तानाजी की आलोचना कर सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए सैफ, लोगों ने कहा- इतिहास पढ़कर आओ

By Neetu Jan. 21, 2020, 3:44 p.m. 1k

अजय देवगन ( Ajay Devgn ) और सैफ अली खान ( Saif Ali Khan)  की फिल्म तानाजी  ( Tanhaji ) बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई कर रही है। फिल्म ने 11 दिनों ने 175 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर लिया है लेकिन इसी बीच सैफ के एक बयान से विवाद खड़ा हो गया है। सैफ ने अपनी ही फिल्म पर आपत्ति जताई है और इस वजह से वो सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे हैं। सैफ ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा कि इस फिल्म में इतिहास को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया और इसे लेकर उन्हें अफसोस रहेगा। इसके साथ-साथ उन्होंने देश के मौजूदा हाल और राजनीतिक मुद्दों पर भी प्रतिक्रिया दी। एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ने पत्रकार अनुपमा चोपड़ा को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि 'मेरा मानना है कि इंडिया की अवधारणा अंग्रेजों ने दी और शायद इससे पहले नहीं थी। इस फिल्म में कोई ऐतिहासिक तथ्य नहीं है। हम इसे लेकर कोई तर्क नहीं दे सकते। लेकिन यह सच्चाई है।  फिल्म में जो दिखाया गया है, वो इतिहास नहीं है। उन्होंने कहा कि 'इतिहास क्या है, मैं इसे जानता हूं लेकिन अगर कोई कहे कि फिल्म में जो दिखाया गया है वह इतिहास है तो मैं इसे नहीं मानता।''

सैफ अपने इस बयान की वजह से सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हो रहे हैं। लोग सोशल मीडिया पर ये लिख रहे हैं कि सैफ अली खान ने लगता है भारत का इतिहास पढ़ा ही नहीं है लिहाजा उनका खूब मजाक बनाया जा रहा है। एक यूजर ने लिखा है कि 'सैफ अली खान के मुताबिक, अंग्रेजों के आने तक भारत की कोई अवधारणा नहीं थी। इसके बाद, वो कहेंगे- 'भारत भूषण के जन्म तक भारत की कोई अवधारणा नहीं थी'

सैफ अली खान के बारे में ट्विटर पर खूब उल्टा सीधा लिखा जा रहा है। लोग उन्हें ये सलाह भी दे रहे हैं कि पहले सोचो फिर बोलो। 

एक और यूजर ने सैफ को ट्रोल करते हुए लिखा है कि इंडिया पहले भारतवर्ष था जिसका महान सम्राट अशोक से गहरा संबंध था। 

वहीं कुछ यूजर्स प्राचीन भारत का मैप शेयर कर सैफ को बता रहे हैं कि भारत देश का इतिहास कितना पुराना है और लिखा है कि अगर अंग्रेजो के भारत आने से पहले ये कोई देश नहीं था तो  फिर  भारत व्यापार करने आए अंग्रेजों ने  ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना क्यों की थी। 

सैफ अली खान ने फिल्म तानाजी में मुगल सेना के सरदार उदयभान राठौर का किरदार किया है। कोंढाणा के किले की रक्षा की जिम्मेदारी उदयभान की थी और तानाजी ने कोंढाना युद्ध में उदयभान को हराकर शिवाजी के लिए किला फतह किया था। फिल्म में सैफ के एक्टिंग की बहुत तारीफ हुई है लेकिन अपने ताजा बयान से सैफ सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग के शिकार हो गए हैं। 

Related Story