शर्मिला टैगोर का जादू सिल्वर स्क्रीन पर खूब चला था। भारतीय अभिनेत्री की छवि को बदलने का श्रेय भी शर्मिला को ही जाता है। 1966 में जब शर्मिला टैगोर ने फिल्मफेयर मैग्ज़ीन के लिए पहली बार बिकनी पहनी तो उनकी बोल्डनेस देख हर कोई हैरान रह गया। इसके बाद वह 1967 में फिल्म An Evening In Paris में स्विम सूट पहने दिखीं। शर्मिला ने जितनी तारीफें बोल्डनेस और खूबसूरती से बटोरी उतनी ही तारीफें उनकी अदाकारी के हिस्से में भी आईं। हांलाकि शर्मिला अब सोशल लाइफ से दूर रहती हैं।

हेलेन-

हेलेन ने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन और सुपरहिट फिल्मों में काम किया हैं। वह हिंदी सिनेमा की पहली आइटम डांस गर्ल के रूप में उभरी थी। हेलेन ने साठ के दशक की मशहूर गायिका गीता दत्त के कई बेहतरीन गानों पर अपनी परफोर्मेंस दी थीं। हेलेन मशहूर फिल्म लेखक सलीम खान की दूसरी पत्नी हैं। हेलेन फिल्मों से दूरी बना चुकी हैं, लेकिन उन्हें अक्सर खान खानदान की होने वाली पार्टीज़ में देखा जाता है।वह अब काफी बदल चुकी हैं।

तनूजा-

फिल्मी घराने से ताल्लूक रखने वालीं तनूजा ने भी 60 के दशक में खूब सुर्खियों बटोरी थीं। नूतन की छोटी बहन तनूजा भी अपनी दीदी की ही तरह खूबसूरत थीं, और दमदारा अदाकारा भीं। तनूजा ने हिंदी फिल्म सिनेमा में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट एंट्री अपनी छोटी बहन नूतन के साथ किया था। बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत सन 1960 में फिल्म छबीली से की थी। तनूजा बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री काजोल और तनिषा की माँ हैं। 

वक्त के साथ तनूजा भी काफी बदल गई हैं। 76 साल को हो चुकीं तनूजा इसी साल खबरों में छाई थीं, जब वह अपनी बेटी तनीषा के साथ मोनोकनी पहने नज़र आईं थीं।

सायरा बानो - 

60 के दशक की ब्यूटी क्वीन कहलाती थीं सायरा बानो। पड़ोसन, जंगली, शागिर्द जैसी फिल्मों से उन दिनों वो फिल्म इंडस्ट्री पर छाई हुई थीं। बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ वो कमाल की डांसर भी थीं। सायरा ने दिलीप कुमार, राजेन्द्र कुमार, धर्मेन्द्र, सुनील दत्त यहां तक अमिताभ के साथ भी फिल्मी पर्दे पर रोमांस किया। सायरा ने 11 अक्टूबर 1986 को दिलीप कुमार से शादी कर ली थी। शादी के बाद भी वो फिल्मों में काम करती रहीं। 1988 में वो आखिरी बार फैसला फिल्म में नजर आई थीं।  वक्त के साथ 60 के दशक की वो ब्यूटी क्वीन काफी बदल गई हैं। इन दिनों वो अपने  बीमाप पति दिलीप कुमार की सेवा में जुटी हैंय़ 

Related Story