साल 2020 में गुजर गए कई सेलिब्रिटीज, अब तक 80 से ज्यादा सितारों का निधन

By Neetu July 4, 2020, 3:29 p.m. 1k

पूजा राजपूत –साल 2020 कई मायनों में पूरे विश्व के लिए मनहूस साल साबित हुआ है। अभी आधा साल ही बिता है, और 2020 ना जाने कितने गम लोगों को दे चुका है। एक तरफ पूरा विश्व कोरोनावायरस और उसकी वजह से खड़ी हुई अन्य समस्याओं से जंग लड़ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 1 करोड़ लोग इस डेडली वायरस के संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। तो दूसरी तरफ पूरे विश्व की फिल्म इंडस्ट्री भी एक के बाद एक झटके झेल रही है। बीते 6 महीनों में इंडस्ट्री कई-नामी गिरामी हस्तियों को खो चुकी है। इस नुकसान की भरपाई अब कभी नहीं हो पाएगी।

बॉलीवुड -

किशोरी बलाल – 

फिल्म ‘स्वदेश’ में  शाहरूख खान की ‘कावेरी अम्मा’ का रोल प्ले कर लाखों दिलों को जीतने वाली दिग्गज अभिनेत्री किशोरी बलाल का निधन 18 फरवरी को हुआ था। 75 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकीं किशोरी बलाल लंबे वक्त से बिमार थी। वह 82 वर्ष की थीं।

इम्तियाज खान-

जानी-मानी टीवी एक्ट्रेस कृतिका देसाई के पति इम्तियाज़ खान भी इसी साल दुनिया को अलविदा कह गए। इम्तियाज़ खान दिवंगत अभिनेता अमज़द खान के भाई थे। उनका निधन 15 मार्च को हुआ। वह 77 वर्ष के थे।

रंजीत चौधरी –

पुराने ज़माने के अभिनेता रंजीत चौधरी ने भी 15 मार्च को अंतिम सांसे लीं। वह अपने परिवार के साथ अमेरिका में रहते थे और 65 वर्ष के थे। रंजीत चौधरी, राकेश रोशन और रेखा स्टारर फिल्म ‘खूबसूरत’ में नज़र आए थे।

निम्मी-

दिग्गज अभिनेत्री अपने जमाने की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थी। 87 वर्ष की निम्मी का निधन 25 मार्च को हुआ।  वह कई महीनों से बीमार चल रही थीं। मुंबई के सरला नर्सिंग होम में उन्होंने अंतिम सांस ली।

इरफान खान-

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी एक्टिंग टैलेंट का लोहा मना चुके अभिनेता इरफान खान का देहांत 29 अप्रैल को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल में हुआ था। इरफान ने न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से लंबीं जंग लड़ी थी।

ऋषि कपूर-

इरफान के निधन को चौबीस घंटे भी नहीं बीते थे, कि दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर के निधन ने पूरे बॉलीवुड को हिला दिया था। ऋषि कपूर का निधन 30 अप्रैल को हुआ। वह ल्यूकेमिया यानि ब्लड कैंसर से पीड़ित थे।

साई गुंडेवर -

'पीके' और 'रॉक ऑन' जैसी हिंदी फिल्मों में नजर आ चुके अभिनेता साई गुंडेवर(Sai Gundewar) का देहांत 10 मई को अमेरिका में हो गया था। साई पिछले एक साल से ब्रेन कैंसर से लड़ रहे थे।

मोहित बघेल-

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले मोहित बघेल(Mohit Baghel) का जाना भी इंडस्ट्री के लिए किसी सदमे से कम नहीं रहा। मोहित सिर्फ 27 साल के थे। मोहित भी कैंसर से जंग लड़ रहे थे।

योगेश गौर-

बॉलीवुड फिल्मों में कई यादगार गीत देने वाले गीतकार योगेश गौर(Yogesh Gaur) भी दुनिया को अलविदा कह गए हैं। उनका देहांत 29 मई को हुआ। योगेश गौर की गिनती उन गीतकारों में होती थी, जिन्होंने अपने समय में सबसे बेहतरीन फिल्ममेकर्स रहे ऋषिकेश मुखर्जी, बासु चटर्जी आदि के साथ काम किया था। 

वाजिद खान 

1 जून को वाजिद खान का निधन मुंबई में चेम्बूर के सुराना सेतिया हॉस्पिटल में हुआ। वाजिद खान का निधन किडनी फेलियर और कोरोनावायरस की वजह से हुआ।

बासु चटर्जी –

दिग्गज फिल्ममेकर और स्क्रीनराइटर बासु चटर्जी(Basu Chatterjee) का निधन 4 जून गुरुवार को हो गया। उन्होंने मुंबई में अपनी अंतिम सांस ली। बढ़ती उम्र के साथ होने वाली दिक्कतों के चलते उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

सुशांत सिंह राजपूत-

अभिनेता सुंशात सिंह राजपूत के निधन के गम से बॉलीवुड अभी तक उबर नहीं पाया है। सुशांत सिर्फ 33 वर्ष के थे। उन्होने 14 जून को अपने फ्लैट में फांसी लगा ली थी।

सरोज खान-

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान 3 जुलाई की सुबह बॉलीवुड को सदमा दे गईं। सरोज खान 71 वर्ष की थीं। उनका देहांत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ।

साउथ फिल्म इंडस्ट्री –

संजीव कुलकर्णी

मशहूर टीवी कलाकार संजीव कुलकर्णी का निधन 26 जनवरी की सुबह हुआ। वह 49 वर्ष के थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक वह लंबे वक्त से ह्द्य रोग से पीड़ित थे।

जमिला मलिक –

दक्षिण भारत की जानी मानी अभिनेत्री जमीला मलिक का निधन बुधवार 28 जनवरी को हुआ। उन्होने 73 साल की उम्र में दम तोड़ा। 

चिरंजीवी सर्जा-

कन्नड़ फिल्मों के पॉपुलर अभिनेता चिंरजीवी सर्जा के निधन ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया था। चिंरजीवी सिर्फ 39 साल के थे। उनका निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से 7 जून रविवार को हुआ था।

इनके अलावा साउथ फिल्म इंडस्ट्री 14 अन्य दिग्गज सितारों को खो चुकी है। जिनमें अभिनेता बुलेट प्रकाश, लेजेंडरी सिंगर एएल. राघवन के नाम भी शामिल हैं।

हॉलीवुड –

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री भी गहरे गम के दौर से गुज़री रही है। जाने-माने फिल्म निर्माता स्टीन बिंग, पॉप सिंगर योहान, कॉमेडी एक्टर जैरी स्टिलर समेत 33 हस्तियों को हॉलीवुड पिछले 6 महीनों में खो चुका है।

Related Story