फिल्म ओंकारा ने पूरे किए 14 साल, जानिए कैसे आमिर को हटाकर सैफ बन गए लंगड़ा त्यागी

By Neetu July 28, 2020, 5:57 p.m. 1k

स्वीटी गौर - साल 2006 में आई फिल्म 'ओमकारा' ने सभी के ज़हन पर एक छाप छोड़ दी थी। इस फिल्म को  क्राइम ड्रामा शेक्सपीयर के 'ओथेलो' से प्रेरणा लेकर बनाया गया था। फिल्म में लंगड़ा यानी सैफ अली खान , ओमकारा का उत्तराधिकारी बनने का सपना देखता है, लेकिन केसु को उत्तराधिकारी बना दिया जाता है तो लंगड़ा के तनबदन में आग लग जाती है और वह बदला लेने के लिए उतावला हो जाता है। फिल्म उत्तर भारत के राजनीतिक हालात और अपराधिक पृष्ठभूमि को भी दर्शाती है। इस फिल्म में करीना का गंभीर रोल था तो वही बिपाशा बसु ने बीड़ी जलइये गाने पर डांल कर धूम मचा दी थी। 

इस फिल्म का खासियत की बात करें तो - कमर्शियल फिल्मों के साथ-साथ अजय दे‍वगन ऐसी फिल्में भी करते रहे हैं जो उनके अंदर मौजूद कलाकार को सैटीफेशन दे। 'ओंकारा' उन्हीं फिल्मों में से एक है। यह फिल्म मनोरंजन के साथ-साथ गहरे मतलब समझाती हुई नज़र आती है। फिल्म के अंत में अजय के केरोक्टर से दर्शक नफरत करते हैं लेकिन फिल्म में अजय देवगन की अदाकारी केलिए उन्हें काफी तारिफें भी मिली थी।

अजय के दिल के करीब इस फिल्म 'ओमकारा' ने 14 साल पूरे कर लिए है। अपनी इस खुशी को ज़ाहिर करते हुए अजय देवगन ने सोशल मीडिया पर फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए लिखा कैप्शन में लिखा है - दमदार किरदार और आइकॉनिक डायलॉग, शानदार म्यूज़िक... ओंकारा हम सभी के लिए बेहद खास है। विशाल भारद्वाज के डॉयरेक्टशन में बनी इस फिल्म में अजय देवगन के अलावा करीना कपूर खान, सैफ अली खान, विवेक ओबेरॉय, बिपाशा बसु, कोंकणा सेन शर्मा और नसीरुद्दीन शाह भी अहम किरदार में नज़र आए थे।

आपको बता दें - 'ओमकारा' सैफ अली खान के करियर के लिए बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इस फिल्म में सैफ ने लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाया था। कहा जाता है कि लंगड़ा त्यागी के किरदार के लिए पहले आमिर मजबूत दावेदार माने जा रहे थे लेकिन सैफ के ऑडीशन देने के बाद सब कुछ बदल गया। सैफ ने इस रोल के लिए ऑडीशन दिया था जिसके बाद विशाल भारद्वाज ने सैफ को इस किरदार के लिए फाइनल कर दिया था।

दरअसल, आमिर ने विशाल को शेक्सपियर के नाटक 'ओथेलो' को परदे पर उतारने के लिए सलाह दी थी। इस पर दोनों ने फिल्म की तैयारी भी शुरू कर दी और फिल्म में आमिर लगड़ा त्यागी का किरदार करने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्साहित थे।

Related Story