बॉलीवुड से गायब हो चुकी हैं ट्यूलिप जोशी, आर्मी के कैप्टन से की है शादी !

By Neetu May 20, 2020, 8:58 a.m. 1k

बॉलीवुड  Bollywood में कई ऐसी एक्ट्रेसेस हैं, जिन्हें वन फिल्म एक्ट्रेस का टैगलाइन मिला हुआ है। मतलब ये कि वो एक्ट्रेसेस जो सिर्फ एक ही फिल्म से मशहूर हुईं और फिर गायब भी हो गईे। हम बात कर रहे हैं ट्यूलिप जोशी Tulip Joshi  की। अगर आपने फिल्म मेरे यार की शादी है देखी है तो आपको ट्यूलिप जरूर याद होंगी। ट्यूलिप बॉलीवुड से बिल्कुल गुमनाम सी हो गई हैं। वो ना तो अब किसी इवेंट में दिखती हैं और ना ही किन्हीं फिल्मों में नजर आती हैं। 

ट्यूलिप का जन्म 11 सितंबर 1979 को मुंबई के एक गुजराती फैमिली में हुआ था। ट्यूलिप के पिता गुजराती और मां अरमेनियन हैं। ट्यूलिप ने अपनी शुरूआती पढ़ाई जमनाबाई नर्सी स्कूल से कंप्लीट की। इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई फ़ूड एंड विज्ञानं से विवेक कॉलेज से पूरी की। 

साल 2000 में ट्यूलिप ने मिस इंडिया में पार्टिसिपेट किया था। भले ही वो ये खिताब ना जीती हों लेकिन वो लोगों की नजरों में आ गईं। इसके बाद ट्यूलिप ने कुछ विज्ञापनों में काम किया। आखिरकार ट्यूलिप का बॉलीवुड में आने का सपना साकार किया यशराज फिल्म्स ने। साल 2002 में ट्यूलिप ने फिल्म मेरे यार की शादी है  Mere Yaar ki Shaadi hai से बॉलीवुड में दस्तक की। 

इस फिल्म में ट्यूलिप जिम्मी शेर Kimगिल और उदय चोपड़ा के साथ नजर आईं। फिल्म में बिपाशा बासु भी थीं। इस फिल्म ने तो कोई खास कमाल नहीं दिखाया था लेकिन हां ट्यूलिप को बॉलीवुड में एक अच्छी शुरूआत जरूर मिल गई। इसके बाद ट्यूलिप नजर आईं शाहिद कपूर के साथ फिल्म दिल मांगे मोर में।

 फिल्म में ट्यूलिप के अलावा शाहिद के अपोजिट सोहा अली खान और आयशा टाकिया भी थीं। तीन हीरोइनों वाली इस फिल्म में भी ट्यूलिप ने कोई खास कमाल नहीं दिखाया। इसके बाद ट्यूलिप ‘मिशन 90 डेज़’, ‘कभी कहीं सुपरस्टार’ ‘धोखा’ ‘रनवे’, ‘डैडी कूल’ जैसी फिल्मों में नज़र आईं। 

हालांकि ये फिल्में भी वो कमाल नहीं दिखा पाईं। 2003 में ट्यूलिप ने फिल्म 'मातृभूमि' में काम किया। कन्या भ्रूण हत्या पर बेस्ड इस फिल्म में उन्होंने कल्कि का दमदार रोल प्ले किया। फिल्म में कल्कि पांच भाइयों से एक साथ शादी करती है। देखा जाए तो ट्यूलिप का करियर बॉलीवुड में सफल नहीं रहा। 

साल 2013 में ट्यूलिप सलमान खान की फिल्म जय हो में एक कैमियो रोल में दिखीं। इतना ही नहीं टीवी सीरियल एयरलाइंस में भी ट्यूलिप नजर आईं लेकिन टीवी पर भी वो फ्लॉप रहीं।

 ट्यूलिप ने कैप्टन विनोद नायर  Vinod Nair से शादी की है। विनोद ने पॉपुलर नॉवेल 'प्राइड ऑफ लॉयन्स' लिखा है। कहा जाता है कि दोनों शादी से पहले काफी वक्त तक लिवइन रिलेशन में रहे थे। 

विनोद नायर 1989 से 1995 के बीच 6 साल तक इंडियन आर्मी में रहे। वो पंजाब रेजिमेंट की 19वीं बटालियन में थे। इसके बाद वो आर्मी छोड़कर वापस मुंबई आ गए। 

साल 2007 में उन्होंने ट्रेनिंग और मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म शुरू की। ट्यूलिप अब पति के साथ उनकी 600 करोड़ की कंपनी को संभालती हैं। ट्यूलिप अब बिल्कुल बदल गईं हैं और पूरी तरह से गुमनाम हो गई हैं।

Related Story