SANJANA SANGHI के बाद RADHIKA MADAN ने भी बॉलीवुड से लिया ब्रेक, नेपोटिज्म मानी जा रही है वजह !

By Neetu July 2, 2020, 12:12 p.m. 1k

पूजा राजपूत – अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) के निधन के बाद से बॉलीवुड(Bollywood) इंडस्ट्री अभी तक गमज़दा है। लेकिन उनके निधन के बाद बॉलीवुड में एक बार फिर उस मुद्दे को लेकर बहस शुरु हो गई है, जिसके लिए पहले भी कई बार आवाज़ उठाई गई है, लेकिन इस बार सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि कई सेलेब्स बाहर निकलकर आए हैं, और अपनी आपबीती सुना रहे हैं। एक सुर में सभी ने माना है कि बॉलीवुड में टैलेंट से ज्यादा ‘नेपोटिज्म’(Nepotism) और ‘गुप्रिज्म’(Groupism) का दबदबा है।ये एक कड़वा सच है कि ‘नेपोटिज्म कल्चर’(Nepotism Culture) अब बॉलीवुड की पहचान बन चुका है।

इसी बीच, एक्ट्रेस संजना सांघी(Sanjana Sanghi) की एक पोस्ट ने बॉलीवुड में फिर से हलचल मचा दी है। संजना सांघी फिल्म ‘दिल बेचारा’ से जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं। बुधवार शाम संजना मुंबई से दिल्ली से लौट गई हैं, और मुंबई छोड़ते वक्त संजना ने एक मिस्टीरिएस पोस्ट अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में शेयर की है। संजना ने साफ-साफ लिखा है कि “इस बार मुझे मुंबई की सड़कें कुछ अलग सी लगी। शायद मेरे दिल में जो दुख है वो मेरे नज़रिये को बदल रहा है”। अंत में संजना ने ये भी लिखा है, कि वो मुंबई लौट कर आएंगी भी या नहीं ये वो खुद भी नहीं जानतीं।

सही भी है, बॉलीवुड में इस वक्त इनसाइडर्स वर्सेज आउटसाइडर्स की जो जंग छिड़ी है, उसने कई युवा आउटसाइडर्स सितारों को एक बार फिर सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। आउटसाइडर होने के नाते बॉलीवुड में कदम रखना और काम हासिल करना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। कुछ इस लक्ष्य को पा लेते हैं, तो कुछ बरसों-बरस सिर्फ संघर्ष करते रह जाते हैं।

संजना सांघी ने बॉलीवुड की दुनिया में कदम साल 2011 में फिल्म ‘रॉकस्टार’ से रखा था। जिसके बाद वह 2017 में फिल्म ‘हिन्दी मीडियम’ और ‘फुकरे रिटर्न्स’ में भी छोटे से रोल नज़र आईं। 2018 में उन्हें बतौर हिरोइन डेब्यू फिल्म ‘दिल बेचारा’ मिली। लेकिन ये फिल्म भी रिलीज़ के लिए लंबे वक्त तक लटकी रही और अब फिल्म को OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया जा रहा है।9 साल की स्ट्रग्ल भी संजना को वो सफलता और काम नहीं दिलवा पाई है, जिसका सपना लेकर वह दिल्ली से मुंबई आईं थी।

हिन्दी सीरियल्स से फिल्मों की दुनिया में कदम रखने वाली एक्ट्रेस राधिका मदान(Radhika Madan) भी इन दिनों अपने घर अपने शहर दिल्ली लौट आई हैं।राधिका टीवी का जाना-पहचान नाम थीं, जब उन्होने सीरियल्स की दुनिया में अपने जमे-जमाए करियर को छोड़कर बॉलीवुड में करियर बनाने का रिस्क लिया। 

सुशांत सिंह राजपूत को अपना रोल मॉडल मानने वाली राधिका सुशांत की ही तरह बॉलीवुड में नाम कमाना चाहती हैं, हांलाकि ये सच है कि राधिका को जो प्यार और मुकाम उनके पहले सीरियल की बदौलत मिला वह अभी तक अपनी फिल्मों के ज़रिए हासिल नहीं कर पाई हैं। राधिका भी लंबे वक्त से दिल्ली में रह रही हैं।हांलाकि दिल्ली लौटकर आने की एक वजह कोरोना वायरस का संक्रमण भी हो सकता है। लेकिन इस बात को भी कोई नहीं नकार सकता, कि कोई नया प्रोजेक्ट हाथ में ना होना, और मुंबई जैसे महंगे शहर में अकेले रहना भी आइटसाइडर्स सितारों के इस पलायन की बड़ी वजह हो सकता है।

Related Story