‘शिव’ भक्त थे सुशांत सिंह राजपूत । विज्ञान और अध्यात्म में थी गहरी रूचि !

By Neetu June 22, 2020, 4:41 p.m. 1k

पूजा राजपूत – बॉलीवुड के आसमान पर चमकदार सितारा बनकर राज करने वाले सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) दुनिया को अलविदा कहकर जा चुके हैं। 14 जून रविवार सुबह सुशांत ने बांद्रा(Bandra) स्थित अपने घर में खुदकुशी(Suicide) कर ली थी। अगले दिन सोमवार शाम साढ़े चार बजे विले पार्ले स्थित श्मशान घाट में उन्हें पंचतत्व में विलीन कर दिया गया था18 जून यानि बृह्स्पतिवार की दोपहर सुशांत की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित कर दिया गया है।अब शेष बची हैं, तो सिर्फ सुशांत से जुड़ी वो अनमोल यादें, जो उनके चाहने वालों के दिलों में हमेशा ताज़ा रहेंगी।

सुशांत के जाने के बाद से ही चर्चा हो रही है, सुशांत के चांद-तारों, अंतरिक्ष, स्पेस सांइस, और भगवान शिव से जुड़ी उनकी रूची और लगाव के बारे में। सभी जानते हैं, कि सुशांत अतंरिक्ष विज्ञान(Space Science) में बेदह दिलचस्पी रखा करते थे। वह एस्ट्रोनॉट बनना चाहते थे। नासा के सैटंर में विज़िट भी कर चुके थे। अपनी तरह से 100 बच्चों को नासा भी भेजना चाहते थे। वो अलग बात है कि वह वित्तिय संकट की वजह से ऐसा नहीं कर पाए थे।इसके अलावा सुशांत की ‘भगवान शिव’(Lord Shiva) में भी गहरी आस्था थी। 

अक्सर वह भगवान शिव को लेकर अलग-अलग पोस्ट इंस्टाग्राम पर शेयर किया करते थे। वह अध्यात्म से जुड़े थे। आध्यात्मिक रूप से बेहद सजग थे। इस बात की पुष्टि उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से होती है।

सोशल मीडिया पर ‘ओम’ की महत्वता पर सुशांत अक्सर बात किया करते थे। भगवान शिव और ब्राह्मांड उनके प्रिय विषय थे।

दो हफ्ते पहले सुशांत ने इंस्टाग्राम पर ध्यान मुद्रा में बैठे भगवान शिव की तस्वीर शेयर की थी। साथ ही भगवान शिव का मंत्र “ कर्पूरगौरं करुणावतारं, संसारसारम् भुजगेन्द्रहारम्। सदावसन्तं हृदयारविन्दे, भवं भवानीसहितं नमामि॥“ भी शेयर किया था। 

इसके अलावा एक और तस्वीर है जिसमें सुशांत नासा की टी-शर्ट पहनें किसी ऊंचे पहाड़ पर ध्यान मुद्रा में बेठै नज़र आ रहे हैं।

सुशांत अक्सर ऐसी टी-शर्ट पहने नज़र आते थे जिसमें त्रिशूल या ओम के मोटिव छपे होते थे।

इतना ही नहीं अपनी इच्छाओं की लिस्ट में सुशांत ने यह भी लिखा था कि वह कैलाश पर जाकर मैडिटेशन करना चाहते हैं। ये सारी बातें साबित करती हैं कि सुशांत दिल और आत्मा से भगवान शिव से जुड़ चुके थे।

Related Story