बॉलीवुड पर कोरोना वायरस की मार, सिनेमाघर बंद, शूटिंग ठप्प

By Neetu March 16, 2020, 7:59 p.m. 1k

कोरोना वायरस coronavirus को डब्ल्यूएचओ ने महामारी घोषित कर दिया है। दुनिया भर के 118 देश इसके संक्रमण में आ चुके हैं। भारत में  कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 117 हो चुकी है। Corona की चपेट में आए 2 मरीजों का निधन हो चुका है। अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस की बुरी मार पड़ रही है। कोरोना वायरस के प्रभाव से बॉलीवुड भी अछूता नहीं। देश और दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस का कहर बॉलीवुड पर भी टूट रहा है। कोराना वायरस की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा है। दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार समेत कई राज्यों में सिनेमाघर बंद है। जहां सिनेमाघर खुले भी हैं वहां दर्शक ना के बराबर हैं। 

लोग थिएटर्स में लोग आने से बच रहे हैं जिसका असर हाल ही में रिलीज हुई दो फिल्मों की कमाई पर भी पड़ा है जिनमें से एक है बागी-3 Baaghi 3 और दूसरी फिल्म है अंग्रेजी मीडियम। 6 मार्च को रिलीज हुई बागी 3 को अब तक 120 से 130 करोड़ की कमाई कर लेनी चाहिए थी लेकिन फिल्म अब तक 92.95 करोड़ पर अटकी हुई है।  

वहीं अंग्रेजी मीडियम का बिजनेस तीन दिनों में करीब 20 से 25 करोड़ तक हो जानी चाहिए थी लेकिन फिल्म ने 9 करोड़ की कमाई की है।  एक खबर के मुताबिक कोराना की वजह से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को अब तक 800 करोड़ का नुकसान हो चुका है और अब कई फिल्मों की शूटिंग बंद होने की वजह से ये आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं।  इसी बीच धर्मा प्रोडक्शन ने ऐलान किया है कि वो अपना दफ्तर और सभी फिल्मों की शूटिंग फिलहाल बंद कर रहे हैं। 

 

मुंबई का फिल्म सिटी इन दिनों सुनसान पड़ा है। फिल्म सिटी की सड़के और ढेर सारे स्टूडियोज टीवी स्टार्स और सीरियल्स के क्रू मेंबर्स की वजह से अक्सर गुलजार रहती थी लेकिन कोरोना वायरस के डर से और कई सीरियल्स की शूटिंग कैंसिल होने की वजह से यहां की सड़के सूनी पड़ी है। लोगों की भीड़ भी कम नजर आ रही है इसके अलावा शूटिंग बंद होने से कई सीरियल्स के प्रोडूसर्स और प्रोडक्सन हाउस को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।  

आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग रूक गई है। वहीं ब्रह्मास्त्र फिल्म की शूटिंग भी टाल दी गई है।  

हाथी मेरे साथी  फिल्म रिलीज के लिए तैयार थी, फिल्म की रिलीज को भी टाल दिया गया है। कई आने वाली फिल्मों का भविष्य अधर में लटका हुआ है। 24 मार्च को अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रिलीज होने वाली थी लेकिन कोरोनावायरस इतनी तेजी से पैर पसार रहा है कि सूर्यवंशी के मेकर्स ने फिल्म की रिलीज को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है। 

Related Story