मदर्स डे स्पेशल - बॉलीवुड की इन फिल्मों में दिखे मां के कई रंग !

By Neetu May 9, 2020, 3:43 p.m. 1k

नम्रता शर्मा- देश भर में  मदर्स डे (Mother's Day) की चर्चा है। सबलोग अपनी अपनी मम्मी को याद कर रहे हैं। उनके साथ तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनी है जिसने हर किसी को मातृत्व का पाठ पढ़ाया, मां की शक्तियों का एहसास कराया, मां की ममता को दर्शाया ,तो आज इसी खास मौके पर हम आपको बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बताएंगे जो मां के निस्वार्थ प्यार को दिखाती है और एक मिसाल पेश करती है ।

मॉम ( 2017)

                                                                                      Sridevi In Film Mom

साल 2017 में आई श्रीदेवी (Sridevi) की फिल्म मॉम(Mom) एक ऐसे बदले की कहानी थी, जो एक मां अपनी बेटी पर हुए अत्याचार से आहत होकर लेती है। मॉम समाज के बीच गहरा मैसेज देती है और बताती है कि जब एक मां बदला लेने पर आती है तो वह अपने बच्चे के लिए किसी भी हद को पार कर जाती है ।मां के अनकंडीशनल लव (unconditional love) की कहानी थी मॉम। ये फिल्म श्रीदेवी की आखिरी फिल्म थी ,हालांकि इसके बाद वह शाहरुख की जीरो में जरूर दिखाई दी थी ,लेकिन उसकी शूटिंग वह मॉम से पहले कर चुकी थी।

 बदला (2019)

 पिछले साल आई तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) स्टारर फिल्म बदला (Badla) एक बदले की कहानी थी। फिल्म में लीड रोल में तापसी पन्नू थी, जिनसे गलती से एक मर्डर हो जाता है। जिसकी मौत होती है ,उसकी मां के किरदार में अमृता सिंह थी। अमृता अपने बेटे की मौत का बदला लेती है। यह कहानी इस बदले के इर्द-गिर्द घूमती है और दिखाती है कि एक मां के कई रूप होते हैं ।जितनी वो सौम्य, सरल होती है, वक्त पड़ने पर उतनी ही खतरनाक भी। 

इंग्लिश विंगलिश (2012)

 साल 2012 में आई इंग्लिश विंगलिश(English Vinglish) एक ऐसी कहानी को बहुत अच्छे तरीके से दर्शाती हैं जिसमें एक मां अपने अल्ट्रा मॉडर्न पति और बेटियों के बीच एडजस्ट होने की कोशिश करने के लिए दिन-रात मेहनत करती है। वह भले ही एक अच्छी मां, बहू और पत्नी साबित होती है लेकिन इंग्लिश में उनकी पकड़ मजबूत न होने के कारण उन्हें परिवार में ढंग से एडजस्ट नहीं किया जा रहा होता। फिल्म में श्रीदेवी का जबरदस्त मोनोलॉग हर किसी को एक सोशल मैसेज देता है और यह मैसेज हर मां के दिल की ही बात लगती है। 

सीक्रेट सुपरस्टार (2017)

साल 2017 में ही आई फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार (Secret Super star) ना सिर्फ एक ऐसी ऑर्डिनरी बच्चे की कहानी है जो एक्स्ट्राऑर्डिनरी (Extraordinary) होती है ,बल्कि उस मां की भी कहानी है जो अपने बच्चे के लिए अपने पति के साथ साथ समाज से लड़ जाती है और उसे आजादी से उड़ने की इजाजत देती है ।फिल्म इस बात को अच्छे से समझाती है कि एक मां अपने बच्चों की जिंदगी बनाने और संवारने के लिए अपनी खुद की जिंदगी भी दांव पर लगाने से पीछे नहीं हटती ।फिल्म में जायरा वसीम(Zaira Wasim) नजर आई थी।

पा (2009)

साल 2009 में आई फिल्म पा (Paa) भले ही बाप-बेटे के रिश्ते को मजबूती से दिखाती थी, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि विद्या बालन(Vidya Balan) ने एक ऐसे बच्चे की मां के रोल में जान डाल दी थी जो रेयर जेनेटिक कंडीशन प्रोजेरिया से जूझ रहा होता है। 

फिल्म में विद्या ने दमदार किरदार निभाया था ।औरों के रोल में बिग बी ने खूब सुर्खियां बटोरी थी ,तो वहीं विद्या के पति के रोल में अभिषेक बच्चन नजर आए थे।

वी आर फैमिली (2010)

साल 2010 में आई काजोल, करीना और अर्जुन रामपाल की फिल्म वी आर फैमिली (We are Family) भी एक मां के संघर्ष की कहानी को बयां करती है। ये एक ऐसी मां की कहानी थी जो अपने तीन बच्चों के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहती है, फिर चाहे अपने पति की गर्लफ्रेंड को एक्सेप्ट करना ही क्यों ना हो ।फिल्म में काजोल ने ऐसे ही जुझारू मां का किरदार निभाया था। अर्जुन ने काजोल के पति का और करीना ने अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड का किरदार निभाया था ।

निल बटे सन्नाटा (2015)

निल बटे सन्नाटा (Nil batta sannata) भी एक ऐसी ही मां की कहानी थी जो खुद भले ही घरों में काम करती है लेकिन अपनी बेटियों के सपनों की उड़ान को पूरा करने के लिए हर दांव पर लगा दी है। फिल्म में मां का किरदार स्वरा भास्कर(Swara Bhaskar) ने निभाया था। स्वरा भास्कर फिल्म में सिंगल मदर के रोल में नजर आई थी ।

मदर इंडिया (1957)

मदर्स डे का मौका हो ,मां का जिक्र हो और बॉलीवुड फिल्मों में शुमार मदर इंडिया की बात ना हो  ! तो यह तो हो ही नहीं सकता । 1957 में आई फिल्म मदर इंडिया एक ऐसी ही मां की कहानी थी जो अपने बच्चों को काफी मुश्किलों से पाल रही होती है और ऊपर से कर्जदार के जुल्म से भी परेशान होती है, लेकिन वह डगमगाती नहीं है और अपने रास्ते बढ़ती रहती है ।फिल्म को फिल्मफेयर समेत कई अवार्ड से नवाजा गया था।

तो ये कुछ ऐसी फिल्में हैं जिनमें मां की ममता को बेहद खूबसूरत ढंग से दिखाया गया है। ई 24 भी मदर्स डे के मौके पर हर उस मां को सलाम करता है ,जो अपने परिवार और बच्चों के लिए रोजाना हर नई चुनौती का सामना करती हैं और उससे जीतती हैं।

Related Story