Bollywood के 10 स्टार्स, जो कहलाते हैं 'वन फिल्म वंडर'

By Neetu June 8, 2020, 12:07 a.m. 1k

नम्रता शर्मा- बॉलीवुड की चकाचौंध से भरी दुनिया पर हर कोई राज करना चाहता है। सितारा बनकर चमकने की चाहत लिए बहुत से नए चेहरे रोजाना किस्मत आजमाने आते हैं। किसी को मौका मिल भी जाता है और वो रातोंरात स्टार बन भी जाता है लेकिन कहते हैं ना कामयाबी हासिल करना और उसे बनाए रखना दोनों के बीच जमीन आसमान का फर्क है। कुछ सितारे कामयाबी की सीढ़ी चढ़ते चले जाते हैं जबकि कुछ गुमनामी के अंधेरे में खो जाते हैं। 

मंदाकिनी- 

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा मंदाकिनी(Mandakini) राम तेरी गंगा मैली के लिए जानी जाती है। मेरठ जैसे छोटे से शहर से बेहद रूढ़िवादी परिवार के बीच से निकली मंदाकिनी ने उस दौर में भी बेहद बोल्ड सीन देकर काफी चर्चा बटोरी थी। फिल्म के एक सीन में वो सफेद साड़ी में नजर आई थी जो लगभग पारदर्शी थी। हालांकि उसके बाद मंदाकिनी ने कई फिल्में की लेकिन उनको उनके करियर में मात्र इसी फिल्म के लिए जाना जाता है।

अनु अग्रवाल- 

राहुल रॉय(Rahul Roy) के साथ 1990 में आई फिल्म आशिकी में नजर आने वाली एक्ट्रेस अनू अग्रवाल (Anu Agarwal) का जिक्र होता है तो इसी फिल्म की याद आती है।अनु की खूबसूरती और बेहद दिलकश अदाओं ने उनकी पहली फिल्म के जरिए हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था। कहा जाने लगा था अनु अपने करियर में कई इतिहास रचेंगी लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था। 1994 के बाद से ही अनु धीरे-धीरे इंडस्ट्री से गुम होने लगी। बाद में अनु का एक्सीडेंट हुआ और वह कोमा में चली गई। अनु को पैरालिसिस भी हो गया था ।

राहुल रॉय - 

जब जब 1990 में आई सुपर हिट फिल्म आशिकी(Aashiqi) की बात होती है तब-तब अनु के साथ राहुल रॉय का नाम भी लिया जाता है।राहुल ने अपने करियर में कई फिल्में की। कई हसीनाओं के साथ रोमांस किया कई खिताब जीते ,लेकिन आशिकी जैसी सफलता राहुल की किसी फिल्म को नहीं मिली। राहुल की दीवानगी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि करीना कपूर खान ने एक इंटरव्यू में उनको अपना पहला क्रश बताया था।

भाग्यश्री- 

1989 में सलमान खान के साथ फिल्म मैने प्यार किया से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस भाग्यश्री(Bhagyashree) की इस फिल्म ने उन्हें हर किसी के दिल में बसा दिया था। सुमन के किरदार में भोली भाली भाग्यश्री ने सभी का दिल जीता लेकिन फिर उसके बाद उन्होंने लगभग 20 फिल्मों में काम किया, लेकिन उतनी सफलता नहीं मिली जितनी पहली फिल्म को मिली थी। इसी दौरान उन्होंने शादी भी कर ली थी और फिर वह धीरे-धीरे इंडस्ट्री से दूर होती चली गई। 

विवेक मुशरान- 

1991 में आई फिल्म सौदागर(Saudagar) के लिए जाने जाने वाले एक्टर विवेक मुशरान(Vivek Mushran) के हिस्से फिल्में तो कई आई लेकिन उनके हिस्से सफलता कम आई। उनकी पहली फिल्म सौदागर ही यादगार रही। 

भूमिका चावला- 

तेरे नाम की निर्जला को भले ही आपने बॉलीवुड फिल्म में पहली बार देखा हो ,लेकिन क्या आप जानते हैं उससे पहले से ही भूमिका (Bhoomika) साउथ इंडस्ट्री में अच्छा खासा नाम कमा चुकी थी। सलमान(Salman) के साथ आई तेरे नाम ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी, लेकिन उसके बाद भूमिका को बॉलीवुड में ज्यादा फिल्में नहीं मिली और वो वापस साउथ इंडस्ट्री लौट गई।

बॉलीवुड एक्टर राजेंद्र कुमार के बेटे कुमार गौरव (Kumar Gaurav) ने भी पापा की तर्ज पर पर्दे पर रोमांस करना शुरू किया। 1981 में आई फिल्म लव स्टोरी ने उन्हे उस दौर का उभरता सितारा घोषित कर दिया। कुमार गौरव को क्यूट और रोमांटिक अवतार में देख फिल्म मेकर्स ने दांव लगाना शुरू कर दिया था लेकिन सभी दांव फेल साबित हुए। कुमार गौरव ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन स्टारडम नहीं मिला। 

ग्रेसी सिंह - 

2001 में आई आमिर खान की फिल्म लगान(Lagaan) भी आपको याद ही होगी । जब भी इस फिल्म का जिक्र होता है तब लगान की गौरी यानी ग्रेसी सिंह(Gracy Singh) को भी सराहा जाता है। ग्रेसी ने मुन्ना भाई एमबीबीएस और गंगा जल जैसी फिल्में भी की लेकिन उनका करियर नहीं चला। 

गायत्री जोशी - 

बॉलीवुड में शाहरूख खान के साथ साल 2004 में स्वदेश से एंट्री करने वाली एक्ट्रेस गायत्री जोशी (Gaytri Joshi) ने महज एक यही फिल्म की और उसके बाद इंडस्ट्री से गायब हो गई। शाहरुख(Shah Rukh) के साथ गायत्री कि ये फिल्म उनके करियर की पहली और आखिरी फिल्म साबित हुई। गायत्री ने स्वदेश रिलीज होने के एक साल बाद ही 2005 में ओबेरॉय कंस्ट्रक्शन के मालिक विकास ओबेरॉय से शादी कर ली थी। फिलहाल गायत्री और विकास दो बच्चों के पेरेंट्स है।

स्नेहा उल्लाल- 

सलमान खान की खोज कही जाने वाली ऐश्वर्या की शक्ल से मिलती जुलती शक्ल वाली एक्ट्रेस स्नेहा उल्लाल(Sneha Ullal) को आपने सलमान के साथ ही साल 2005 में आई लकी नो टाइम फॉर लव में देखा होगा। ऐश्वर्या जैसी दिखने वाली स्नेहा ने भले ही बॉलीवुड में डेब्यू सलमान खान के साथ किया हो लेकिन उन्हें ये इंडस्ट्री ज्यादा रास नहीं आई। 

Related Story