34 साल की उम्र में फांसी के फंदे पर झूल गए सुशांत, देखिए परिवार और बचपन की तस्वीरें

By Neetu June 14, 2020, 6:23 p.m. 1k

बॉलीवुड में कई स्टार हैं जो अपनी मेहनत की बदौलत एक मुकाम बनाते हैं। इन्हीं में से एक सुशांत सिंह राजपूत थे। सुशांत सिंह ने आत्महत्या कर ली इस बात पर कोई यकीन नहीं कर पा रहा है। सिर्फ 34 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया है।  सुशांत आज का जन्म 21 जनवरी 1986 को हुआ था। बिहार के पटना में जन्मे सुशांत बचपन से ही कुछ करना चाहते थे।

 सुशांत के पापा एक सरकारी अधिकारी थे। सुशांत की फैमिली साल 2002 के बाद ही दिल्ली में आ गई थी। ये सब उनकी मां के निधन के बाद हुआ था।

 सुशांत अपनी मां को तभी खो चुके थे। सुशांत ने अपनी शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से की। इसके बाद कॉलेज की पढ़ाई सुशांत ने दिल्ली के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से की। सुशांत ने मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है। सुशांत पढ़ाई में शुरूआत से ही अव्वल रहे थे। 

कॉलेज के दौरान ही सुशांत का रुझान एक्टिंग औॅर मॉडलिंग की ओर हुआ। इसी दौरान वो श्यामक डावर के ग्रुप में शामिल हुए। इली दौरान सुशांत बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करने लगे। डांस में माहिर सुशांत धीरे धीरे अपने सपने की ओर बढ़ने लगे। कई फिल्मों औऱ स्टेज डांस शोज में वो बतौर बैकग्राउंड डांसर नजर आते। 

सुशांत ने 2006 के कॉमनवेल्थ खेलों में भी परफॉर्म किया था। इसके बाद सुशांत थोड़ा आगे बढ़े और मुंबई चले गए। जहां उन्होंने नादिरा बब्बर के एकजुट थिएटर ग्रुप को जॉइन कर लिया। एक्टिंग में भी सुशांत आगे बढने लगे।

 स्ट्रगल के दिनों में वे 6 लोगों के साथ रूम शेयर करते थे। इस दौरान उन्हें एक प्ले के 250 रुपए मिलते थे। सुशांत कभी-कभार फिल्मों में हीरो-हीरोइन के पीछे बतौर एक्स्ट्रा डांसर भी काम कर लिया करते थे। 

वो रोज नए नए ऑडिशन देते और अपनी किस्मत आजमाते। 

 इसके बाद उन्हें एकता कपूर ने ब्रेक दिया। 2008 में पहली बार सुशांत एकता कपूर के सीरियल 'किस देश में है मेरा दिल' से टीवी इंड्स्ट्री में एंटर हो गए। 

इस शो के बाद कभी सुशांत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। लेकिन सबको पता है कि मेहनत के दम पर ही सुशांत यहां तक पहुंचे है। सुशांत ने फिर साल 2009 में सीरियल पवित्र रिश्ता में काम किया। इस शो में मानव देशमुख के रोल में वो छा गए। 

ये शो सालों तक टीवी पर चलता रहा। लेकिन सुशांत ने ये शो कुछ वक्त बाद ही छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने अभिषेक कपूर की फिल्म काई पो चे के लिए ऑडिशन दिया। 

बस फिर क्या वो इस फिल्म से सबके दिलों में छा गए। इसके बाद वो शुद्ध देसी रोमांस, पीके, ब्योमकेश बख्शी जैसी फिल्मों में दिखे। लेकिन फिल्म एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी से वो सुपरस्टार बन गए। इस फिल्म में ना सुशांत की एक्टिंग बल्कि उनके काम को भी खूब तारीफें मिली। 

साल 2019 में आई उनकी फिल्म छछोरे हिट रही थी। ये फिल्म खुदकुशी पर बेस्ड थी। फिल्म में सुशांत का बेटा खुदकुशी की कोशिश करता है और सुशांत का किरदार कैसे उसे जिंदगी की तरफ खीचता है लेकिन असल जिंदगी में वो खुद आत्महत्या कर ली।  

Related Story