शूटिंग को लेकर फिल्म और टीवी इंडस्ट्री को सरकार देगी राहत, जल्द होने वाली है बड़ी घोषणा

By Neetu July 7, 2020, 5:16 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - देशभर में कोरोना(Covid 19)के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 7 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। लिहाजा देशभर में पिछले 3 महीने से लॉक डाउन था हालांकि अब अनलॉक फेज़ वन और फेज़ 2 के तहत रियायत मिलनी शुरू हो गई है। पिछले 3 महीने से फिल्म इंडस्ट्री और टीवी इंडस्ट्री पर भी ताला लगा हुआ था हालांकि 15 जून से शूटिंग फिर से शुरू हो गई है, लेकिन इसमें भी कोई दो राय नहीं कि फिल्म और टीवी इंडस्ट्री को भारी नुकसान हुआ है। 

आलम ये है कि प्रोड्यूसर एक्टर्स से अपनी फीस में कटौती करने की मांग भी कर रहे हैं। इसी बीच भारत सरकार ने फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर(Prakash Javdekar) ने महामारी को देखते हुए बड़ा ऐलान किया है।

फिक्की फ्रेम 2020 के उद्घाटन समारोह में पहुंचे प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- महामारी को देखते हुए सरकार भारत में फिल्म शूटिंग की मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेगी जिससे फिल्म निर्माण( Film Making) को तेजी के साथ फिर से शुरू किया जा सके जो कोरोना की वजह से ठहर गया है। इसलिए सरकार फिल्म मेकिंग, को प्रोडक्शन, एनिमेशन, गेमिंग समेत सभी प्रोडक्शन में इंसेंटिव की घोषणा करेगी।

बहरहाल सरकार के इस फैसले से यकीनन इंडस्ट्री को काफी फायदा होने की उम्मीद है। आपको बता दें एक आंकड़े की माने तो फिल्म इंडस्ट्री को लॉकडाउन के दौरान 4500 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा है। प्रोड्यूसर अपने कलाकारों का पैसा देने में भी सक्षम नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में फिर से इंडस्ट्री को ट्रैक पर लाने के लिए भारत सरकार की ये पहल वाकई सराहनीय है।

Related Story