भूमि पेडनेकर का जेंडर भेदभाव के खिलाफ अभियान, बोलीं- मेल-फीमेल की जगह बेस्ट प्रतियोगी को मिले इनाम

By Ashwani Oct. 13, 2021, 5:40 p.m. 1k

अश्वनी चौधरी, मुंबई। भूमि पेडनेकर बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्रियों में से एक हैं, भूमि अपनी एक्टिंग के दम पर  बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं। ऐसे में अब भूमि से जुड़ी एक खबर सामने आई है, दरअसल एक्ट्रेस चाहती हैं कि अवॉर्ड फंक्शन्स में मेल-फीमेल कैटेगिरी के बजाय,  जिसकी एक्टिंग बेहतरीन हो उसे बेस्ट लीड परफॉर्मेंस का अवॉर्ड मिले। भूमि चाहती हैं कि आने वाले दिनों में पुरस्कार समारोहों को जेंडर-न्यूट्रल बनाया जाए। इसके पीछे उनका कहना है कि आज पूरी दुनिया के अवॉर्ड फंक्शन्स  में ऐसा ही हो रहा है। यानी के अब बेस्ट एक्टर मेल को अलग और फीमेल एक्टर को अलग पुरुस्कार देने की बजाय जिसकी एक्टिंग सबसे बेहतरीन हो उसे बेस्ट लीड परफॉर्मेंस का पुरुस्कार मिलना चाहिए।

भूमि कहती हैं कि यह देखकर काफी अच्छा लग रहा है कि धीरे-धीरे सभी अवॉर्ड फंक्शन्स में जेंडर पर बेस्ड अवॉर्ड्स को खत्म किया जा रहा है. वो कहती हैं कि अगर फिल्मों में फीमेल और मेल के लिए एक जैसे दमदार किरदार लिखा जाएं, तो आज नहीं तो कल हम भी जेंडर-न्यूट्रल अवार्ड्स के मुकाम तक पहुंच सकते हैं।

भूमि पेडनेकर आगे कहती हैं कि एक आर्टिस्ट की पहचान उसके काम से होनी चाहिए और कलाकार को किसी खास जेंडर के चश्मों से नहीं देखा जाना चाहिए. मुझे लगता है कि हम सभी कलाकार हैं और हम समानता लाने के लिए अपनी ओर से थोड़ी-सी कोशिश तो कर ही सकते हैं।

भूमि मानती हैं कि सभी अभिनेता और अभिनेत्रियों को परफॉर्मर कहना, सही दिशा में उठाया गया एक कदम है, हम सभी को मालूम है कि हम नॉन बायनरी वर्ल्ड में रहते हैं और मुझे लगता है कि इस तरह के कदम से एकजुटता को बढ़ावा मिलेगा। ये हर जेंडर के लोगों को एक नजरिए से देखने की दिशा में एक शानदार कदम होगा। ऐसे में अब वक्त आ गया है कि हम जेंडर के बीच की इस दीवार को तोड़ दें और कलाकारों को जेंडर के लेंस से देखे बिना उनके हुनर एवं काबिलियत पर बेस्ड परफॉर्मेंस का आनंद लें।

बीते दिनों बर्लिन फ़िल्म फेस्टिवल में पहली बार मैरेन एगर्ट को जेंडर-न्यूट्रल एक्टिंग पुरुस्कार  से नवाज़ा गया है।  जेंडर-न्यूट्रल अवार्ड का मतलब है कि अब मेल और फीमेल एक्टर्स दोनों को अलग-अलग कैटेगिरी में नहीं बल्कि एक ही कैटेगरी में उच्चतम परफॉर्मेंस के आधार पर सम्मानित किया जा रहा है। हालही में ( Gotham Awards) गोथम पुरस्कार ने ऐलान किया  है कि, इस साल के नवंबर से शुरू होने वाले समारोह में उनके बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड्स को अलग-अलग देने के बजाय एक साथ मिलाकर लीड-परफॉर्मेंस कैटेगरी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

वहीं इसके अलावा एमी अवॉर्ड्स (Emmy Awards) की तरफ से भी ऐलान किया गया है कि 2021 से अभिनय के लिए दी जाने वाली ट्रॉफी में मेल या फीमेल के बजाय परफॉर्मर शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा, जो लैंगिक भेदभाव के बिना होगा, फिर चाहे अवार्ड अलग- अलग जेंडर कम्पीटिशन से जुड़े हों। वहीं वेनिस फ़िल्म फेस्टिवल भी जेंडर-न्यूट्रल अवार्ड्स की तैयारी कर रहा है।

Related Story