बाहुबली 2’ के तीन साल। सलमान-आमिर की फिल्में भी बाहुबली के आगे बौनी !

By Neetu April 28, 2020, 2:26 p.m. 1k

पूजा राजपूत-   ‘28 अप्रैल 2017’ यही वो तारिख है, जब सिनेमा के फैंस को उस दौर के सबसे बड़े सवाल का जवाब मिला था। कट्प्पा ने बाहुबली कोक्यों मारा? इस सवाल का जवाब लेकर रिलीज़ हुई थी ‘बाहुबली 2:द कॉन्क्लूज़न’(Bahubali 2:The conclusion )। आज ‘बाहुबली 2’(Bahubali 2) को रिलीज़ हुए पूरे तीन साल हो गए हैं और इस खुशी में सोशल मीडिया पर ‘बाहुबली’ के फैंस के बधाई संदेशों की बाढ़ आ गई है। साथ ही फिल्म से जुड़े सभी स्टार्स भी, इस ऐतिहासिक फिल्म से जुड़ी यादों में खो गए हैं।

अब ये तो हम सब जानते हैं, कि ‘बाहुबली’ सीरिज़ की दोनों फिल्मों ने बॉक्सऑफिस पर इतिहास रचा था। ना सिर्फ भारत में बल्कि इंटरनेशनल मार्किट में भी ‘बाहुबली’ के दोनों पार्टस ने रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी। 

फिल्म का क्रेज़ ऐसा है, कि आज भी जब टीवी पर ‘बाहुबली 1’ या ‘बाहुबली 2’ दिखाई जाती है, तो दर्शक फिल्म से जुड़ जाते हैं। रिलीज के 3 साल बाद भी, फिल्म ने आज भी भारत में टॉप ग्रोसिंग फिल्मों की लिस्टमें अपनी जगह बरकरार रखी है। फिल्म ने पहले दिन 140 करोड़ की कमाई की थी और आईएमडीबी पर 9.3 की रेटिंग तक पहुंचने वाली भारत की पहली फिल्म बनी थी। वर्ल्ड वाइड फिल्म का बिजनेस 1800 करोड़ रहा था। हिंदी में डब हुई बाहुबली हिंदी भाषा की फिल्मों में सबसे कमाई करने वाली फिल्म हैं। हिंदी में रिलीज हुई बाहुबली ने 511  करोड़ का बिजनेस किया। 

‘बाहुबली 2:द कॉन्क्लूज़न’ ने अपनी रिलीज़ के आज तीन साल पूरे कर लिए हैं, इस मौके पर फिल्म के मेकर्स ने ‘बाहुबली’ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर फिल्म की शुटिंग के वक्त की कुछ बिहाइंड दी कैमरा पिक्चर्स शेयर की हैं। इन तस्वीरों में दिखाया गया है कि फिल्म के स्टार्स शुटिंग के वक्त कैसे मस्ती करते थे, और साथ ही अपने सीन की तैयारियां करते थे। ये सभी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। फैंस इन तस्वीरों को देखकर अपनी फेवरेट फिल्म की यादें ताज़ा करने में लगे हुए हैं।

वहीं फिल्म में बाहुबली का रोल प्ले करने वाले एक्टर प्रभास(Prabhas) ने ’बाहुबली 2’ के तीन साल पूरे हो जाने के मौके पर अपने फैंस को प्यार और सपोर्ट देने के लिए ‘धन्यवाद’ कहा है।प्रभास ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिल्म की शुटिंग के वक्त की एक पिक्चर शेयर की है, जिसमें उनके साथ राणा डुग्गुबती, और फिल्म के डायरेक्टर एस. एस. राजमौली भी नज़र आ रहे हैं। 

इसी के साथ प्रभास ने लिखा है कि ‘बाहुबली 2’ सिर्फ एक ऐसी फिल्म नहीं थी, जिसे देश से प्यार मिला था बल्कि ये मेरे जीवन की भी सबसे बड़ी फिल्म थी। और मैं अपने प्रशंसकों, टीम और निर्देशक एस एस राजमौली का आभारी हूं, जिन्होंने इसे सबसे यादगार प्रोजेक्ट में से एक बना दिया है। बाहुबली 2 को तीन साल पूरे हो गए और मैं फिल्म और मुझे मिलने वाले प्यार के लिए, आप सभी का आभारी रहूंगा।‘

अपने पोस्ट में प्रभास ने एस. एस. राजमौली(S.S. Rajamouli) और प्रोड्यूसर शोबु यरलागड्डा(Shobu Yarlagadda) को भी टैग किया है। प्रभास के इस पोस्ट को अबतक 2 लाख से भी ज्यादा फैंस लाइक कर चुके हैं। 

फिल्म में बाहुबली की देवसेना का रोल प्ले करने वाली एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी(Anushka Shetty) ने भी फिल्म का एक पोस्टर शेयर किया है। जिसमें बाहुबली के साथ फिल्म के बाकी लीड स्टार्स की भी झलक दिख रही है। अपने पोस्ट में अनुष्का ने फिल्म को सपोर्ट और प्यार करने के लिए सभी फैंस को थैंक्यू कहा है।

फिल्म के पहले पार्ट में अवंतिका के रोल में नज़र आईं एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया(Tamannaah Bhatia) ने भी इंस्टाग्राम पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। फिल्म के सैट पर अपने पहले दिन को याद करते हुए तमन्ना ने एक ‘थैंक्यू नोट’ भी लिखा है। तमन्ना ने लिखा है ‘यकीन नहीं हो रहा कि हम शानदार और यादगार फिल्म बाहुबली के शानदार तीन सालों का जश्न मना रहे हैं। आज भी मुझे फिल्म के सैट पर अपना पहला दिन याद है जब एस. एस. राजमौली सर के साथ काम करने का मेरा सपना पूरा हुआ था। बाहुबली की पूरी टीम को मेरी तरफ से बहुत बहुत धन्यवाद जिन्होने एक खुशनुमा परिवार की तरह काम किया, साथ ही उन फैंस का भी शुक्रिया जिन्होने बाहुबली पर हर रोज़ ढ़ेरों प्यार बरसाया।‘

फिल्म के प्रोड्यूसर शोबु यरलागड्डा(Shobu Yarlagadda) ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट किया है। अपने पोस्ट में शोबु ने फिल्म की पूरी टीम, और बाहुबली फैंस को थैक्यू कहा है। अपने पोस्ट में शोबु ने लिखा है ‘मैं और क्या कहूं, लेकिन एक बार फिर फिल्म की पूरी टीम, फैंस, ऑडिएंस और उन सभी को मेरी तरफ से बहुत बहुत धन्यवाद जिनकी वजह से ये सपना पूरा हो पाया।

शोबु के इस ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए फिल्म में भल्लालदेव का रोल प्ले करने वाले एक्टर राणा डुग्गुबती(Rana Daggubati) ने फिल्म से जुड़े यादगार लम्हों को याद किया है।

बाहुबली सिरीज़ के हिन्दी वर्ज़न के डिस्ट्रीब्यूटर करण जौहर(Karan Johar) भी बाहुबली 2 की सफलता के 3 साल सैलीब्रेट कर रहे हैं। करण ने अपने धर्मा प्रोडक्शन के ट्वीट को री-ट्वीट किया है।  

 फिल्म को मस्ट वॉच फिल्मों की कैटेगरी में जगह मिली हुई है। इतना ही नहीं, 'बाहुबली:द बिगनिंग' पहली ऐसी फिल्म है, जिसे लंदन के फेमस रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रीमियर होने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म का खिताब हासिल है।

Related Story