पहले बाथरोब से सुशांत ने फांसी लगाने की कोशिश की, नाकाम रहने पर हरे रंग के कुर्ते को बनाया फंदा !

By Neetu June 27, 2020, 7:51 p.m. 1k

दीपक दुबे / पूजा राजपूत- अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) की आत्महत्या का केस काफी उलझा हुआ है। 14 जून को सुशांत ने अपने फ्लैट में खुदकुशी कर ली थी। पुलिस को वहां से कोई सुसाइड लेटर भी बरामद नहीं हुआ था। जिसके बाद से ही पुलिस यह जानने में जुटी है कि सुशांत ने किन वजहों के चलते आत्महत्या जैसा कदम उठाया होगा। हांलाकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट(Postmortem Report) में यह बात साबित हो चुकी है, कि सुशांत का निधन Asphyxia यानि फांसी लगाकर दम घुटने की वजह से हुआ था। इसके साथ ही उनके शरीर पर किसी संघर्ष या चोट के निशान भी नहीं मिले थे। सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर पांच डॉक्टरों की टीम ने साइन किए थे।

इसी बीच पुलिस जांच में एक अहम खुलासा हुआ है। जांच में जुटी पुलिस टीम के मुताबिक ‘हरे रंग के कुर्ते से फांसी का फंदा बनाने से पहले सुशांत ने बाथ रॉब की बेल्ट से फंदा बनाने की कोशिश की थी’। पुलिस के अनुसार उस वक्त जांच के लिए पहुंची टीम को उनके रूम से बाथरॉब बेल्ट 2 टुकड़ों में बरामद हुई थी। कहा जा रहा है कि ऐसा हो सकता है कि सुशांत ने पहले फंदा बाथरॉब की बेल्ट से बनाने की कोशिश की हो, लेकिन यह जांचने में कि वह बेल्ट उनका भार उठा सकता है या नहीं इस कोशिश में वह बेल्ट टूट गया हो, जिसके बाद सुशांत ने कुर्ते का सहारा लिया हो। 

सूत्रों के मुताबिक, पंचनामा में यह बात स्पष्ट रूप से लिखी गई है, कि जब वह वहां पहुंचे तो सुशांत की अलमारी खुली हुई थी, और प्रेस किए हुए कपड़े वहां बिखरे हुए थे।अब पुलिस के शक के सुई उस हरे कुर्ते की तरफ घूम गई है, जिसे सुशांत ने फांसी लगाने के लिए प्रयोग किया था। सूत्रों के अनुसार पुलिस को तब शक हुआ, जब उन्हें वहां बाथ रॉब बेल्ट 2 टुकड़ों में फंर्श पर पड़ी मिली। जबकि सुशांत का पार्थिव शरीर उनके बेड पर पड़ा हुआ था, जिसे वहां मौजूद सदस्यों ने कुर्ते से बने फंदे से काट कर उतारा था।

पुलिस की टीम अब यह जांचना चाहती है कि क्या वह कुर्ता सुशांत का वजन सहन कर भी सकता था या नहीं?  इसके लिए उस कुर्ते की तन्यता(Tensile Strength) की जांच की जाएगी। इस जांच के लिए पुलिस ने वह कुर्ता कलिना फॉरेंसिक लेबोरेटरी(Kalina Forensic Laboratory) में भेज दिया है। जहां कुर्ते की तन्यता को जांचने के लिए तन्य शक्ति उपकरणों(Tensile Strength Equipment)का उपयोग किया जाएगा। कुछ ही दिनों में इस रिपोर्ट के आऩे की संभावना जताई जा रही है। इसी बीच पुलिस की टीम सुशांत से जुड़े अन्य लोगों से पुछताछ करने में जुटी हुई है, ताकि वह सुशांत की आत्महत्या के सही कारणों को जान पाएं।

Related Story