आशुतोष गोवारिकर ने कभी भाग्यश्री के साथ मशहूर सीरियल में काम किया था !

By Neetu Feb. 15, 2020, 3:49 p.m. 1k

आशुतोष गोवारिकर की गिनती हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्म मेकर्स में होती है। लगान, जोधा अकबर और स्वदेस जैसी उम्दा फिल्में उनके खाते में दर्ज हैं। आशुतोष गोवारिकर में बॉलीवुड में शुरुआत बतौर एक्टर की थी । पहला मौका उन्हें केतन मेहता की फिल्म होली में मिला था । 1984  होली फिल्म रिलीज हुई थी। । इस फिल्म में आमिर खान ने भी लीड रोल किया था। आशुतोष ने नाम, गूंज, चमत्कार, इंद्रजीत और सलीम लंगड़े पर मत रो जैसी फिल्मों में काम किया। 

Ashutosh Gowariker, Sunita Gowariker, Lagaan, Jodha Akbar, Bhagyashree, Kachchi Dhoop 

फिल्मों के साथ वो टीवी सीरियल्स में भी दिखे। सर्कस और सीआईडी जैसे शोज उन्होंने किए।  आशुतोष गोवारिकर ने  मैंने प्यार किया फेम  भाग्यश्री के साथ उन्होंने एक सीरियल कच्ची धूप में लीड रोल भी किया था । अमोल पालेकर का ये सीरियल 1987 में दूरदर्शन पर आया करता था ।  

आशुतोष गोवारिकर ने फिल्म कभी हां कभी ना में शाहरुख खान के साथ काम किया था। फिल्म में वो शाहरुख के दोस्त के रोल में थे। एक एक्टर के तौर पर जब उनकी पारी सफल नहीं रही तो उन्होंने फिल्म निर्देशन में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म पहला नशा थी। 

1993 में आई फिल्म पहला नशा में दीपक तिजोरी, रवीना टंडन, पूजा भट्ट और परेश रावल लीड रोल में थे। कमजोर पटकथा के कारण यह फिल्म सिनेमा घरों में खास कमाल नहीं दिखा सकी। आशुतोष की दूसरी फिल्म बाजी थी। बाजी में आमिर खान और ममता कुलकर्णी थे। उनकी दूसरी फिल्म ने भी टिकट खिड़की पर दम तोड़ दिया। 

आमिर खान के साथ ही उन्होंने तीसरी फिल्म लगान बनाई। 15 जून 2001 में रिलीज हुई इस फिल्म ने इतिहास रच दिया। फिल्म ने कामयाबी के तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म ऑस्कर में विदेशी फिल्मों की कैटगरी में टॉप 5 तक पहुंची। इसी फिल्म के साथ आशुतोष गोवारिकर की गिनती कामयाब फिल्म मेकर्स में होने लगी। 

साल 2004 में उन्होंने शाहरुख खान के साथ  स्वदेस जैसी फिल्म बनाई। स्वदेस चली नहीं लेकिन समीक्षकों की सराहना खूब मिली। साल 2008 में आई जोधा अकबर ने भी कामयाबी की नई कहानी लिखी। ऋतिक और ऐश्वर्या स्टारर जोधा अकबर भी जबरदस्त हिट रही और आशुतोष इसके बाद से ऐतिहासिक फिल्मों के बेहतरीन फिल्म मेकर माने जाने लगें। आशुतोष ने मोहन जोदाड़ो, खेले हम जी जान से, व्हाट्स योर राशि समेत कई और फिल्मों का निर्देशन किया है। साल 2019 के आखिर में उनकी फिल्म पानीपत रिलीज हुई थी जो कि कुछ खास नहीं चली।  

Related Story