शाहरुख से लेकर सलमान तक को डांट देती थी SAROJ KHAN ! करीना से कहा था - पैर नहीं चलते तो फेस चला !

By Neetu July 3, 2020, 4:53 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - सरोज खान(Saroj Khan) के जाने से पूरा बॉलीवुड सकते में है। 71 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से सरोज जी ने हम सभी को अलविदा कह दिया। अपने करियर में लगभग 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ करने वाली सरोज खान ने अपने इशारे पर लगभग हर सितारे को नचाया। सरोज जी अपने काम को लेकर कितनी ज्यादा पैशनेट थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो उम्र के इस पड़ाव पर भी काम कर रही थी। वो कहती थी कि काम को लेकर कभी नेगेटिव नहीं बोलना चाहिए क्योंकि जब ये नहीं होता तो बहुत दुख होता है। आलम ये था कि बड़े से बड़ा सितारा मास्टर जी के आगे फालतू बोलने से डरता था।अगर कोई स्टेप ठीक से ना हो तो सरोज जी कायदे से हड़का दिया करती थीं। सलमान से लेकर शाहरुख खान तक उनकी डांट का शिकार हुए थे।

शाहरुख खान-

सरोज खान और शाहरुख खान से जुड़ा एक मजेदार कितना है जिसे शाहरुख(Shah Rukh Khan) ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था। एक बार शाहरुख ने काम करने से मना कर दिया था तो सरोज ने उनको थप्पड़ तक मार दिया था। हालांकि ये थप्पड़ सरोज ने धीरे से और प्यार से मारा था। हुआ क्या था कि शाहरूख अपने शुरुआती दिनों में मास्टर जी के साथ काम कर रहे थे। उस वक्त वो तीन शिफ्ट(Shift) में काम किया करते थे। एक बार शाहरुख ने उनसे कह दिया कि मैं काम से थक चुका हूं। बस इतना सुनना था कि सरोज ने शाहरुख को थप्पड़ मार दिया। सरोज ने कहा कि ऐसे कभी नहीं कहना चाहिए कि मेरे पास बहुत सारे काम है।

सलमान खान - 

सलमान खान(Salman Khan) और सरोज खान एक साथ कई फिल्मों में काम किया लेकिन क्या आप जानते हैं एक बार सलमान के फोन पर बात ना करने के कारण सरोज उनसे इतना नाराज हो गई थी कि सालों तक बात नहीं की थी। दरअसल ये वाक्य साल 2016 का है। खुद इस बात का जिक्र सरोज ने अपने एक इंटरव्यू में भी किया था। साल 2016 में सरोज ने सलमान पर आरोप लगाते हुए कहा था कि सलमान ने मुझे नजरअंदाज किया। सरोज ने कहा था कि एक बार एक पेशेंट सलमान से बात करना चाहती थी इसी के सिलसिले में सरोज ने अपने एक साथी से कहा कि वह सलमान को फोन दे और कहे कि मास्टर जी बात करना चाहती है। 

सरोज ने कहा कि सलमान ने उनका फोन लेने से इनकार कर दिया था। सरोज ने सलमान के इस रवैये को बहुत बुरा बताया था। उन्होंने कहा ये बेहद खराब व्यवहार था, वह मुझे जानते हैं और कितनी फिल्मों में हम ने साथ काम किया है लेकिन इस तरह का व्यवहार अपमानीय है।हालांकि इसके बाद जब सरोज काम ना होने की बात कही थी तो सलमान ने ही उन्हें आगे आकर काम देने का वादा किया था जिसके बाद दोनों के रिश्ते ठीक हो गए थे। 

करीना कपूर खान- 

करीना कपूर खान(Kareena Kapoor Khan) की भी कई यादें मास्टर जी के साथ जुड़ी हुई है। इन यादों का पिटारा अक्सर करीना और सरोज गाहे-बगाहे खोला करती थी। इसी बीच सरोज और करीना का एक पुराना वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है जिसमें करीना काफी मजेदार वाकया बताती हुई नजर आ रही हैं। करीना बताती है कि जब वी मेट के गीत के कैरेक्टर को इतनी शानदार अंदाज में पेश करने का श्रेय भी मास्टर जी को ही जाता है। यही नहीं दिल मेरा मुफ्त का की कोरियोग्राफी का एक्सपीरियंस शेयर करते हुए करीना ने बताया था इसी सॉन्ग में रात के 1:00 बजे मास्टर जी ने बोला था ए लड़की कमर हिला तभी शॉट(Shot) ओके होगा। जरा सोचिए ऐसा था मास्टर जी का रुतबा कि करीना को रात के 1:00 बजे भी कमर हिलानी पड़ती थी। यही नहीं जब करण वाही ने सरोज से करीना के डांस को लेकर पूछा तो उन्होंने कहा था इनका राज इन्हीं के पास रहने दीजिए अच्छा नाचती है मेरे लिए जितना करना था कर रही थी। 

करीना ने सरोज जी के जाने का गम इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए शेयर किया है। करीना ने ये इश्क हाय सॉन्ग को शेयर किया और लिखा - मास्टर जी हमेशा कहती थी पैर नहीं तो कम से कम फेस चला। उन्होंने हमेशा यही सिखाया की डांस को हमेशा इंजॉय करना चाहिए। उनके जैसा कोई दूसरा नहीं हो सकता। श्रद्धांजलि। करीना की अदाओं का श्रेय सरोज खान को दिया जाए तो गलत नहीं होगा।

काजोल, जूही और आमिर खान 

साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म इश्क के गाने सरोज जी ने ही कोरियोग्राफ किए थे। एक इंटरव्यू के दौरान फिल्म से जुड़ा किस्सा सुनाते हुए काजोल(Kajol) ने बताया था कि सभी सितारों को मास्टर जी डांस सिखा रही थी। इस दौरान सब को जमकर डांट पड़ी थी। फिल्म का एक गाना चारों लीड एक्टर्स पर फिल्माया गया था जिसे सरोज जी ने कोरियोग्राफ किया था। चारों स्टेप कर ही रहे थे कि अचानक सरोज जी ने चिल्लाते हुए कहा- कट, कट, कट कितने बेशर्म लोग हो तुम सब। देखो तुम लोगों को अजय की तरह डांस करना है। तुम लोग क्या कर रहे हो? सिर्फ अजय ही मुझे फॉलो कर रहा है। यूं तो अजय देवगन हमेशा से बुरे डांसर रहे हैं लेकिन ऐसे में सरोज की बातें सुनकर हर कोई हैरान रह गया था।

सई मांजरेकर - 

हाल ही में सई मांजरेकर(Saiee Manjrekar) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर सरोज खान को श्रद्धांजलि अर्पित की। फोटो के साथ सई ने कैप्शन के जरिए इशारा दिया कि उनको भी सरोज खान से कई बार डांट पड़ी थी। सई ने लिखा- आप सच में एक लीजेंड थी। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे आप से सीखने का मौका मिला। मास्टर जी आप एक खूबसूरत डांसर के साथ-साथ एक खूबसूरत इंसान भी थी। मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मैं अब वो डांट नहीं सुन पाऊंगी जो आप मुझे कोई स्टेप ठीक से ना होने पर डांटती थी। आपने मुझे बहुत कुछ सिखाया उसके लिए धन्यवाद। इस कैप्शन(Caption) से अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्टेप ठीक से नहीं करने पर सई को भी खूब फटकार लगती थी।

Related Story