सोनू सूद ने फिर किया दिल छू लेने वाला काम , बेरोजगार मजदूरों को देंगे रोजगार

By Neetu July 22, 2020, 2:52 p.m. 1k

शिखा गुप्ता - सोनू सूद एक के बाद एक नेक काम के साथ लोगों के दिल में बसते  जा रहे हैं , लॉकडाउन के दौरान सोनू सूद ने हजारों प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली ,और उस दिन से आज तक  सोनू उन्हीं प्रवासी मजदूरों की जिंदगी  को लेकर अपना एक -एक पल उन मजदूरों के नाम कर चुके हैं।

पहले उन्होंने प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाया लेकिन लॉकडाउन के दौरान वह मजदूर बेरोजगार हो चुके हैं ,और इन बेरोजगार मजदूरों की संख्या एक लाख से ऊपर हो चुकी है लेकिन इसका भी सोल्यूशन निकालकर, सोनू सूद ने फिर एक बार सभी का दिल जीत लिया है।अब ऐसे लोगों के लिए सोनू एक ऐप लेकर आए हैं जिसका नाम है 'प्रवासी रोजगार'। इससे वर्कर्स को रोजगार ढूढ़ने में मदद मिलेगी। जिसके चलते वो अपना घर चला सकेंगे ।

एक लीडिंग टैबलॉयड से बात  करते हुए सोनू कहते हैं- अपने गांव लौटने के बाद ये मजदूर रोजगार ढूंढ़ रहे हैं। इस वक्त यह काफी मुश्किल है। हालांकि उन्हें काम दिलाने की केंद्र सरकार की योजना है लेकिन मुझे लगता है कि उन्हें लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन की जरूरत है। इन वर्कर्स को शहरों, कस्बों में काम से जोड़ना जरूरी है। वहीं उनके गांव में भी काम के मौके उपलब्ध करवाने की कोशिश करूंगा।

सोनू आगे कहते हैं- हमारी वेबसाइट और एक ऐप है। ग्राउंड पर लोग हैं जो वर्कर्स को रजिस्ट्रेशन में मदद करेंगे। हमारा हेल्पलाइन नंबर है। लोग इस पर फोन करके खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। हमें उनकी योग्यता बताइए और जो सीखना हो वो भी बताइए। हम उनकी प्रोफाइल बनाएंगे, ट्रेनिंग देंगे और उन्हें अच्छा काम देने वाले तक भी पहुंचाएंगे।

साथ ही बता दे इस ऐप के चलते उन्हें फिलहाल कोई खर्चा नहीं करना पड़ेगा । सोनू ने बताया, इस वक्त लोगों को नहीं पता कि काम कहां मिलेगा। जो लोग काम करने वालों की तलाश में हैं उन्हें नहीं पता कि काम करने वाले कहां मिलेंगे। लोगों को काम दिलाने की इस कोशिश में उनसे एक रुपया भी चार्ज नहीं किया जाएगा

बता दें ,सोनू ने इस ऐप को ऑपरेट करने के लिए अपने कई इंजीनियर दोस्तों की मदद ली है | सोनू की इस ऐप को कई कंपनियां और कई एनजीओ का भी सपोर्ट मिला है । यह ऐप फिलहाल इंग्लिश में है। जल्द ही 5 भाषाओं में होगा। इससे कामगरों को एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने में भी मदद मिलेगी।

Related Story