ऋषि कपूर की मौत से सन्न है पाकिस्तान मे रहने वाली उनकी ये हीरोइन !

By Neetu May 4, 2020, 8:34 p.m. 1k

पूजा राजपूत-  67 साल की उम्र बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) दुनिया को अलविदा कह गए हैं। ऋषि कपूर का जाना उनके जानने वालों और चाहने वालों के लिए किसी बड़े सदमें से कम नहीं है। बॉलीवुड में ऋषि कपूर की छवि हमेशा एक ऐसे शख्स की रही, जिसने आखिरी वक्त तक अपनी जिंदगी को ज़िदादिली से जिया, ऋषि कपूर खुशमिजाज शख्सियत के मालिक थे, उन्हे को लोगों हंसाना, उनका मनोरजंन करना, विभिन्न प्रकार के खानों और रेस्तांरा के टॉपिक पर बात करना बेहद पसंद था। 

यही वजह थी, कि बॉलीवुड में हर उम्र का शख्स उन्हें बेहद पसंद करता था। यूं तो, ऋषि के जाने से पूरा बॉलीवुड गमज़दा है, लेकिन ऋषि का जाना उनकी एक हीरोइन को इस तरह खल रहा है मानों उन्होने अपने परिवार का ही कोई खास सदस्य खो दिया है।

गौर करने वाली बात ये है, कि वो हीरोइन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की रहने वाली हैं। उन अभिनेत्री का नाम हैं ‘ज़ेबा बख्तियार’(Zeba Bakhtiyar)। जी हां, ज़ेबा बख्तियार जिन्हें आप सभी ने 1991 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हिना’(Heena) में लीड रोल में देखा था। 

ऋषि के देहांत के बाद ज़ेबा ने अपना ये दुख सोशल मीडिया और एक इंटरव्यू के ज़रिए ज़ाहिर किया है। इंटरव्यू में ज़ेबा ने बताया कि ‘हम फोन कॉल्स और मैसेजेस के ज़रिए जुड़े हुए थे। ऋषि कपूर के निधन से दो दिन पहले ही उनके भाई रणधीर कपूर ने मुझे बताया था, कि वो ठीक हो रहे हैं।

ज़ेबा ने ये भी बताया कि जब मोबाइल सेवा उपलब्ध नहीं थी, तब वो भी कपूर परिवार खासतौर से ऋषि कपूर के टच में रहती थीं। इंटरव्यू में ज़ेबा ने कहा ‘हमारी जिंदगी में मोबाइल फोन के आने से पहले मैं उनकी लैंड-लाइन पर कॉल किया करती थी, और उनके जन्मदिन, दिवाली जैसे खास मौकों पर विश किया करती थी। इसके बाद जब वॉट्सऐप का ट्रैंड शुरु हुआ, तब हम उसके ज़रिए कम्यूनिकेट करने लगे। इतना ही नहीं, जब भी रणबीर कपूर की कोई फिल्म रिलीज़ होती थी, तब भी वो मुझे मैसेज किया करते थे, और मैं भी रणबीर कपूर की फिल्म देखने ज़रुर जाया करती थी।‘

ज़ेबा ने इंटरव्यू में ऋषि के साथ अपनी पहली मुलाकात पर भी बात की। पहली मुलाकात को याद करते हुए ज़ेबा ने बताया कि “पहले दिन मैने ऋषि जी के साथ ‘हिना’ के लिए स्क्रीन शूट और फोटो शूट पर काम किया था। तब मैं इंडस्ट्री में बिल्कुल नई और हर चीज से अपरिचित थी, इसलिए उस वक्त में बेहद नर्वस थी। लेकिन उन्होने मुझे काफी हद तक सहज किया, उन्होने मेरा इस तरह से प्रोत्साहन किया कि सिर्फ 48 घंटो में ही मैं ‘कपूर परिवार’ को अपना परिवार समझने लगी थी।“ 

पाकिस्तानी एक्ट्रेस ज़ेबा बख्तियार ने 1991 में बॉलीवुड फिल्म ‘हिना’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। फिल्म को रणधीर कपूर और उनके पिता राज कपूर ने डायरेक्ट किया था। 30 अप्रैल की सुबह जब ऋषि कपूर के देहांत की खबर ज़ेबा को मिली थी, तब सोशल मीडिया पर भी ज़ेबा ने अपने फेवरेट को-स्टार के लिए बेहद इमोशनल पोस्ट लिखा था।

हिना के कुछ सीन्स को पिक्चर्स शेयर करते हुए ज़ेबा ने लिखा था कि ‘अभी सुना की मेरे प्यारे दोस्त ऋषि कपूर नहीं रहे। ये सुनकर मैं हैरान हूं। वक्त कितनी जल्द बीत जाता है। ऐसा लग रहा है अभी एक दिन पहले ही हमने हिना की शुटिंग की है। मैं आपको बेहद याद करूंगी, और हमेशा प्यार करूंगी। इस नुकसान को सह पाना मुश्किल है। तुम हमारे लिए सुपरस्टार थे। आपकी आत्मा को शातिं मिले मेरे चंद्र प्रकाश। आप हमेशा हम सभी के दिलों में रहेंगे। शूटिंग के दौरान आपने मुझे जो कुछ भी सिखाया उसके लिए धन्यवाद। इससे ज्यादा नहीं लिख सकती। आपकी अपनी हिना!!’

आपको बता दें, कि ज़ेबा बख्तियार सिंगर अदनान सामी की एक्स-वाइफ हैं। दोनों ने 1993 में शादी की थी, लेकिन 1997 में दोनों का तलाक हो गया था।

Related Story