The Big Bull Review : Abhishek Bachchan की एक्टिंग इस फिल्म की जान है, हर्षद मेहता की कहानी तो सभी जानते हैं

By Neetu April 9, 2021, 11:01 p.m. 1k

फिल्म - द बिग बुल 

कलाकार - अभिषेक बच्चन, ,इलियाना डिक्रूज, निकिता दत्ता,  सोहम शाह, सुप्रिया पाठक, सौरभ शुक्ला और राम कपूर

डायरेक्टर - कूकी गुलाटी 

स्टार  - 3.5 

नीतू कुमार :  ( The Big Bull Review )1992 में हुए एक घोटाले ने देश में तहलका मचा दिया था । घोटाले का राज खुला था तो इसके छींटे तत्कालीन प्रधानमंत्री पर भी पड़े थे । इस स्कैम का दोषी था हर्षद मेहता (Harshad Mehta ) और उसने घोटाले में राजनीतिक हस्तियों के मिले होने का खुलासा किया था । हालांकि मामला जब अदालत में पहुंचा तो हर्षद मेहता कुछ भी साबित नहीं कर पाया । साल 1991 में  हर्षद मेहता को शेयर बाजार का बिग बुल कहा जाता था । उस दौरान उसके ही किस्से अखबारों और मैगजींस में छपे होते थे। कैसे एक मिडिल क्लास मैन अरबों में खेलने लगा, देश का सबसे बड़ा टैक्सपेयर बन गया। उसी हर्षद मेहता की कहानी है अभिषेक बच्चन ( Abhishek Bachchchan ) की फिल्म 'द बिग बुल' ( The Big Bull ) । ये फिल्म डिज्नी हॉट स्टार पर 8 अप्रैल  शाम 7 बजे से स्ट्रीम हो रही है। हर्षद मेहता की जिंदगी पर वेबसीरीज स्कैम 1992 भी बनी है। दर्शकों ने सीरीज को पसंद भी किया है और लीड एक्टर प्रतीक को सराहा भी । जब से अभिषेक बच्चन की फिल्म आई है सोशल मीडिया पर द बिग बुल और स्कैम 1992 को लेकर बहस जारी है। कुछ लोगों को 'द बिग बुल' पसंद आ रही है तो कुछ स्कैम 1992 के मुरीद हैं। हम आपको बताते है कि 'द बिग बुल' वाकई अभिषेक बच्चन के लिए बिग फिल्म बनेगी या नहीं  ? 

कहानी- हेमंत शाह (अभिषेक बच्चन) एक चॉल में रहने वाला शख्स है। छोटे भाई और मां की जिम्मेदारी है उस पर । वहीं वो अपने चॉल  में रहने वाली प्रिया ( निकिता दत्ता ) से शादी करना चाहता है लेकिन उसके पिता के शर्त के मुताबिक उसे अमीर बनना होगा । हेमंत की जरूरतेx बहुत हैं, सपने भी बहुत बड़े हैं लेकिन समय कम  ऐसे में तेजी से पैसा कमाने के लिए शेयर बाजार उसे सबसे सटीक लगता है।  हेमंत जोड़ तोड़ करके शेयर बाजार का बड़ा दलाल बन जाता है। बहुत जल्द वो आलीशान घर और गाड़ियों का मालिक बन जाता है। प्राइवेट और सरकारी बैंको के पैसे का इस्तेमाल कर वो करोड़ों कमाने लगता है और फिर राजनीति की दुनिया में भी उसकी पैठ बन जाती है । बैंक के करोड़ों रुपये जब गायब हो जाते हैं , सवाल उठने लगते है तब जर्नलिस्ट मीरा राव हेमंत शाह के पीछे पड़ जाती है   ( इलियाना डिक्रूज ) और इस स्कैम की खबर को छापती है। फिर सीबीआई मामले की जांच में जुट जाती है और  हेमंत शाह के घर दफ्तर पर छापे पड़ने शुरू हो जाते हैं। सीबीआई उसे गिरफ्तार कर लेती  और उस पर केस चलता है। फिर इस केस का क्या हश्र हुआ ये सब जानते हैं। कैसे सलाखों के पीछे हर्षद मेहता की मौत होती है ये भी दिखाया गया है। 

हमारी राय - 'द बिग बुल' भले ही बहुत बड़ी हिट ना हो  लेकिन अभिषेक बच्चन ने एक्टिंग के मैदान में छक्का मारा है । आपको ये फिल्म देखकर मणिरत्नम  के गुरू भाई याद आ जाएंगे । अभिषेक की डॉयलॉग डिलीवरी, बॉडी लैंग्वेज और एक्सप्रेशंस कमाल के हैं। भले ही शेयर बाजार की कहानी में एक आम दर्शक की रूचि उतनी ना हो लेकिन हेमंत शाह के रोल में अभिषेक दर्शकों को फिल्म ध्यान से देखने पर मजबूर कर देते हैं। जर्नलिस्ट के रोल में इलियाना डिक्रूज ने भी शानदार काम किया है। फिल्म में अभिषेक के बाद वहीं अपनी जगह पुख्ता करती दिखती हैं। हर्षद मेहता के भाई के रोल में सोहम शाह उतने असरदार नहीं हैं। निकिता दत्ता, सुप्रिया पाठक, राम कपूर और सौरभ शुक्ला के किरदार भी आपको याद रहते हैं। डायरेक्शन की बात करें तो कूकी गुलाटी ने अच्छा काम किया है। हर्षद मेहता की कहानी को ढाई घंटे में उन्होंने बखूबी दिखाया है । फिल्म के कई डॉयलॉग्स शानदार हैं और नरेशन भी प्रभावी है।  कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इस वीकएंड  आप घर बैठे द बिग बुल देख सकते हैं । हमारी तरफ से फिल्म को 3.5 स्टार  है।  

Related Story