रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार नहीं कर पाएगी पटना पुलिस, कोर्ट के आदेश नहीं हैं

By Neetu July 29, 2020, 8:39 p.m. 1k

दीपक दुबे/अमिताभ ओझा - सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) आत्महत्या मामले में पटना पुलिस भी अब अपनी जांच को आगे बढ़ा रही है। मुंबई पुलिस के साथ मिलकर पटना पुलिस की टीम पूरे मामले का संज्ञान ले रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि जल्द ही इस मामले में 6 लोगों से पूछताछ की जाएगी। बिहार पुलिस की चार अधिकारियों की टीम पहले ही मुंबई पहुंच चुकी है। खबरें हैं जल्द ही एक और टीम को मुंबई भेजा जाएगा जो सुशांत के बैंक से जुड़े डाटा और दस्तावेजों की जांच करेगी। 

दरअसल सुशांत के पिता के के सिंह ने लिखित शिकायत में ये बताया है कि पिछले एक साल में रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत के अकाउंट से लगभग 15 करोड़ रुपये उन अकाउंट में ट्रांसफर किए थे जिनसे सुशांत का कोई लेना देना नहीं था। ये दूसरी टीम इन्हीं अकाउंट पर काम करेगी।

हालांकि मुंबई पुलिस और पटना पुलिस को एक साथ काम करने में पहले दिन काफी दिक्कतें आई। दरअसल खबरें हैं कि पुलिस की टीम को कई तकनीकी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ मुंबई पुलिस को पटना में दर्ज हुई एफआईआर की कोई जानकारी पहले से नहीं थी, जब पटना पुलिस की टीम पहुंची है तभी उन्हें जानकारी मिली।

दरअसल रिया चक्रवर्ती के खिलाफ सुशांत के पिता ने 25 जुलाई को एफआईआर दर्ज कराई थी। मुंबई पुलिस को यह जानकारी तब मिली जब पटना पुलिस के अधिकारी मुंबई पुलिस से मिलने के लिए पहुंचे।हालांकि अब इसमें भी काफी पेंच फंसा हुआ है। दरअसल पटना पुलिस ने भले ही रिया चक्रवर्ती के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली हो लेकिन वो रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर सकती है लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं कर सकती क्योंकि उनके पास कोर्ट का कोई आदेश नहीं है। इतना ही नहीं रिया से पूछताछ करने के लिए भी पहले रिया को नोटिस देना होगा।

आपको बता दें लिखित शिकायत के तुरंत बाद पटना पुलिस की टीम एसएसपी उपेंद्र शर्मा के नेतृत्व में मुंबई पहुंची है। मुंबई में टीम देर रात सुशांत की गर्लफ्रेंड रही रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करने के लिए उनके घर पहुंची थी लेकिन वह मिली नहीं थी। पुलिस उनसे कभी भी पूछताछ कर सकती है। हालांकि इसी बीच रिया चक्रवर्ती अग्रिम जमानत लेने की भी कोशिश कर रही हैं। 

खबर तो ये भी है कि पटना पुलिस ने मंगलवार देर रात सुशांत के करीबी दोस्त महेश शेट्टी से पूछताछ की थी। इसके बाद पुलिस मुंबई के कार्टर रोड स्थित रिया चक्रवर्ती के घर पहुंची थी। पटना पुलिस सुशांत सिंह राजपूत के डॉक्टर और उसके बैंक के अधिकारियों से भी पूछताछ कर सकती है जिसके लिए टीम नियुक्त की जाएगी

सूत्रों की माने तो मुंबई पहुंची पटना पुलिस फिलहाल ज्यादा काम नहीं कर सकी है क्योंकि आज पूरा दिन औपचारिकता पूरी करने में ही निकल गया। पटना पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो फिलहाल मुंबई पुलिस से इस मामले से जुड़े कागजात, दस्तावेज और अन्य जानकारी पटना पुलिस को हासिल करने है और उसके बाद हीवहहु अपनी जांच को आगे बढ़ाएगी हालांकि इसमें मुंबई पुलिस का सहयोग भी जरूरी है जो कि नहीं मिल रहा है।

बता दे बिहार पुलिस जल्द ही सुशांत के बांद्रा स्थित फ्लैट में भी तलाशी के लिए जाएगी। पुलिस को उम्मीद है कि वहां से कुछ अहम सबूत पुलिस को मिल सकते हैं। इतना ही नहीं सुशांत की बहन मीतू सिंह से एक बार फिर से पटना पुलिस पूछताछ करेगी।इससे पहले मुंबई पुलिस मीतू से पूछताछ कर चुकी है।

सूत्रों की माने तो पटना पुलिस इस हाईप्रोफाइल मामले में सतर्कता से आगे बढ़ रही है। पटना के एसपी विनय तिवारी ने कहा है कि अभी ये नहीं कहा जा सकता कि पुलिस किन लोगों से पूछताछ करेगी लेकिन हां लिखित शिकायत में जिन बातों का जिक्र है उनके आधार पर जांच को आगे बढ़ाया जाएगा।

Related Story