अरुण गोविल से लेकर सुमेध मुद्गलकर तक ये सितारे बने हैं टीवी के 'राम'

By Arunima April 2, 2020, 6:42 p.m. 1k

हाल ही में पूरे देश में राम-नवमी का त्यौहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राम-नवमी यानि के वो दिन जिस दिन भगवान श्रीराम ने धरती पर जन्म लिया था। हांलाकि डेडली कोरोना वायरस के कहर और देश में चल रहे 21 दिनों के लॉकडाउन का असर राम-नवमी पर भी पड़ा है। मंदिरों में भगवान राम के दर्शन करने और जुलूस निकालने की बजाए सभी भक्तों ने बेहद सादगी के साथ अपने घरों में राम-नवमी को मनाया। दूरदर्शन पर रामायण के पुन:प्रसारण ने भी राम भक्तों की खुशी को बढ़ा दिया है। वो पुराना ‘रामायण युग’ टीवी पर लौट आया है, तो आज हम आपको मिलवाएगें, टीवी के अब तक के पॉपुलर राम से। पर्दे पर कई बार अलग-अलग सितारों ने राम का किरदार निभाकर ऑडिएंस का दिल जीता और वाह-वाही बटोरी है। 

अरुण गोविल (Arun Govil)

रामानंद सागर ने 1987 में रामायण की कहानी को सबसे पहले छोटे पर्दे पर उतारा। रामानंद सागर की रामायण में राम का किरदार निभाया एक्टर अरुण गोविल ने। मर्यादा पुरुषोत्तम राम का रोल प्ले कर अरुमण घर घर में प्रभू राम के नाम से ही फेमस होने गए। अरुण की पॉपुलैरिटी कुछ इस कदर हो गई थी, लोग उन्हें राम के रूप में ही पुजने लगे थे।

नीतीश भारद्वाज (Nitish Bhardwaj)

2001  में मशहूर फिल्ममेकर (B R CHOPRA) भी रामायण लेकर आए। ज़ी टीवी पर ऑनएयर हुई इस रामायण में राम के रोल में नज़र आए थे एक्टर नीतीश भारद्वाज। जी हां वही नीतीश भारद्वाज जो इससे पहले 1988 में (B R CHOPRA) की महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण को रोल प्ले कर चुके थे। (B R CHOPRA) की रामायण में सीता के रोल में नज़र आईं थी स्मृति ईरानी।

गुरमीत चौधरी (Gurmeet Choudhary)

2008 में एक बार फिर रामायण की कहानी नए अंदाज़ और नए चेहरों के साथ पर्दे पर उतारी गई। 2008 में डायरेक्टर आनंद सागर NDTV इमैजिन पर लेकर आए रामायण। और इस बार राम बने गुरमीत चौधरी। अब तक सीरियल्स में छोटा किरदार निभा चुके गुरमीत की राम के तौर पर घर-घर में मशहूर हो गए। अरूण गोविल के बाद गुरमीत ही वो एक्टर थे, जिन्हें राम के रूप में दर्शकों को बेशुमार प्यार मिला।

गगन मलिक (Gagan Malik)

सोनी टीवी पर आए सीरियल संकट मोचन महाबली हनुमान की कहानी भी राम के बिना कहां पूरी हो सकती थी। इस सीरियल में भी श्रीराम की कहानी हनुमान के नज़रिए से सुनाई गई। शो में राम का किरदार निभाया था एक्टर गगन मलिक ने। 

आशीष शर्मा (Ashish Sharma)

साल 2015 में राम और सीता की कहानी स्टार प्लस पर लौट कर आई। लेकिन इस बार रामायण की कहानी सुनाई गई सीता के नज़रिए से। शो का नाम था ‘सीया के राम’। शो में सीता के रोल में नज़र आई थीं मदिराक्षी तो राम का रोल प्ले किया था आशीष शर्मा ने। आशीष इससे पहले भी कई सीरियल्स में नज़र आ चुके थे। लेकिन सीया के राम में राम का किरदार प्ले करके आशीष ने पॉपुलैरिटी की बुलंदियों को छू लिया।

हिमांशू सोनी (Himanshu  Soni)

सीया के नज़रिए से रामायण सुनाने के बाद छोटे पर्दे पर एक और एक्सपेरिमेंट किया गया। 2019 में स्वास्तिक प्रोडक्शन के सिद्धार्थ तिवारी भी राम सिया के कहानी लेकर आए, लेकिन इस बार रामायण सुनाई राम और सिया के लव-कुश ने। सीरियल ‘राम-सिया के लव-कुश’ में। बेहद भव्य सैट पर शूट की गई और शानदार ग्राफिक्स से सजी इस रामायण में राम का रोल प्ले किया एक्टर हिमांशू सोनी ने। सिया के रोल में नज़र आईं शिव्या पठानिआ। हिमांशू राधाकृष्ण सीरियल में भगवान श्रीकृष्ण के रोल में भी दिख चुके हैं।

सुमेध मुद्गलकर (Sumedh Mudgalkar)

सुमेध इन दिनों स्वास्तिक प्रोडक्शनस के बेहद सक्सेसफुल सीरियल राधाकृष्ण में कृष्ण की भूमिका निभा रहे हैं। शो में यूं तो सुमेध कई किरदारों में दिख चुके हैं। इसी दौरान भगवान विष्णु के अवतारों की महिमा दिखाते वक्त सुमेध को राम बनने के मौका भी मिला था। सीरियल में अपनी ज़बरदस्त एक्टिंग से सुमेध ने सभी का दिल जीता है। और कई पॉपुलर अवॉर्डस भी अपने नाम किए हैं।

ये हैं टीवी के वो फेमस सितारे जिन्होने अपने अपने अंदाज़ में भगवान राम की कहानी को पर्दे पर उतारा और घर घर में अपनी पहचान बनाई।

ये भी देखिए :- शानदार रहा है ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌अजय देवगन का करियर, इन फिल्मों ने बनाया बॉलीवुड का सिंघम

Related Story